अगर आपके शरीर में खून की कमी हो जाए तो फिर परेशान ना होना, ये है उपाय

अगर थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो फिट रहना बहुत ही आसान है और अगर लापरवाही बरती जाए तो फिर काफी मुश्किल आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सही और संतुलित खान-पान ना होने के कारण से ही शरीर को सैंकड़ों तरह की बीमारियां जकड़ लेती हैं। और फिर इसके बाद शुरू होता है अस्पतालों के चक्कर लगाना, काफी सारे मेडिकल टेस्ट और रुटीन से चेकअप कराने का सिलसिला।

बॉडी में हीमोग्लोबिन कम होने का मतलब है अनेक तरह की बीमारियों को न्यौता देना है। आपको बता दें, हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है। और बिना आयरन के बॉडी में हीमोग्लोबिन बिलकुल भी नहीं बन सकता।

हीमोग्लोबिन का काम है खून को उसका लाल रंग देना। यह फेफड़ों से oxygen लेकर बॉडी के दूसरे हिस्सों तक पहुंचाने का काम करता है। अगर बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है तो फिर हीमोग्लोबिन भी कम होगा और इस वजह से शरीर को मिलने वाले ऑक्सीजन में भी कमी होने लगेगी।

पुरुषों के मुकाबले में महिलाओं में आयरन की कमी ज़्यादा देखी जाती है। पुरूषों में सामान्य hemoglobin 13.5-17.5  ग्राम होता है और महिलाओं में 12.0-15.5 ग्राम प्रति DL तो होना ही चाहिए। बॉडी में hemoglobin की कमी का होना एनीमिया कहलाता है।

शरीर में खून की कमी होने के कारण

  1. पोषक तत्वों की कमीका होना
  2. आयरन की कमी होना
  3. विटामिन बी-12 की कमी का होना
  4. फॉलिक एसिड की कमी होना
  5. स्मोकिंग
  6. एजिंग
  7. ब्लीडिंग

हीमोग्लोबिन कम होने के लक्षण

  • जल्दी थकान का होना
  • स्किन का फीका, व पीला दिखना
  • आंखों के नीचे काले घेरे का होना
  • सीने और सिर में दर्द का होना
  • तलवे व हथेलियों का ठंडा पड़ जाना
  • बॉडी में तापमान की कमी का होना
  • चक्कर व उल्टी आना, दिल में घबराहट का हो ना
  • पीरियड्स के दौरान में ज़्यादा दर्द होना
  • सांस का फूलना, धड़कनें तेज़ हो जाना
  • अक्सर टांगें हिलाने की आदत
  • बालों का ज़्यादा झड़ना

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए खाएं ये फ्रूट

अनार

pomegranateअनार हमें सौ बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। अनार आयरन, Calcium, sodium, मैग्नीशियम, पोटेशियम व विटामिन से भरपूर होता है। अनार बॉडी में खून की कमी को बहुत जल्द पूरा कर देता है।

चुकंदर

chukandar beetroot juiceचुकंदर भी बॉडी में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। चुकंदर का जूस रोज़ाना पीने से खून साफ हो जाता है और इससे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है। चुकंदर में आयरन के तत्‍व काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिससे नया खून बनने में काफी मदद मिलती है।

सेब

Apple

अगर आप एनीमिया से ग्रसित हैं तो इसमें सेब खाना काफी ज़्यादा लाभकारी होता। सेब को खाने से बॉडी में हीमोग्लोबीन की मात्रा भी बढ़ती है।

केला

banana

केले में मौजूद प्रोटीन व आयरन और खनिज बॉडी में खून को बढ़ाने का काम करते हैं।

अंगूर

health benefits of grapes

अंगूर में विटामिन, Potassium, calcium और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। अंगूर में ज़्यादा आयरन होने से यह शरीर में हीमोग्लोबीन बढ़ाने में लिए सहायक होता है। अंगूर हमारी स्किन के लिए भी बहुत ज़्यादा फायदेमंद है।

संतरा

Orange

संतरे में विटामिन-सी के अलावा फास्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होता है। संतरा खाने से बॉडी में ना सिर्फ खून बढ़ता है बल्कि खून साफ भी रहता है।

गाजर

carrot

रोज़ाना गाजर का जूस पीने से या फिर गाजर खाने से भी शरीर में हुई खून की कमी को पूरा किया जा सकता है ये अच्छा विकल्प है।

अमरूद

Guava

पका हुआ अमरूद खाने से बॉडी में हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होती है।

टमाटर

tomatoes

टमाटर सब्ज़ी ही नहीं, बल्कि ये एक बहुत ही पौष्टिक और गुणकारी फल होता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और vitamin C होता है। टमाटर का सूप या फिर टमाटर खाने से बॉडी में खून की मात्रा बढ़ती है।

सूखे मेवे

dry fruits benefits

हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए बादाम, खजूर, व किशमिश खाएं। इन सबमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है। रोज़ाना दूध के साथ खजूर खाने से शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। और खजूर व सूखे मेवे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिल जाता है।

गुड़

jaggery

गुड़ एक Natural mineral है जो आयरन का प्रमुख स्रोत है। यह विटामिन से भरपूर होता है। गुड़ बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में काफी मदद करता है। रोज़ाना गुड़ खाने से पेट की सभी समस्‍याओं से भी निजात पायी जा सकती है।

और इसके अलावा बॉडी में आयरन व विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए चिकन, मीट, मछली, अंडे का भी सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें, अंडे के पीले वाले भाग में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 पाया जाता है।

हरी सब्जियां और सलाद

 Green vegetables and salads

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए सरसों, पालक, मेथी, बथुआ, धनिया, पुदीना, गोभी, ब्रोकली, बीन्स, खीरा ये सारी सब्जियां खूब खाएं। बॉडी में हीमोग्लोबीन बढ़ाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें। और पालक के पत्तों में सबसे ज़्यादा आयरन पाया जाता है।

शेयर करें:

1 thought on “अगर आपके शरीर में खून की कमी हो जाए तो फिर परेशान ना होना, ये है उपाय”

Leave a Comment