पेट की चर्बी खत्म करने में ये इतना कारगर हैं कि आप सोच नहीं सकते Weightloss Churan Recipe

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपके साथ एक ऐसी ड्रिंक शेयर करुँगी। जिससे आपका वज़न इतनी तेज़ी से घटेगा, कि आपको यकीन नहीं होगा। आपको इस ड्रिंक को लगातार 21 से 30 दिन तक पीना हैं। वज़न बढ़ना आज के वक़्त में सभी के लिए बहुत बड़ी समस्या बन गया है और इस समस्या से सभी लोग बहुत परेशान हैं। ये ड्रिंक वज़न कम करने में ही नहीं बल्कि आपके एक्स्ट्रा फैट को भी बर्न करेगी। कमर के आस-पास पेट पर जितनी भी चर्बी हैं। उसके लिए ये ड्रिंक फैट कटर की तरह काम करेगा।

fast weight loss tips in hindi

अगर आपका फेट साफ़ नहीं रहता हैं। फूला-फूला रहता हैं गैस बनती हैं और आपका टमी बाहर हैं। जो कि बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता हैं। क्यूंकि सभी स्लिम दिखना चाहते हैं। जिससे वो ज़्यादा अट्रेकटिव लगे इन सबके लिए भी ये ड्रिंक बहुत लाभकारी हैं। क्यूंकि इस ड्रिंक को लेने से आपको ये सारी प्रॉब्लमस भी नहीं होगी। वज़न बढ़ने का मोस्ट रीज़न ये भी हैं की हम सभी ज़्यादातर बाहर का खाना खाते हैं। जो बहुत ही ज़्यादा ओइली और अनहेल्दी होता हैं। जिसकी वजह से वज़न बढ़ जाता हैं।

unhealthy food

वज़न कम करने के लिए हम पता नहीं क्या-क्या तरीके अपनाते हैं। एक्सरसाइज करते हैं। डाइट प्लान करते हैं। मगर इन से भी कोई असर नहीं दिखता हैं। अब आपको किसी भी तरह की टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं हैं। क्यूंकि ये ड्रिंक आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इस ड्रिंक को पीने के बाद आपको एक्सरसाइज की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और आपकी सारी चर्बी, मोटापा सब गायब हो जाएंगे आप एकदम फिट हो जायेंगे।

Helpful in weight loss

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको ये पांच चीज़े लेनी होगी। ज़ीरा, अजवाइन, सौंफ, अलसी और छोटी हरड़ लेनी हैं। इसको बनाने में कोई आपको भारी काम नहीं करना हैं और ना ही इसमें कोई झंझट हैं। इन चीज़ों को लेकर आपको ड्राई रोस्ट करके इनका पाउडर बना लेना हैं और फिर गर्म पानी में एक चम्मच पाउडर को घोलकर पी ले और फर्क देखे।

ये जो हम पांच चीज़ों से पाउडर बनाएंगे। ये चीज़े बहुत गुणकारी हैं। अब आप इनके गुणों को भी जान ले। ज़ीरा इसमें एंटी ओक्सिडेंट होता हैं और इसी के साथ फाइबर, आयरन और कॉपर पाया जाता हैं। ज़ीरा सूजन को कम करने में हेल्प करता हैं।

अजवाइन में प्रोटीन, आयरन, केल्शियम मौजूद होता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ओक्सिडेंट तत्व पायें जाते हैं। अजवाइन गैस की समस्या से निजात दिलाता हैं और वज़न कम करता हैं। सौंफ में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं। जैसे विटामिन ‘सी’, विटामिन ‘इ’, विटामिन ‘क’, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं। ये वज़न कम करने के साथ पाचन को भी दुरुस्त रखता हैं।

अलसी के बीज में फाइबर और प्रोटीन होता हैं और इसमें ओमेगा थ्री फेटी एसिड होता हैं। अलसी में उपस्थित फाइबर मेटाबोलिज्म को तेज़ करता हैं और वेटलोस के प्रोसेस में तेज़ी से मदद करता हैं।

