ये आचार खा लिया तो उंगलियां चाटते रह जाओगे How To Make Singhare ka Pickle

सिंघाड़ा ठंडी के मौसम में मिलने वाला एक बहुत ही फ़ायदेमंद फल होता है। (Singhare ka Pickle) जिसको हम अलग-अलग तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर लेते है। ज्यादातर लोग सिंघाड़े को उबाल कर खाना पसंद करते है।

परन्तु आप सिघाड़े से कई तरह की डिश भी आसानी से बना सकती है। जैसे कि  सिंघाड़े का अचार, सिंघाड़े की सब्जी, सिंघाड़े का हलवा वगेरह-वगेरह। सिघाड़े में काफी ज़्यादा मात्रा में पौषक तत्व पाये जाते है। जो की हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होते है।

सिंघाड़े कि सब्जी पकाने की रेसिपी तो हम आपके साथ पहले ही शेयर कर चुके है। इसीलिए आज में आपके साथ सिंघाड़े का अचार बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ जो बनाने में आसान और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for singhare ka achar recipe

  • कच्चे सिघाड़े = आधा किलो
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चम्मच
  • हल्दी पाउडर = एक चम्मच
  • सरसों पाउडर  = तीन चम्मच, दरदरा पिसा हुआ
  • सौंफ पाउडर = दो से तीन चम्मच, दरदरा पिसा हुआ
  • सरसों का तेल = आधा कप, गरम करके ठंडा कर लें
  • हींग = दो चुटकी
  • नमक = टेस्ट के हिसाब से

विधि – how to make singhare ka pickle

अचार के लिए पहले आप कच्चे सिंघाड़े को अच्छी तरह से धोकर साफ़ कर लें। फिर धुले हुए सभी सिंघाड़ों को एक छलनी में रख दें। जिससे धुले हुए सिंघाड़ों का सारा का सारा पानी खुश्क हो जाए।

जब सिंघाड़े से सारा पानी अच्छी तरह से सूख जाएं तो फिर सारे सिंघाड़े को एक-एक करके उसके दोंनो तरफ के कांटे काटकर निकाल दें। और बीच से ऊपर की तरफ से आधा करते हुए पूरी की पूरी लम्बाई में सिघाड़े को काट लें।

इसी तरह से सारे के सारे सिघाड़े काट लें अब अचार के सारे मसालो और दो से तीन चम्मच ठंडे तेल को एक बड़े बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें सिघाड़े के लिए मसाला बनकर बिलकुल तैयार है।

सिंघाड़े को एक बड़े बाउल में डाले और ऊपर से मिक्स अचार के मसाले को डालकर अच्छी तरह से सिंघाड़े को मसाले में मिक्स कर लें।

सारे सिघाड़े के अचार को एक काँच के कंटेनर में भरकर रख लें और रोज़ाना अचार को एक साफ़ व सूखे चम्मच से चलाकर नीचे-ऊपर करते रहे।

तीन से चार दिन में सिंघाड़े में मसाला अच्छे से मिक्स हो जायेगा और सिंघाड़े का छिलका भी नर्म हो जायेगा।

अब बचा हुआ सरसों का तेल भी अचार में ऊपर से डाल दें सिघाड़े के चटपटे अचार को आप एक महीने तक रखकर खा सकते है। स्वादिष्ट सिंघाड़े का अचार बनकर तैयार है।

शेयर करें:

2 thoughts on “ये आचार खा लिया तो उंगलियां चाटते रह जाओगे How To Make Singhare ka Pickle”

Leave a Comment