सिर्फ 2 चम्मच घी से बनाएं बेसन के मजेदार पेड़े Besan Ke Pede Recipe

दोस्तों आज मैं आपके साथ बेसन के पेड़े बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। जिसे बनाना बहुत ही आसान हैं आपने बेसन के लड्डू और बर्फी तो बनायीं होगी लेकिन आज में आपको बेसन के पेड़े बनाना बताती हूँ जो स्वाद में बहुत ही tasty होते हैं जिसको हम कभी भी झटपट घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for besan ke peda recipe

  1. बेसन = एक कप
  2. शुगर पाउडर  = एक कप
  3. दूध = डेढ़ कप
  4. नारियल बुरादा = 1 कप
  5. देसी घी = 2 टेबलस्पून
  6. इलायची पाउडर = ½ टीस्पून
  7. ओरेंज फ़ूड कलर = एक पिंच

सजाने के लिए

बादाम, पिस्ता, सिल्वर वर्क

विधि – How to make besan ke pede

बेसन के टेस्टी पेड़े बनाने के लिए एक भारी तले की कढ़ाई को गैस पर रखे। फिर इसमें दो चम्मच देसी घी डालकर गर्म कर लें। घी मेल्ट होने पर इसमें बेसन डालकर स्लो आंच पर बेसन को लगातार चलाते हुए भून ले। 

क्यूंकि हम दो चम्मच घी से मिठाई बना रहे हैं इसलिए गैस की आंच को स्लो ही रखे और बेसन को लगातार चलाते हुए भूनते रहे जिससे बेसन जले नहीं।

स्लो आंच पर मुझे बेसन को भूनते हुए 12 मिनट हो गये है बेसन से बहुत ही अच्छी खुशबू आ रही है अब बेसन में नारियल का बुरादा डालकर चलाते हुए 2 मिनट भून लें। ताकि नारियल के बुरादे से रो स्मेल चली जाएँ। दो मिनट में नारियल का बुरादा बेसन के साथ अच्छे से भुन गया है।

गैस की आंच को स्लो कर लें और इसमें दूध को थोडा-थोडा डालकर चलाते रहे। दूध को बेसन में अच्छे से मिला लें अब इसमें एक चुटकी ओरेंज फ़ूड कलर डालकर चलाते हुए मिला लें। (ये ऑप्शनल हैं आप चाहे तो ना डाले)

साथ ही छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले। अब इसको डो की consistancy आने तक लगातार चलाते हुए पका ले गैस की आंच को स्लो ही रखे डो की consistency आने के बाद इसे एक मिनट और चलाते हुए पका ले।

अब इसमें से थोडा सा मिश्रण लेकर बॉल बनाकर देखे। अगर हमारी बॉल अच्छे से बन रही हैं तो हमारा मिश्रण मिठाई बनाने के लिए एकदम तैयार हैं।

गैस को बंद कर दे और मिश्रण को बाउल में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दे जब मिश्रण अच्छे से ठंडा हो जाएँ तो इसमें शुगर पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। जब तक की चीनी और बेसन अच्छे से आपस में मिल न जाये चीनी आप अपने पसंद अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।  

अब हाथो पर थोडा सा घी लगाकर ग्रीस कर ले मिश्रण से थोडा सा मिश्रण लेकर गोल पेड़ा बना ले। फिर दूसरे हाथ की हथेली से प्रेस कर ले। हमारा पेड़ा बनकर तैयार हैं इसी तरह से बाकि के सभी पेड़े बनाकर तैयार कर लें।

कम समय में बनने वाले हमारे बेसन के टेस्टी पेड़े बनकर तैयार है। इन्हें और ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए चाँदी के वर्क पिसते और बादाम से सजा लें।

सुझाव

  1. पेड़े बनाते समय इस बात का ध्यान रखे की जब मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाएं तभी मिश्रण में चीनी मिलाए। गर्म मिश्रण में चीनी मिलाने से मिश्रण पतला हो जायगा जिससे पेड़े आसानी से नही बनेगे।
  2. बेसन को भूनते वक़्त आंच को स्लो ही रखे बेसन जलना नही चाहिए वरना पेड़ो का टेस्ट अच्छा नही आयगा।
  3. दूध की जगह आप पानी भी डाल सकते हैं लेकिन दूध डालने से पेड़ो का टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं।

Image Source: zaykarecipes.com

Besan ke Pede

Prep Time7 mins
Cook Time30 mins
Course: Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Besan ki Barfi, Besan Laddu Recipe, Dessert Recipe, Mithai Recipe, Peda Mithai, Peda Recipe
Servings: 4 people
Rate this post

2 thoughts on “सिर्फ 2 चम्मच घी से बनाएं बेसन के मजेदार पेड़े Besan Ke Pede Recipe”

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes