घर आएं मेहमानों को बनकर खिलाएं ये मज़ेदार सूजी कोकोनट बिस्कुट Suji Coconut Biscuits

suji coconut biscuits in hindi आज में आपको कोकोनट सूजी के बिस्कुट बनाना बताउंगी जिसको मैने बेक नहीं किया बल्कि ऐसे ही बनाया है बिना बेक किये। आप इन्हें बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते है और मेहमानों को भी खिला सकते है ये खाने में बहुत ही मज़ेदार  और कुरकुरे बनते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for suji coconut biscuits recipe

  • सूजी = आधा कप मिक्सी में पीस लें
  • गेहूँ का आटा = आधा कप
  • चीनी पाउडर = आधा कप
  • कोकोनट बुरादा = एक चौथाई कप
  • चिरोंजी = दो टेबलस्पून
  • काजू = दो टेबलस्पून टुकड़ो में काट लें
  • छोटी इलायची पाउडर = छोटा आधा टीस्पून
  • देसी घी = टेबलस्पून

विधि – how to make Semolina coconut biscuits

एक बाउल में पिसी हुई सूजी, गेहूँ का आटा, चीनी पाउडर, चिरोंजी, काजू, छोटी इलायची पाउडर और घी डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। मुठ्ठी बांधकर देखे अगर आटे की मुठ्ठी बंध गई तो समझ जाएँ हमने जो इसमें घी मिलाया है वह एकदम परफेक्ट है।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका एक डो बना लें अब इसमें कोकोनट बुरादा डालकर मिलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। डो को थोड़ा सख्त ही रखे।

हमारा डो बनकर तैयार है अब इसमें से एक छोटी सी लोई लेकर हाथ से चिकना करते हुए गोल आकार में बना लें। फिर हथेली पर रखकर हल्का सा प्रेस कर लें ताकि ये थोड़ा चपटा हो जाएँ।

छुरी की मदद से इसके ऊपर चार कट लगा लें। ध्यान रहे कट ऊपर-ऊपर ही लगाने है सभी बिस्कुट इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें। इस तरह से आप बहुत ही अच्छे डिज़ाइन वाले बिस्कुट आसानी से घर पर बना सकते है।

suji coconut biscuits recipe

अब बिस्कुट के बीच में हल्का सा पानी लगाकर एक बादाम के टुकड़े को चिपका दें। कढ़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें जब तेल मीडियम गर्म हो जाएँ तो इसमें एक-एक करके बिस्कुट डाल दें।

मीडियम आंच पर इन्हें सेक लें जब ये नीचे से थोड़े से सिक जाएँ तो आराम से पलट दें। बिस्कुट को दोनों तरफ से अच्छे से सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। पलटते समय सावधानी बरते क्योकि ये काफी मुलायम होतो है। इनमे बहुत ही अच्छे क्रेक भी पड़ गये है।

जब ये दोनों तरफ से अच्छे से सिक जाएँ और इनपर अच्छा सा कलर आ जाएँ। तो टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें बाकि के सभी बिस्कुट इसी तरह से फ्राई कर लें।

बहुत ही बढ़िया क्रिस्पी व कुरकुरे हमारे कोकोनट बिस्कुट बनकर तैयार है। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है जब ये बिलकुल ठंडे हो जाएँ तो किसी एयर टाइड डिब्बे में भरकर रख दे। जब भी दिल चाहे खाएं और घर आएं मेहमानों को भी खिलाएं।

Image Source: Maa Beti Kitchen

Recipe Source: Maa Beti Kitchen

Semolina coconut biscuits
Print Recipe
4.25 from 8 votes

Semolina Coconut Biscuits

Prep Time10 mins
Cook Time15 mins
Course: Biscuit Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Coconut Biscuits, Semolina Cake, Suji Biscuit Recipe
Servings: 4 people

1 thought on “घर आएं मेहमानों को बनकर खिलाएं ये मज़ेदार सूजी कोकोनट बिस्कुट Suji Coconut Biscuits”

Leave a Comment

Recipe Rating