इस खस्ते नाश्ते के साथ बनाएं शाम की चाय को और भी ज़्यादा मज़ेदार Mathri Recipe

दोस्तों आज मैं आपके साथ स्नैक्स की बहुत ही स्वादिष्ट और खस्ता रेसिपी शेयर करुँगी ये टी टाइम स्नैक्स मठरी हैं। आप इस मठरी को घर में रखी सामग्री से बनाकर तैयार कर सकते है। इन मठरियों को आप एक बार बना ले फिर मठरी के ठंडा होने के बाद इनको एयर टाइट डिब्बे में भरकर 15 से 20 दिनों के लिए स्टोर कर के रख सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for mathri

  • मैदा = 2 कप
  • सूजी = ½ कप
  • रिफाइंड ऑइल = ¼ कप
  • ज़ीरा = 1 टीस्पून
  • अजवाइन = 1 टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • तेल = तलने के लिए

विधि – How to make mathri

खस्ता मठरी बनाने के लिए सबसे पहले मैदे और सूजी को छान ले। अब एक बाउल में मैदा, सूजी, ज़ीरा, नमक और अजवाइन डालकर चम्मच से सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

अब इसमें मोयन के लिए रिफाइंड ऑइल डालकर हाथ से ऑइल को अच्छी तरीके से मिक्स कर ले। जिससे मैदे में रिफाइंड अच्छे से मिक्स हो जाएं ऐसा करने से हमारी मठरी बहुत खस्ता बनती हैं।

फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर थोड़ा टाइट डो बना ले। डो सॉफ्ट नही होना चाहिए वरना हमारी मठरी खस्ता नही बनेगी।

अब डो से आटा लेकर इसकी लोई बना ले और लोई को चकले पर रखकर बेलन से बेल ले फिर गिलास से गोल शेप में काट ले।

इसी तरह से बाकि की सारी मठरियां बनाकर तैयार कर ले। फिर इनमें फोर्क से होल कर ले अब कढ़ाई में तेल डालकर तेल को मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख ले।

जब तेल मीडियम गर्म हो जाएं फिर इसमें एक-एक करके मठरियां डाल ले। आपकी कढ़ाई में जितनी मठरियां आएं उतनी डालकर तल ले।

जब मठरी हल्की गोल्डन होने लगे तो इनको पलट ले। मठरियों को दोनों तरफ से अलट-पलट कर सुनहरा होने तक फ्राई कर ले। फिर मठरियों को टिश्यू पेपर बिछी प्लेट में निकाल ले।

इसी तरह से बाकि की सभी मठरियां फ्राई कर लें हमारी बहुत ही क्रिस्पी व खस्ता मठरी बनकर तैयार है। ठंडा होने पर आप इसे किसी एयर टाइड कंटेनर में भरकर रख लें जब भी दिल करे निकाले और खाएं।

Image Saurce: Ajmer Rasoi

Recipe Saurce: Ajmer Rasoi

Mathri Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment