सबसे खस्ता गेहूं के आटे से लच्छेदार मठरी बनाने का आसान तरीका Wheat Flour Mathri Recipe

आज मैं आपको गेहूं के आटे की खस्ता मठरी बनाना बताऊंगी। जिन लोगो को मैदे की मठरी पसंद नही होती हैं। उनके लिए ये बहुत ही बढ़िया ऑप्शन हैं। मठरी एक नमकीन स्नैक्स हैं। जिसको सभी चाय के साथ या फिर नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। ये बहुत हल्का-फुल्का सा स्नैक्स हैं। जिसको आप जब चाहे तब तुरंत बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for wheat flour mathri recipe

  • गेहूं का आटा = 1 कप
  • अजवाइन = 1 टीस्पून
  • मेल्टेड घी = 2 टेबलस्पून
  • चिल्ली फलैक्स = 1 टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • हरा धनिया = 1 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
  • ऑइल = मठरी को फ्राई करने के लिए

विधि – How to make whaet flour mathri  

गेहूं के आटे से खस्ता कुरकुरी मठरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटे को छानकर ले ले। फिर इसमें अजवाइन को हाथ से क्रश करके डाल ले और फिर नमक, चिल्ली फलैक्स और मेल्टेड घी डालकर अच्छी तरह से हाथ से घी को मिक्स कर ले।

जिससे घी सारे आटे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं, फिर आप आटे की मुट्ठी बनाकर देख ले। अगर आपका आटे की मुट्ठी बंध रही हैं इसका मतलब हैं आपका मोयन अच्छी तरह से हुआ हैं और आपकी मठरी एकदम खस्ता बनेगी।

अगर मुट्ठी नही बंधती हैं तो इसमें थोड़ा सा घी और डालकर मिक्स कर ले। हमारा मोयन जितने अच्छे से होगा। हमारी मठरी भी उतनी ही बढ़िया बनेगी।

फिर इसमें हरा धनिया डालकर मिक्स कर ले और अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर टाइट आटा गूंथ ले। (ध्यान रहे पानी थोड़ा-थोड़ा ही डाले एक साथ पानी ना डाले, वरना आटा पतला हो जाएंगा।)

आटा गूंथने के बाद इसको 5 मिनट के लिए गीले कपड़े से ढककर रेस्ट करने रख दे। 5 मिनट बाद आटे को हाथ से एक बार फिर से मसल ले। फिर आटे को बराबर तीन लोई में डिवाइड कर ले।

और अब एक लोई लेकर इसका पेड़ा बना ले और इसकी पतली रोटी बेल ले और फिर रोटी को एक तरफ रख दे। इसी तरह से दूसरी और तीसरी रोटी भी बेल ले।

अब एक रोटी को चकले पर रखकर पूरी रोटी पर थोड़ा सा घी लगा ले। फिर इसके ऊपर दूसरी रोटी रख ले और इसपर भी घी लगा ले। फिर तीसरी रोटी रख ले और इसपर भी घी लगा ले।

फिर इसको फोल्ड करते हुए रोल कर ले और अब रोल को हाथ से थोड़ा सा बड़ा कर ले। फिर छूरी से बराबर-बराबर पीस कर ले।

और अब एक पीस को उठाकर हाथ से दबा दे। जिससे इसके लच्छे दिखने लगे फिर हल्का-हल्का बेलन से बेलकर एक प्लेट में रख दे।

इसी तरह से सारी मठरी रेडी कर ले। फिर एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे। जब ऑइल अच्छे से गर्म हो जाएं, फिर आंच को धीमा कर ले और एक-एक करके जितनी मठरी आपके कढ़ाई में आयें उतनी डाल ले।

और मठरी को दोनों साइड्स से धीमी आंच पर ही सुनहरी होने तक अलट-पलट कर फ्राई कर ले। (मठरी को धीमी आंच पर ही फ्राई करे। जिससे ये अन्दर तक सिक जाएं। जब ये अन्दर तक सिकेगी तभी इनकी लेयर खुलेगी।)

मठरी पर दोनों तरफ अच्छे से कलर आने पर इनको टिशु पेपर पर निकालकर रख ले और इसी तरह से बाकि की मठरी भी फ्राई कर ले।

आपकी आटे से बहुत ही कुरकुरी मठरी बनकर रेडी हैं।

सुझाव

  1. अगर आपको मठरी में हरा धनिया नही पसंद हैं। तो इसकी जगह आप कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं।

Image Saurce: Ghar Ka Swad

Recipe Saurce: Ghar Ka Swad

शेयर करें:

Leave a Comment