इन चीजों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर रहेगा आपसे कोसों दूर

high blood pressure kam karne ke upay ये बात तो सभी जानते है कि आजकल लोगों की जिंदगी जीने का तरीका काफी बदल गया है। ज्यादातर मशीनों पर बढ़ती हुई हमारी निर्भरता ने बेशक हमारी जिंदगी को बहुत ज़्यादा आसान बनाया हो लेकिन साथ ही साथ इनसे हमे कई सारी बीमारियां की सोगात भी मिली है।

उसके ऊपर से लोगो का सही ढंग से न तो खान पान करना और ना ही जल्दी उठना। और ना जल्दी सोना ना ही योगा करना और न ही अपने लिए समय निकालना ये सारी बाते हमे बीमारियो की तरफ ही तो धकेल रही है। जैसे की high blood pressure इनमें से ही एक है।

यह बीमारी सुनने में छोटी ज़रूर लगती है लेकिन “heart attack” और अन्‍य हृदय की बीमारी होने की ये एक बड़ी वजह है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखा जाए। हाई ब्लड प्रैशर में रोगी का सिर घूमने लगता है उसे कुछ भी अच्छा नहीं लगता, गुस्सा भी बहुत ज़्यादा आता है। जो कि हमारे या फिर किसी के लिए भी सही नहीं है।

बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर आपको बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में काफी जरूरी है कि आप अपने खान-पान का अच्छे से ख्याल रखें और अपने खाने में जरूर शामिल कर लें इन चीज़ो को।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मददगार है खान-पान की यह चीजें

लहसुन को हार्ड के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद कहा जाता है यह बॉडी में रक्त संचार को सही रखता है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नार्मल बना रहता है।

अगर सुबह-सुबह आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ होता है। तो ऐसे में चुकंदर का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता  है इसे आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।

बढे हुए ब्लड प्रेशर को एकदम से कंट्रोल करने के लिए आधा गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर हर दो घंटे के बाद पिए। इससे ब्लड प्रेशर कन्ट्रोल हो जाता है।

नमक ब्लड प्रेशर बढाने एक बड़ा कारण है। इसीलिए हाई BP वालों को नमक का फ़ौरन इस्तेमाल कम कर देना चाहिए।

अजवाइन हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में बहुत ज़्यादा मददगार होता है। अजवाइन का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी बहुत ज़्यादा किया जाता है। आयुर्वेद में चुटकी भर अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है।

तरबूज के बीज की गिरी और खसखस अलग-अलग पीसकर एक बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें। इसका रोजाना सुबह एक चम्‍मच इस्तेमाल करें। इससे भी बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर में काफी फायदा होता है।

एक रिसर्च में यह पाया गया है कि मूली के पत्तों में एंटी हाइपरटेंशन के तत्व मौजूद होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख दिल को स्वस्थ बनाएं रखता है।

पालक में मौजूद नाइट्रेट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

नंगे पाँव हरी-हरी घास पर दस से पंद्रह मिनट चलें। रोजाना चलने से ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है।

दोस्तों हमे अपना जीवन जीने का तरीका बदलना होगा जिससे हमारे हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में लाया जा सकता है। और ऐसा करने से हमे काफी सारी बीमारियो से लड़ने में भी बहुत मदद मिलेगी।

अगर हम अपने जीवन जीने का तरीका नहीं सुधारेगे। तो फिर कोई भी उपाय या कोई भी दवाई हमारे किसी काम नहीं आएगी। उससे हमे वक्ती तौर पर फायदा ज़रूर होगा लेकिन हमारी बीमारी खत्म नहीं होगी।

शेयर करें: