टमाटर प्याज़ की तीखी व चटपटी चटनी कि देखते ही मुंह में पानी आ जाएँ Tamatar Pyaz ki Chutney

tamatar pyaz ki chutney recipe in hindi आज हम बनाएंगे ढाबे पर मिलने वाली टमाटर-प्याज़ की स्वादिष्ट चटनी। अक्सर किया होता है जब हम ढाबे पर खाना खाते है तो इस मज़ेदार सी टेस्टी चटनी को देखकर सोचते है कि हम इसे घर पर कैसे बनाएं। क्योकि ये होती ही इतनी स्वादिष्ट है।

तो आज में आपको ढाबे पर मिलने वाली ये टमाटर-प्याज़ की चटनी घर पर बनाना बताउंगी ये चटनी इतनी यम्मी होती है कि टमाटर प्याज़ की इस चटनी से आप एक रोटी की जगह दो रोटी खा लेंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for tamatar pyaz ki chutney recipe

  • टमाटर = तीन मीडियम साइज़ के
  • प्याज़ = एक बड़ी, बारीक चोप कर लें
  • हरी मिर्च = एक, बारीक़ कटी हुई
  • कश्मीरी लाल मिर्च = आधा टीस्पून
  • भुना ज़ीरा पाउडर = आधा टीस्पून
  • काला नमक =छोटा आधा टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • हरा धनिया = थोड़ा सा बारीक कटा हुआ

विधि – how to make tomato onion chutney recipe

टमाटर-प्याज़ की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धो लें। टमाटर को रोस्ट करने के लिए गैस पर एक स्टेंट रखे और उसपर तीनो टमाटर को रख दें।

टमाटर को घुमाते हुए सब तरफ से अच्छे से रोस्ट कर लें। ध्यान रहे हमे टमाटर को अच्छे से रोस्ट करना है जब तक कि वह अन्दर से सॉफ्ट ना हो जाए।

जब टमाटर अच्छे से रोस्ट हो जाएँ तो इन्हें एक प्लेट में रख दें और ठंडा होने दें। टमाटर के ठंडा होने पर इसकी ऊपर की स्किन को छीलकर निकाल दें और टमाटर को बाउल में हाथ से अच्छे से मैश कर लें।

अब मैश टमाटर में चोप की हुई प्याज़, हरी मिर्च, भुना ज़ीरा पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च, काला नमक और स्वादानुसार नमक डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लें।

ऊपर से हरा धनिया डालकर एक बार फिर से चटनी को मिक्स कर लें। बहुत ही स्वादिष्ट व टेस्टी हमारी ढाबे वाली टमाटर प्याज़ की चटनी बनकर तैयार है।

tamatar pyaz ki chutney recipe

आप इसे रोटी, चावल की रोटी, मक्का की रोटी, बाजरे की रोटी या दाल चावल के साथ मजे ले लेकर खाएं। टमाटर प्याज़ की चटपटी व तीखी चटनी सभी के साथ बहुत स्वादिष्ट लगती है।

Tomato Onion Chutney Recipe

शेयर करें:

1 thought on “टमाटर प्याज़ की तीखी व चटपटी चटनी कि देखते ही मुंह में पानी आ जाएँ Tamatar Pyaz ki Chutney”

Leave a Comment