अब बिना ओवन के बनाएं सूजी मैदे के खस्ता और कुरकुरे बिस्कुट

आज हम आपको घर पर बिना ओवन के सूजी मैदे के बिस्कुट बनाने कि रेसिपी बताएंगे की कैसे आप घर पर बिना ओवन के ही आसानी से सूजी मैदे के बिस्कुट बना सकती है बिस्कुट बनाने का सारा सामान आपको अपने घर की किचन में ही मिल जायेंगे।

बिस्कुट बनाने के लिए ज़रुरी सामग्री – suji maida ke khasta biskut

  • सूजी  = आधा कप
  • मैंदा  = आधा कप
  • बेसन = आधा कप
  • शुद्ध घी या मक्खन = आधा कप
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा चम्मच
  • बेकिंग सोडा = आधा चम्मच
  • चीनी पाउडर = एक कप

गार्निश करने के लिए

ड्राई फ्रूट = बारीक कटी हुई

बिस्कुट बनाने की विधि – suji maida ke khasta biskut

बिस्कुट बनाने के लिए सबसे पहले एक छलनी से बेकिंग सोडा, मैंदा, सूजी और बेसन को एक बड़े बाउल से छान लें। ताकि सभी सामिग्री आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

अब आप एक दूसरे बाउल में चीनी पाउडर और देसी घी को अच्छी तरह से दो मिनट तक फेट लें। (चीनी आप अपने पसंद के अनुसार ले सकते हैं) आपका यह मिश्रण स्मूथी पेस्ट की तरह से  सॉफ्ट हो जयेगा।

अब आपने पहले वाले बाउल में जो छानी हुई सामग्री रखी है उसको इस पेस्ट में अच्छे से मिला लें। और साथ में इसमें छोटी इलाइची पाउडर भी डाल दें।

अब आप इस मिश्रण को पहले तो चम्मच से और फिर बाद में हाथों की मदद से हलके-हलके गूंध लें। ताकि आपके बिस्कुट सॉफ्ट और कुरकुरे बनें (इस बात का ध्यान रहे कि आटा ज्यादा टाइट हाथों से नहीं गूंधना है।)

अब बेकिंग ट्रे को घी लगा कर अच्छे से चिकना कर लें और गुन्धी हुई सामिग्री में से नीबू के बराबर लोई ले कर उसको बिस्कुट का आकार दें।

अब सारे तैयार बिस्कुटों को dry fruit से गार्निश कर लें और फिर गैस को जलाकर उसके ऊपर एक तवा या फिर कढ़ाई रख दें और फिर दो मिनट के बाद गर्म तवे या कढ़ाई पर बिस्कुट वाली ट्रे को रख दें।

और फिर इसके बाद में बिस्कुट वाली ट्रे को एक परात से ढक दें। और 20 से 25 मिनट तक बिस्कुटों को अच्छे से बेक होने दें। इस बीच गैस को मीडियम ही रखें।

25 मिनट के बाद आपके बिस्कुट खस्ता व करारे हो जायेंगे अब गैस को बंद कर दें और ट्रे को ठंडा होने दें।

लीजियेगा बनकर तैयार हो गए बिना ओवन की मदद के, इसी तरह से बनाएं अपने हाथों से तैयार खस्ता और कुरकुरे बिस्कुट्स। इनको आप एयर टाइट डिब्बे में पूरे एक महीने तक स्टोर कर के खा सकते हैं। अब जब भी आपका दिल करे चाय के साथ खाएं और खिलाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment