बनाएं स्वादिष्ट मालपुए- meethe pua banane ki vidhi

गुलगुले पुए (gulgule pue) जिन्हें हम मीठे पुए भी कहते हैं ये बहुत ही स्वादिष्ट (Delicious) होते हैं और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत ज्यादा पसंद भी किएं जाते हैं। और कुछ परिवारों में तो घर में आई नई नवेली दुल्हन से पहला पकवान मीठे पुए (meethe pue) ही बनवाए जाते हैं। और इसके अलावा इन पुओं को धार्मिक कार्यों और पूजा के लिएं भी बनवाया जाता है। मालपुए जहाँ पर फैले हुए होते हैं वहीं गुलगुले पुए पकौड़े की तरह से होते हैं तो फिर आइये आज हम गुलगुले पुए यानी की मीठे पुए बनाते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – meethe pua recipe

  • गेहूँ का आटा = 200 ग्राम, 2 कप
  • चीनी या फिर गुड़ = 100 ग्राम, आधे कप से थोड़ा सा कम
  • तिल = एक टेबल स्पून, यदि आप चाहें
  • दूध या पानी = एक कप
  • तेल = तलने के लिएं

विधि – how to make meethe pua recipe

सबसे पहले तो आप एक बर्तन में आटा छान ले और फिर दूध या पानी में चीनी घोलकर उसे आटे में डाल दे (वैसे तो घोल बनाने के लिएं दो कप आटे में तकरीबन 1.1/2 कप पानी लग जाता है लेकिन आप गेहूँ की गुणवत्ता या फिर आटे का बारीक या मोटा पिसा होने के कारण से पानी की मात्रा को घटा या बढा़ भी सकते हैं)।

अब इस मिश्रण का पकौड़े जैसा घोल बनाकर 10 मिनट के लिएं ढककर रख दे ताकि आटा खूब अच्छी तरह से फूल जाए और 10 मिनट के बाद फिर से इस घोल को अच्छी तरह से फेंटिये और अगर आप पुओं में तिल मिलाना चाहें तो वह भी साथ-साथ मिला कर फेंट ले।

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करे और जब तेल गर्म हो जाए तो फिर हाथ से थोड़ा सा आटे का घोल लेकर तेल में डाल दे  5-6 या फिर जितने भी पुए कढा़ई में आ जाएं उतने एक बार में डाल दे और लाल होने तक इन्हें मीडियम गैस पर तल ले तल कर इन्हें प्लेट में निकाल ले और बाकि के सारे पूए भी इसी तरह से तल कर प्लेट में निकाल ले।

अब आपके गुलगुले मीठे पुए बन कर तैयार हैं अब इन्हें गरमागर्म या फिर ठंडा करके चाय के साथ या फिर हल्की-फुल्की भूख में अचार या चटनी के साथ सर्व करे और खाइये और घर में बाकि सबको भी दे।

note

अगर आप चाहें तो स्वाद बदलने के लिएं आटे के घोल में दो पके मीठे केले भी मसल कर डाल सकती हैं इससे गुलगुले का स्वाद दुगना हो जाता है।

शेयर करें:

Leave a Comment