पूरी पराठा समोसा-ब्रेड पकोड़ा सभी के साथ बनाएं अंगूर की चटनी Angoor Chutney Recipe

Angoor Chutney Recipe अंगूर की तीखी, खट्टी-मीठी चटनी ये सिर्फ पांच मिनट में बनकर तैयार हो जाती है और बहुत स्वादिष्ट लगती है। अंगूर की चटनी को आप पूरी, पराठे, समोसा, ब्रेड पकोड़ा, या किसी भी स्नैक्स के साथ सर्व कर सकते है। ये सभी स्नैक्स के साथ गज़ब की लगती है

इस मजेदार चटनी को आप चार से पांच दिन फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते है अंगूर की खट्टी-मीठी चटनी बच्चों को तो बहुत पसंद आती है इस मजेदार चटनी को आप बच्चों के लंच बॉक्स में किसी भी स्नैक्स के साथ दे सकते है इस बार नये स्वाद एक साथ बनाएं अंगूर की तीखी, खट्टी मीठी चटनी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for angoor ki chutney recipe

  • अंगूर = एक कप, धुले हुए
  • हरी मिर्च = दो
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • चीनी = आधा टीस्पून
  • हरा धनिया = दो टेबलस्पून
  • लहसुन = पांच कलियाँ

अंगूर की चटनी बनाने का तरीका – how to make grapes chutney

अंगूर की चटनी बनाने के लिए तवे को मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें। तवा गर्म होने पर इसमें अंगूर डालकर एक से दो मिनट तक मीडियम आंच पर चलाते हुए रोस्ट कर लें।

ऐसा करने से इनके अन्दर से बहुत ही अच्छी व सोंधी-सोंधी खुशबू भी आने लगती है और चटनी में अच्छा टेस्ट भी आता है। अंगूर को रोस्ट करके प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इतने तवे पर हरी मिर्च और लहसुन डालकर एक मिनट तक हल्की आंच पर रोस्ट करें ताकि इनकी कच्ची स्मेल चली जाएँ।

angoor ki chutney recipeतीनो चोजो को रोस्ट करके ठंडा कर लें अंगूर, हरी मिर्च और लहसुन को ठंडा होने पर मिक्सी के जार में डालें।

साथ ही हरा धनिया, नमक और चीनी डालकर बारीक़ पीसकर एक कटोरी में निकाल लें। (चीनी आप अपने स्वादानुसार बढ़ा भी सकती है) बहुत ही स्वादिष्ट अंगूर की खट्टी-मीठी चटनी बनकर तैयार है नये स्वाद और फ्लेवर के साथ।

angoor ki meethi chutney
Print Recipe
5 from 5 votes

Grapes Chutney

Prep Time2 mins
Cook Time3 mins
Total Time5 mins
Course: Chutney
Cuisine: Indian
Keyword: Angoor ki Meethi Chutney, Grapes Chutney, Snacks Recipe
Servings: 5 people

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment

Recipe Rating