ऑफिस जाने वाली महिलाओं के लिए कुछ आसान ब्रेकफास्ट टिप्स

हद से ज्यादा मंहगाई और इस भागदौड़ भरी जिदंगी में करीब-करीब घर के सभी लोग बाहर जाकर काम करते हैं। और ऐेसे में महिलाओं का काम तो दोगुना हो जाता है क्योंकि उन्हें घर और बाहर दोनों ही काम को संभालना पड़ता हैं। सुबह- सुबह बच्चों और पति के लिए टिफिन भी तैयार करना होता है और ऐसे में खुद के लिए भी ब्रेकफास्ट बनाना होता है।

और ऐसे ही ना जाने कितने सारे काम होते हैं। और इन सारे कामों की वजह से उन्हें अक्सर ऑफिस जाने के लिए देर हो ही जाती है और ऐसे में कई बार तो उन्हें अपने लिए नाश्ता बनाने का टाइम ही नहीं मिलता।

इसीलिए आज हम आपको ऐसे में कुछ हल्के-फुल्के व हैल्दी ब्रेकफास्ट की रैसिपी के बारे में बताएंगे जो आप सुबह कम समय में भी बना सकती है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ झटपट बनने वाले ब्रेकफास्ट टिप्स के बारे में।

1. अगर आपको ऑफिस जाने के लिए देर हो रही है तो फिर आप दूध में कॉर्नफ्लेक्स डालकर खा सकते हैं ये हैल्दी भी है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

2. बाजार में ओट्स के कई सारे फ्लेवर आसानी से मिल जाते हैं। और ऐसे में आप घर में अलग-अलग टेस्ट के कुछ ओट्स पैकेट रख लें और सुबह नाश्ते के टाइम आप इसे पांच मिनट में बना कर खा सकती हैं।

3. आप नाश्ते में उत्तपम बनाकर भी खा सकती हैं। इसके लिए आप रात को ही सूजी और दही को अच्छे से फैंटकर रख लें और फिर सुबह को इसमें प्याज़, टमाटर और स्वादअनुसार नमक, लाल मिर्च पावडर डालकर नॉन-स्टिक पैन में बनाएं।

4. सुबह के ब्रेकफ़ास्ट के लिए सैंडविच भी बेस्ट ऑप्शन है सैंडविच बनाने के लिए ब्राउन ब्रैड पर प्याज़, खीरा  और टमाटर के स्लाइस काट कर रख लें। और ऊपर से नमक और चाट मसाला छिड़क कर खाएं। इस हैल्दी सैंडविच से आपका काफी समय तक पेट भरा रहता है और इसे बनाने में बिलकुल भी समय नहीं लगता है।

5. अगर आपके पास सुबह के समय नाश्ता बनाने के लिए वक्त की कमी है तो फिर आप भूखे पेट ना जाएं। बल्कि एक गिलास दूध के साथ केला और सेब भी खा सकते हैं। ऐसे में आप हमेशा अपने घर में फ्रूट अवश्य रखें।

6. रात को सात बादाम भिगोकर रख दें और सुबह दूध के साथ में इन्हें छील कर खाले। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और बॉडी में कमज़ोरी भी महसूस नहीं होगी।

7. भीगे हुए काले चने या स्प्राउट्स भी सुबह के टाइम बैस्ट ब्रेकफास्ट में से एक है। इसमें आप बारीक कटा हुआ प्याज़ और टमाटर डालकर खा सकते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment