इस विधि से बनाएं मीठे गुलगुले, बनेंगे बहुत मजेदार व टेस्टी

बारिश का क्या सुहाना-सुहाना मौसम हैं और इस मौसम में गुलगुले न बनाए तो क्या खाया इसीलिए इस सुहाने मौसम में हम आपके साथ शेयर कर रहें मीठे गुलगुले बनाने कि रेसिपी गुलगुले बनाकर आप खुद भी खाएं और अपने परिवार वालो को भी खिलाएं।

आवश्यक सामग्री

  • गेहूँ का आटा = 200 ग्राम
  • चीनी या गुड़ = 100 ग्राम
  • दूध = एक कप
  • तेल या घी = तलने के लिएं
  • तिल या खसखस = एक टेबल स्पून, अगर आप चाहें

विधि

गुलगुले बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटा छान लें और फिर दूध में चीनी घोलकर उसे आटे में डाल दें। (वैसे तो घोल बनाने के लिएं दो कप आटे में करीब 11/2 कप पानी लगता है लेकिन आप गेहूँ की गुणवत्ता या फिर आटे का मोटा या बारीक पिसा होने कि वजह से पानी की मात्रा को घटा या फिर बढा़ जा सकता हैं)।

अब इस मिश्रण का पकौड़े जैसा गढ़ा घोल बनाकर दस मिनट के लिएं ढककर रख दें जिससे आटा अच्छी तरह से फूल जाएं।

और दस मिनट के बाद फिर से इस घोल को खूब अच्छी तरह से फेटे अगर आप पुओं में तिल या खसखस डालना चाहते हैं तो फिर वह भी साथ-साथ मिला कर फेंट लें।

अब गैस पर कढ़ाई रखे और उसमे में तेल डालकर गर्म करे और जब तेल अच्छे से गर्म हो जाएं तो फिर हाथ से थोड़ा सा आटे का घोल लेकर तेल में डाल दें।

एक बार में पांच या सात जितने भी पुए कढा़ई में आ जाएं आप उतने ही एक बार में डाल दें और मीडियम गैस पर तले सुनहरे या लाल होने पर एक प्लेट में निकाल लें।

और बाकि के सारे गुलगुले भी इसी तरह से तल कर निकाल लें। अब आपके मीठे पुए बनकर तैयार हैं आप इन्हें गरमागर्म या फिर ठंडा करके चाय के साथ में खाएं और बरसात में इस खूबसूरत मौसम का मज़ा लें।

शेयर करें:

Leave a Comment