छोटी हरड़ पाचन तंत्र के लिए रामबाण की तरह काम करता हैं।ये कब्ज़ और मोटापे को कम करने में बहुत सहायक हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Weightloss Churan

  • सौंफ = 50 ग्राम
  • अलसी = 50 ग्राम
  • छोटी हरड़ = 25 ग्राम
  • अजवाइन = 25 ग्राम
  • ज़ीरा = 25 ग्राम

विधि – How to make weightloss churan

वेटलोस चूरन बनाने के लिए आपको सारी चीज़ों को पहले ड्राई रोस्ट करना होगा और इसके लिए एक पैन को गैस पर मीडियम टू हाई फ्लेम पर गर्म होने के लिए रख ले। जब पैन गर्म हो जायेंगा। तब इसमें सबसे पहले छोटी हरड़ डालकर इसको लगातार स्पेचुला से चलाते हुए ड्राई रोस्ट करे।

जैसे-जैसे ये रोस्ट होना शुरू होगे। तो ये अपने साइज़ में बड़े होने लगेगे और जब ये पहले से बड़े लगे। तब ये रोस्ट हो गए हैं और अब पैन में हरड़ के साथ अजवाइन, ज़ीरा, अलसी और सौंफ डालकर इनको भी चलाते हुए दो मिनट तक रोस्ट कर ले।

उसके बाद गैस को बंद कर ले और इन सब चीज़ों को एक प्लेट में निकाल ले और इनको ठंडा होने दे। जब ये ठंडा हो जाएँ, तब इनको पीसने के लिए मिक्सी जार लेकर इनको जार में डाले और ग्राइंड करते हुए बारीक पाउडर बना ले और अब इस पाउडर को एक जार में निकालकर रख ले।

इस तरह से आपकी वेटलोस चूरन या पाउडर बनकर तैयार हैं। जिसको आप रोज़ 21 दिन या पूरे 30 दिन लेगे तो आपका वेटलोस हो जायेंगा और आपकी बॉडी पर जितनी भी एक्स्ट्रा फैट हैं वो भी बर्न हो जायेंगा।

वेटलोस पाउडर को पीने का तरीका

आपको इस पाउडर को रात को खाना खाने के एक घंटे के बाद लेना हैं। इस पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच डालकर पाउडर को चम्मच से मिक्स करके तब पीना हैं। जिस नोर्मल चम्मच से आप खाना खाते हैं। बस उसी चम्मच से इस पाउडर को गर्म पानी में डालकर मिलाकर पी ले।

जब आप इस पानी को पिए अगर पाउडर के पार्टिकल नीचे गिलास की तली में बैठ जाएँ। तब इसको चम्मच से फिर से मिक्स करे और फिर पिए। पाउडर के पार्टिकल गिलास की तली में नहीं बैठने चाहिए। अगर ये नीचे पानी में बैठे रहे तो पानी के साथ ये आपकी बॉडी में नहीं जायेंगे और जिससे इस पाउडर वाले पानी को पीने का कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए पानी को चम्मच से बार-बार मिक्स करते हुए पिए। जिससे पाउडर के पार्टिकल नीचे तली में ना बैठे।

जब आप इस ड्रिंक को ले। तो आपको रात का खाना जल्दी खाना होगा। अगर आप देर से खाना खाते हैं, तो जल्दी खाना खाना शुरू कर दे। कम से कम 7 से 8 बजे के बीच खाना खाएं और खाना खाने के एक घंटे के बाद इस ड्रिंक को पिए। फिर इसको पीने के बाद आपको कुछ भी नहीं खाना हैं।

अगर आप रात के वक़्त हैवी खाना खाते हैं। तो ये आदत भी बदल ले। आपको रात को लाइट खाना खाना हैं। तब इस ड्रिंक का असर ज़्यादा होगा और आपका वेट बहुत जल्दी लोस होगा आप 21 से 30 दिन के अन्दर अपने वज़न में बहुत फर्क देखेगे।

Image Source: Shaluzlovebook Kitchen

Recipe Source: Shaluzlovebook Kitchen

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes