पांच मिनट में चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय

Glowing Face Home Remedies अक्सर हमें किसी पार्टी या फिर फंक्शन में जाना होता है और तैयार होने के लिए हमारे पास जादा समय भी नहीं होता हैं इस परिस्थिति में कुछ ऐसे फेस पैक व घरेलु उपायों की ज़रूरत होती है जिनसे स्किन पर जल्दी ही निखार आ जाए इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे  घरेलू नुस्खे व स्किन ब्यूटी टिप्स बता रहे हैं जो आप आसानी से घर पर बस कुछ ही मिनट में कर सकती है।

आलू – aloo for face

त्वचा पर चमक लाने के लिए ज्यादा तर लोग ब्लीच क्रीम का प्रयोग करते है पर नेचुरल तरीके से भी आप अपने चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय कर सकते है।  आलू एक तरह कि प्राकृतिक ब्लीच है जिससे स्किन टोन हल्का करने में काफी फायदा मिलता है।

त्वचा को साफ़ करने व चमक लाने के अलावा भी ये उपाय मुंहासे हटाने में भी काफी असरदार है आलू से उपाय करने के लिए इसको पीस कर पेस्ट बना कर फेस पर लगाए और 20 से 25 मिनट के बाद चेहरे को ताज़े पानी से धो ले।

मलाई और हल्दी – malai aur haldi lagane ke fayde

मलाई में हल्दी को मिला कर अपनी स्किन पर मले और फिर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दे 5 से 10 मिनट बाद चेहरे को धो ले इस उपाय से आपके चेहरे पर रोनक आजाएगी। फेस ग्लोइंग के लिए चंदन, बेसन व हल्दी का फेस पैक बना कर चेहरे पर रगड़े  इससे आपकी स्किन सॉफ होने लगेगी।

टमाटर – how to use tomato on face for glowing skin

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं और आलू के जैसे ही टमाटर में भी ब्लीच क्रीम के गुण मौजूद होते है टमाटर को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें और फिर इसे चेहरे पर लगाए और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे 15 मिनट के बाद ताज़े पानी से चेहरे को धो ले। रोज़ाना इस उपाय को करने से चेहरे के सारे दाग व धब्बे साफ  ही जाते है।

 तरबूज़ – use of watermelon for face in hindi

तरबूज़ के गूदे को पीस कर पेस्ट बना कर फेस पर लगाए तरबूज़ के छिलके के अंदर वाले भाग को चेहरे पर रगड़ने से भी त्वचा साफ़ हो जाती है और ग्लो आता है।

पपीता – papaya use for face in hindi

चेहरे पर निखार लाने के लिए कच्चे पपीते का इअतेमल भी कर सकते है। पपीते को काट कर इसके बीज अलग कर दें और फिर इसके गूदे को पीस कर इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला ले और फिर पेस्ट तैयार कर के अपने चेहरे पर लगाए और  कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दे पंद्रह मिनट के बाद चेहरे को ताज़े पानी धो ले।

शेयर करें:

3 thoughts on “पांच मिनट में चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय”

Leave a Comment