आप भी बनाएं सूजी के स्वादिष्ट व क्रिस्पी चिरोटे/खाजा khaja recipe in Hindi

khaja recipe in Hindi चिरोटे/खाजा खाने में बहुत ही क्रिस्पी व मजेदार होते है। आप भी बनाएं सूजी के स्वादिष्ट व क्रिस्पी चिरोटे–खाजा इसका स्वाद बहुत ही बहतरीन होता है। जब मैने अपने हसबैंड और बच्चों को ये बनाकर खिलाएं तो वह खाते ही रहे जब तक कि प्लेट खाली ना हो गई। फिर बोले स्वीट में इतनी क्रिस्पी और स्वादिष्ट डिश मैने आज तक नहीं खाई। तो दोस्तों आपको भी अगर करना है घर वालो और हसबैंड को खुश तो बनाकर खिलाएं ये स्वाद से भरपूर स्वीट चिरोटे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sweet chirote recipe

  • सूजी = दो कप
  • चीनी = दो कप
  • गुनगुना दूध = एक गिलास
  • पिघला हुआ घी = पांच चम्मच
  • छोटी इलायची पाउडर = पांच इलायची का
  • साटा बनानें के लिए मैदा = दो चम्मच
  • तेल = खाजा को फ्राई करने के लिए

विधि – how to make khaja recipe step by step

सूजी के चिरोटे बनाने के लिए आप सूजी को मोटा या बारीक़ कैसी भी ले सकती है। क्योकि सूजी को हम पीसेंगे। सूजी को मिक्सी के जार में डालकर बारीक़ पीस लें। अब इसको एक बाउल में निकाल लें सूजी में इलायची पावडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अगर आप चाहे तो इस पाउडर को छान भी सकते है। फिर इसमें तीन बड़े चम्मच घी डाले घी को हमेशा मेल्ट करके ही डाले।

ताकि सूजी घी को अच्छे से सोख लें। घी को सूजी में अच्छे से मिक्स कर लें नॉर्मली जो खाजा या चिरोटे बनाएं जाते है वह मैदे से बनाते है तो आप सूजी की जगह उतनी ही मात्रा में मैदा भी ले सकते है।

अब धीरे-धीरे करके इसमें दूध डाले और इसका एक नर्म डो बनाकर तैयार कर लें।  इस बात का ध्यान रखे कि दूध हमेशा गुनगुना करके ही डाले।  ताकि सूजी इसे अच्छे से सोख लें और ये अच्छे से सॉफ्ट हो जाए।

इसमें धीरे-धीरे दूध डालकर सॉफ्ट डो बनाएं मैदे की जगह सूजी का डो बहुत जल्दी बनकर तैयार होता है। आटे को कम से कम आधे घंटे के लिए ढककर रख दें इतना डो बनाने के लिए हमारा तीन चौथाई गिलास दूध लगा है।

अब साटा तैयार करे दो चम्मच मैदा और दो चम्मच घी यानि दोनों चीज़े बराबर मात्रा में लें इसको अच्छे से आपस में मिक्स कर लें इसमें बिलकुल भी लम्स नहीं होना चाहिए।

तय समय बाद हमारा डो अच्छे से तैयार हो गया है। अब इसको पंच करते हुए चिकना कर लें आटे को दो भाग में बाट लें। और इसका गोल पेड़ा बना लें।

अब इसके लिए flat surface काम में लेंगे इसके किनारों को बेलते हुए चोकोर शेप में इससे एक बड़ी रोटी बना लें। मै बहुत ही आसान तरह से आपको खाजा की रेसिपी बता रही हूँ वैसे तो रोटियां बेलकर फिर उसकी तय बनाकर लयर बनाई जाती है। लेकिन यहाँ मै आपको दूसरा तरीका बता रही हूँ जिससे ये बहुत ही आसानी से बन जाते है।  और बहुत ज़्यादा मात्रा में इसे फटाफट बनाया जा सकता है।

तो अब मैने चोकोर रोटी बेल ली और जो साटा हमने बनाया था वह हम इस पूरी रोटी पर लगायेंगे। इस बात का ध्यान रखे इसका जो लास्ट कोर्नर है वहां पर साटा ना लगाएं यहाँ हम पानी लगाकर इसको बंद करेंगे।

साटे को अच्छी तरह से पूरी रोटी पर फैला लें। हमने ये साटा घी का बनाया है अगर आप चाहे तो इसे तेल से भी बना सकती है।

अब जो कोर्नर छोड़ा था उसपर पानी लगा दें। अब इसको फोर्ड करते हुए चिपकाते जाएं जो लास्ट कोर्नर पर पानी लगाया था उसे उठाकर अच्छे से चिपका दें।

