रोटी के हेल्दी और टेस्टी लड्डू बनाने का तरीका Roti Ke Ladoo Recipe

आज मैं आपके लिए रोटी के टेस्टी लड्डू बनाने की रेसिपी को लेकर आई हूँ। जिसको मलीदा लड्डू भी बोलते हैं। ये लड्डू टेस्टी तो होते ही हैं और उससे भी ज़्यादा हेल्दी होते हैं। क्यूंकि ये रोटी, गुड़ और ड्राई फ्रूट्स से बने होते हैं। लड्डू बनाने के लिए पहले पराठा बनाकर तैयार किया जाता हैं और फिर उससे मलीदा उसके बाद इस मलीदे से लड्डू इसलिए इन लड्डू को मलीदा लड्डू भी कहते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Roti Ke Ladoo

  • गेहूं का आटा = 1 कप
  • गुड़ = ½ कप ग्रेट किया हुआ
  • बारीक वाली सूजी = ½ कप
  • नारियल का बुरादा = 2 टेबलस्पून
  • किशमिश = 2 टेबलस्पून
  • पिस्ता = 2 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • काजू = 2 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • बादाम = 2 टेबलस्पून बारीक काट ले
  • खस-खस = 1 टीस्पून
  • पाउडर शुगर (पिसी हुई चीनी) = 2 टेबलस्पून
  • हरी इलायची का पाउडर = ½ टीस्पून
  • नमक = ½ टीस्पून
  • देसी घी = जरूरत अनुसार

विधि – How to make roti ke ladoo

रोटी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आप रोटी के लिए डो गूंथकर रख ले। जिसके लिए एक बाउल में गेहूं का आटा, नमक, बारीक वाली सूजी और अब मोयन के लिए दो टेबलस्पून देसी घी डालकर सब को आटे में दोनों हाथ से अच्छी तरह से रब कर ले। फिर हाथ में आटे की मुट्ठी बांधकर देखे अगर आटा बाइंड हो रहा हैं। तब आपने जो घी मोयन के लिए डाला हैं वो एकदम परफेक्ट हैं।

अब सॉफ्ट डो लगाने के लिए इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंथ ले और गूंथते हुए सॉफ्ट डो लगा ले। फिर डो के ऊपर थोड़ा सा ऑइल डालकर रब कर ले और डो को 15 से 20 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए ढककर छोड़ दे।

उसके बाद ड्राई फ्रूट्स को फ्राई कर ले। एक पैन में दो टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म करे। फिर इसमें किशमिश, बादाम, काजू और पिस्ता डालकर इनको हल्का सा फ्राई कर ले। उसके बाद इसमें नारियल का बुरादा और खस-खस डालकर मिक्स कर ले। हल्का सा फ्राई होने के बाद गैस को बंद कर ले। नारियल का बुरादा और बाकी के ड्राई फ्रूट्स का कलर चेंज नहीं होना चाहिए। इसलिए सब ड्राई फ्रूट्स को हल्का सा ही फ्राई करे।

फिर इन ड्राई फ्रूट्स को एक प्लेट में निकालकर रख ले और इनको ठंडा होने दे। जब डो को रखे हुए 15 से 20 मिनट हो जाएँ। तब इनसे पराठा बना ले और आपको पराठा लच्छेदार बनाना हैं। क्यूंकि लड्डू के लिए खस्ता पराठा चाहिए। इसलिए डो से जितने पराठे बन सकते हैं। उतनी लोइयां तोड़कर रख ले। उसके बाद तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख ले।

अब एक लोई लेकर इसका पेड़ा बना ले। फिर चकले पर थोड़ा सा ड्राई आटा डस्ट कर ले। ऐसा करने से रोटी चकले पर चिपकेगी नहीं। फिर पेड़े को चकले पर रखकर पहले हाथ से प्रेस कर ले। उसके बाद बेलन से रोटी बेल ले। रोटी को आप बहुत ज़्यादा पतला ना बेले। फिर जिस तरह से लच्छा पराठा बनाते हैं। उस तरह से रोटी पर घी को स्प्रेड कर ले और फिर फोल्ड करके फिर से लोई बना ले।

उसके बाद फिर से बेल ले और रोटी को पतला ना बेले और अब इस रोटी को गर्म तवे पर डालकर रोटी के दोनों तरफ घी लगाकर पराठा सेक ले। ये आपका लच्छा पराठा बनकर तैयार हैं और इस तरह से बाकी के भी लच्छापराठा बनाकर तैयार कर ले।

फिर इन पराठो को रफ्ली टुकड़ो में तोड़कर रख ले और अब मिक्सी जार लेकर पराठे के सारे टुकड़ो को एक साथ ना डाले। बल्कि दो से तीन बार ग्राइंड करके इनका पाउडर बनाएं। पराठे के टुकड़ो को जार में डालने के बाद इनका दरदरा पाउडर बनाकर एक बाउल में निकाल ले।

उसके बाद इसी तरह से बाकी के पराठो के टुकड़ो को भी जार में डालकर दरदरा पाउडर बनाकर बाउल में निकाल ले। फिर अब बाउल में हरी इलायची का पाउडर, पाउडर शुगर, फ्राई किये हुए ड्राई फ्रूट्स और और ग्रेट किया हुआ गुड़ डालकर सब को हाथ से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। आपका लड्डू का मिक्सचर बनकर तैयार हैं।

अब मीडियम साइज़ के लड्डू बनाने के लिए उतना ही पोर्शन मिक्सचर से ले और इसको बाइंड करते हुए लड्डू बना ले। इसी तरह से सारे लड्डू बनाकर तैयार कर ले। अगर लड्डू आपके अच्छे से बाइंड नहीं हो रहे हैं, तब आप मिक्सचर में एक से दो टेबलस्पून देसी घी डालकर मिक्स कर ले और लड्डू बना ले। आपके हेल्दी और टेस्टी रोटी के लड्डू बनकर तैयार हैं।  

Image Source: Cook with Lubna

Recipe Source: Cook with Lubna

Roti Ke Ladoo

Prep Time10 mins
Cook Time8 mins
Total Time18 mins
Course: Laddoo Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Besan Laddu Recipe, Coconut Ladoo, malida ladoo, nariyal ke ladoo, roti ke ladoo
Servings: 4 people

Leave a Comment