इज़ी तरीके से बनाएं टेस्टी तिल बेसन की बर्फी Til Besan ki Barfi

तिल बेसन की बर्फी बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाती है इसका स्वाद सबसे अलग और बहुत ही मज़ेदार होता है। इसको बनाने के लिए हमे ज्यादा सामग्री की भी आवश्यकता नहीं है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For til besan ki barfi recipe

  • तिल = तीन चौथाई कप
  • बेसन = एक कप
  • मावा = 200 ग्राम
  • चीनी = 200 ग्राम
  • घी = आधा कप
  • हरी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून
  • बादाम = कटे हुए, तीन टेबलस्पून

विधि – How To Make til besan ki barfi recipe

तिल बेसन की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले तिल को पैन में डालकर लगातार चलाते हुए इनके फूलने व कलर चेंग होने तक भून लें। जब तिल का हल्का सा कलर चेंज हो जाएँ तो प्लेट में निकाल लें। तिल को ठंडा होने के बाद मिक्सी में बारीक पीस लें।

अब इसी पैन में घी डालकर मेल्ट होने दें घी मेल्ट होने पर इसमें बेसन डालकर मीडियम आंच पर बराबर चलाते हुए बेसन के ब्राउन होने तक भून लें।

जब बेसन से अच्छी खुशबू आने लगे और इसका कलर चेंग हो जाए तो समझ जाएँ हमारा बेसन भुन चूका है।

अब बेसन में मावे को ग्रेट करके डाल दें बेसन और मावे को एक हो जाने तक लगातार चलाते हुए भूने। जब बेसन और मावा दोनों अच्छे से भुनकर एक हो जाएँ तो इसमें चीनी का पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

गैस की आंच को स्लो कर दें अब इसमें पीसे हुए तिल और छोटी इलायची पाउडर डालकर मिक्स करते हुए दो से तीन मिनट भून लें।

बर्फी का मिश्रण बनकर तैयार है बर्फी ट्रे को थोड़ा सा घी लगाकर ग्रीस कर लें। अब ट्रे में बर्फी का मिश्रण डालकर एकसार करते हुए चिकना कर लें।

गार्निश करने के लिए इसके ऊपर बादाम डालकर हल्का सा प्रेस कर दें। अब इसे जमने के लिए पंखे के नीचे या किसी ठंडी जगह पर एक से डेढ़ घंटे के लिए रख दें इतने समय में हमारी मिठाई अच्छे से सेट हो जाएगी।

एक घंटे बाद आप बर्फी के पीस को अपनी पसंद अनुसार काट लें। बर्फी के पीस ट्रे से निकालने के लिए इसको दस सेकिंड तक स्लो गैस पर रख दे ताकि घी पिघल जाएँ अब इसके पीस निकालकर प्लेट में रख दें।

हमारी बहुत ही टेस्टी तिल बेसन की बर्फी बनकर तैयार है। ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है और इसको बनाना बहुत ही इजी है।

आप इस बर्फी को किसी भी एयर टाईट डिब्बे में रख कर फ्रिज में रख दें। आप इस बर्फी को फ्रिज में रख कर 15 दिनों तक खा सकते है।

Image Source: NishaMadhulika

Recipe Source: NishaMadhulika

Til Besan ki Barfi

शेयर करें:

Leave a Comment