पानी लगाने से क्या होता है जब इसकी लयर खुलेगी तो ये भिखरेगी नहीं बल्कि बहुत अच्छे से बन जाएगी क्योकि पानी की वजह से ये चिपक जायेगा।

KHAJA

अब इसको हल्का सा लम्बा और इसकी लयर्स को पतला करने के लिए इसको थोडा सा और बेल लें। ताकि ये अच्छे से सेट भी हो जाए इस तरह से ये बहुत ही आसानी से बन जाता है। अगर आप छोटे-छोटे चिरोटे बनाना चाहते है तो इसको छोटे साइज़ में काटे। मै यहाँ इसको मीडियम साइज़ का काट रही हूँ इसके कोने काटकर पतली और लम्बी शेप में काट लें। आप अपनी पसंद में अनुसार मोटा या चोड़ा काट सकते है सारे पीस काटकर प्लेट के रख लें।

अब डो के दूसरे पीस को भी ठीक इसी प्रोसेज़ से बनाकर प्लेट में रखे अब हमारा खाजा तैयार है।

अब चाशनी बनाते है चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में चीनी डाल लें। दो कप चीनी में सवा कप पानी डालें। और इसको उबलने दें चीनी में उबाल आने पर पांच से सात मिनट और पका लें। हमे एक तार की चाशनी बनानी है। चाशनी को चेक करें एक तार आते ही गैस को बंद कर दें।

चिरोटे तलने के लिए कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। तेल के गर्म होने पर खाजा/चिरोटे तेल में डाल दें। हमे बहुत ज़्यादा गर्म तेल से काम नहीं करना है।

क्योकि इससे चिरोटे जल सकते है तो इसलिये मीडियम फ्लेम पर चिरोटो को डीप फ्राई करें। और साथ ही इस बात का भी ख्याल रखे कि चिरोटे डालने के बाद इसे बिलकुल भी ना चलाए। इन्हें आराम से अपने आप ही पकने दें क्योकि इन्हें हिलाएंगे तो इनकी लयर्स खुल सकती है।

जब ये अच्छे से फ्राई हो जाए तो इन्हें पलट दें। गोल्डन ब्राउन करल आने पर प्लेट में निकाल लें। आप देखेंगे इनकी बहुत ही अच्छे से लयर खुलकर आ जाएंगी।

अब तेल में बाकि के बचे हुए चिरोटे भी डालकर फ्राई कर लें। जैसे-जैसे ये चिरोटे डीप फ्राई होते जायेंगे तो ये ऊपर आते जायेंगे।

जब आपको लगे कि ये क्रिस्पी होने लगे है। तो आप इनको हिला सकते है सुनहरा भूरा होंने पर निकाल लें अब हमारे सारे चिरोटे फ्राई हो गये है।

अब इन्हें चाशनी में डीप करते है इसके लिए किसी बड़े बर्तन का इस्तेमाल करें। मैने यहाँ एक कढ़ाई ली है ताकि चिरोटे अच्छे से चाशनी में डीप हो जाए सारे चिरोटे कढ़ाई में डाल दें। अब इनके ऊपर शुगर सिरप डाल दें। चाशनी से चिरोटो को अच्छे से कोट कर लें इस बात का ध्यान रखे कि चाशनी हल्की गुनगुनी होनी चाहिए बहुत ज़्यादा गर्म चाशनी में ये गल से जाते है। और अगर चाशनी ठंडी होगी तो ये सोख नहीं पाएंगे।

बीच-बीच में इन्हें हिलाते रहे कम से कम 20 से 25 मिनट तक इन्हें चाशनी में रहने दें। बीच-बीच में चलाने से चाशनी सभी चिरोटो पर एक समान लग जाएगी। चाशनी भी धीरे-धीरे ठंडी हो कर गाढ़ी हो जाएगी। अगर आपको ज़्यादा मीठा पसंद है तो आप इसको चाशनी में और थोड़ी देर रहने दे।

अब इन्हें प्लेट में निकाल लें अभी जो इनपर चाशनी है वह पूरी तरह से जमी नहीं है लेकिन जैसे-जैसे चाशनी ठंडी होगी तो इनके ऊपर एक वाइट लयर आ जाएगी तो आप भी बनाकर खाएं सूजी के ये स्वादिष्ट चिरोटे।

अगर आप नमकीन चिरोटे बनाना चाहती है तो उसके लिए सूजी के पाउडर में आधा चम्मच अजवाइन और स्वाद अनुसार नमक डालकर डो तैयार करें और बाकि सब प्रोसेज़ वही है चिरोटे को फ्राई करके गर्म या ठंडे चाय के साथ मज़े ले लेकर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment