आप भी बनाएं बच्चों का पसंदीदा स्नेक स्माइली पोटैटो

आज हम लेकर आए है बच्चों की मनपसंद रेसिपी स्माइली पोटैटो।

स्माइली पोटैटो खाते ही आपके बच्चों के चेहरे पर भी बहुत ही सुन्दर सी स्माइल आ जाएगी। बच्चे इसे बहुत पसंद करते है तो फिर देर ना करे फटाफट बनाएं बच्चो का पसंदीदा स्नेक स्माइली पोटैटो।

स्माइली पोटैटो बनने की सामग्री – smiley potatoes recipe

  • आलू = पांच अदद, उबले हुए, कद्दूकस किए हुए
  • पोहे का चूरा = एक कप
  • कॉर्न फ्लोर = आधा कप
  • काली मिर्च पाउडर  = एक बड़ा चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार
  • तेल = तलने के लिए

विधि – how to make smiley potatoes

स्माइली पॉटैटो बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कद्दूकस किया हुआ आलू लें। और फिर इसमें कॉर्न फ्लोर, काली मिर्च पाउडर, नमक और पोहे का चूरा डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें।

सारी सामग्री को खूब अच्छी तरह से मिक्स करते हुए इसे आटे की तरह गूंध लें। अपनी हथेलियों को चिकना जरूर कर लें।
अब आप एक बड़ा सा प्लास्टिक का टुकड़ा लें। और फिर इस पर भी अच्छी तरह से तेल लगा दें (तेल की मात्रा को थोड़ा ज्यादा ही रखें ताकि जब आप इसपर आलू रखने पर यह प्लास्टिक में न चिपके)

अब गुंधे हुए आलू को प्लास्टिक के आधे हिस्से पर रख दें। और बाकि के आधे प्लास्टिक के हिस्से को आलू के ऊपर से ढक दें।
बेलन की सहयता से आलू को लंबा-लंबा बेल लें और फिर आलू की रोटी के ऊपरी हिस्से से प्लास्टिक को हटा लें।

अब एक छोटी कटोरी या फिर बोतल के ढक्कन से आलू की रोटी को सावधानी से गोलाकार में काट लें (काटने के बाद बची हुई कतरन से इसी तरह से लोई बना कर बेल लें)

अब स्किनर से दो आंखे बना लें और चम्मच के ऊपरी वाले हिस्से से स्माइली होंठ बना दें। मीडियम गैस पर एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होंने के लिए रख दें।

तेल के गर्म होते ही स्माइली तेल में डालकर सुनहरा होने तक दोनों और से तल लें। एक बार में ज़्यादा स्माइली ना डाले थोड़ी-थोड़ी करके ही डाले नहीं तो यह क्रिस्पी नहीं बनेंगी

एक-एक कर सारे स्माइली को प्लेट में निकालकर रखते जाएं। बनकर तैयार है आपके स्माइली पॉटैटो इसे सॉस के साथ में खुद भी मज़े से खाए और बच्चों को भी खिलाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment