सावधान, अगर आप आम खाने के शौकीन हैं तो इसे ज़रूर पढ़े

गर्मी का मौसम हो और आम न खाएं भला ऐसा हो सकता हैं इन दिनों आम के शौकीन लोग खूब आम खाने में Busy  हैं परन्तु क्या आपको इस बात का पता है कि ज्यादा आम खाना आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक भी हो सकता हैं आइए आज आपको बताते हैं गर्मियों में ज्यादा आम खाने के नुकसान के बारे में।

ज्यादा आम खाना आपको बहुत पसंद हैं लेकिन अगर आप ज्यादा आम खा रहे हैं तो फिर ज़रा संभल जाएं क्योंकि आम में इतनी ज्यादा कैलरी होती है की यह आपका वजन भी बढ़ा सकता हैं एक आम में कम से कम 150 ग्राम तक कैलोरीज होती है।

और इस बात का भी खास ख्याल रखे कि आम में शूगर भी बहुत होती है अगर आप ये सोच रहे हैं कि  ये तो नैचरल शूगर है तो फिर भी इस बात को भूल जाइए क्योकि नैचुरल चीनी बोडी के लिए एक लिमिट तक ही अच्छी होती है और उसके बाद ये आपको बीमार भी कर सकती है अगर आप डायबिटीक हैं तो फिर आम का ये शौक आपको अस्तपाल के चक्कर भी लगवा सकता है।

आम बहुत ही ज्यादा गर्म फल है और इसे ज्यादा खाने से फेस पर फोड़े-फुंसी और दाने भी हो सकते हैं इसीलिए आम को लिमिट में खाएं वरना तो आम आपके चेहरे की रंगत और चमक दोनों को ही चुरा लेगा।

आम खाएं लिमिट में खाएं और ज़रा क्वालिटी आम ही खाएं सस्ते आम आपको बीमार भी कर सकते हैं क्योंकि आजकल आम को जल्दी पकाने के लिए उसमें कैल्शि‍यम कार्बाइड मिलाने का चलन सिर्फ आम तक ही सीमित नहीं है बल्कि ये सभी फलों के साथ होता है और इस बात का खास ध्यान रखें आम को खाते वक्त उसे ठीक से धो लें।

आम को हमेशा भिगोकर ही खाएं और खाने से पहले आम को ज़रूर धोएं और इस बात को हमेशा याद रखें कि आम के मुंह पर चेपा या तरल पदार्थ होता है जिसे अगर आपने अच्छे से साफ नहीं किया या फिर उसे बाहर नहीं निकाला तो फिर उससे मुंह का स्वाद तो बिगाड़ेगा ही बिगाड़ेगा बल्कि अगर मुंह पर लगा तो इससे दाद, खुजली भी हो सकती हैं इसके अलावा अगर ये गले में चला जाता है तो खराश पैदा कर देता हैं बल्कि दर्द और सूजन भी पैदा कर सकता है।

जो लोग गठिया व साइनस जैसी बीमारियों के शिकार हैं उन्हें तो आम से थोड़ी दूरी ही बनाएं रखनी चाहिए इस बात का ध्यान रखें कि आम इन रोंगों को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

आम का सीधा-सीधा संबंध आपके पेट से होता है मीठा, मज़ेदार व स्वादिष्ट आम जितना अच्छा खाने में लगता है उतना ही ये आपके पेट की हालत भी खराब कर सकता है बहुत ज्यादा आम खाने से लूज़  मोशन, पेट फूलना व कब्ज़ जैसी बीमारी भी हो सकती है आम हमारे हाज़मे को खराब भी कर सकता है।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes