बहुत ही आसानी से बनाएं नटी बिस्किट वो भी तवे पर Tawa Biscuit Recipe

ज़ायका रेसिपी ने आपको ओवन में और बिना ओवन में बिस्किट बनाने बताएं हैं। लेकिन आज मैं आपको बिस्किट बनाने के एक और सरल और सबसे बढ़िया तरीका बताऊंगी। इस आसान तरीके को आप ज़रूर फॉलो करे। मैं आपको तवे पर बिस्किट बनाना बताऊंगी। जिस तरह से हमारे कुकीज़ बिना ओवन के पैन में आसानी से बनाकर रेडी हो जाते हैं। उसी तरह से तवे में भी बहुत बढ़िया कुकीज़ बनकर रेडी होगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for tawa biscuit recipe

  • मैदा = 1 कप (छानकर ले)
  • अनसोल्टेड बटर = 100 ग्राम
  • पिसी हुई चीनी = ½ कप
  • वनिला एसेंस = 2 ड्रॉप्स
  • बादाम = 1 टेबलस्पून बारीक कटे हुए
  • पिस्ता = 1 टेबलस्पून बारीक कटे हुए
  • किशमिश = 1 टेबलस्पून

सजाने के लिए

  • पिस्ता = ज़रुरत अनुसार बारीक काट ले

विधि – How to make tawa biscuit

तवा बिस्किट्स बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में अनसोल्टेड बटर और पिसी हुई चीनी डालकर दोनों को हैण्ड विस्कर से खूब अच्छे से मिक्स होने तक मिला ले।

जब आपका बटर फ्लफी हो जाएं, तब इसमें मैदा, वनिला एसेंस डालकर चम्मच से मिक्स कर ले। उसके बाद इसमें बादाम, किशमिश और पिस्ता डालकर सब चीजों को हाथ से मिक्स करते हुए इसका डो बना ले। डो बनाने में आपको दूध डालने की ज़रुरत नही पड़ेगी।

आपका डो बहुत ही आसानी से सब चीजों को मिक्स करते हुए बन जाएंगा। उसके बाद एक भारी तली का नॉन स्टिक का तवा लेकर इसको थोड़े से घी से ग्रीस कर ले।

उसके बाद डो से थोड़ा सा पोर्शन लेकर इसकी बॉल बनाकर हाथ से प्रेस करके फिर किनारों से इकसार कर ले। जिससे ये देखने में एकदम गोल और बहुत खूबसूरत लगे। (जिस तरह से पेड़े को शेप देते हैं इसी तरह से बिस्किट भी बना ले)

फिर बिस्किट को ग्रीस किये हुए तवे पर रख दे। आपके तवे में थोड़ी-थोड़ी गेप में जितने बिस्किट आयें उतने बनाकर रख ले और फिर इनको कटे हुए पिस्ते से सजा ले।

अब तवे को धीमी आंच पर रखकर 20 मिनट ढककर बेक कर ले। 20 मिनट बाद जब आप बिस्किट को पलटकर देखेगे तो ये आपको नीचे से गोल्डन कलर के दिखेगे। तब आप सारे बिस्किट को एक-एक करके फोर्क से बहुत ही सावधानी से पलट कर इस साइड से भी ढककर 5 मिनट बेक होने दे।

उसके बाद तवे को गैस बंद करके गैस पर से नीचे उतारकर रख ले। फिर बिस्किट के थोड़े ठंडा होने के बाद प्लेट में निकालकर रख ले और इनको पूरी तरह से ठंडा होने दे। इसी तरह से जो डो बच गया हैं उससे भी इसी तरह से कुकीज़ बनाकर बेक कर ले।

Image Saurce: Yes I Can Cook

Recipe Saurce: Yes I Can Cook

Without Oven Orange Cookies Recipe

Lemon Butter Cookies Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment