घर पर बनाए मार्केट से बढ़िया व फ्रेश नारियल का बुरादा Nariyal Burada Recipe

Nariyal Burada आज में आपको घर पर नारियक का बुरादा बनाना बताउंगी वैसे तो मार्किट में नारियल का बुरादा आसानी से मिल जाता है। परन्तु वह इतना टेस्टी नहीं होता क्योकि उसका सारा ऑइल निकाल लिया जाता है जिस वजह से वह ज्यादा अच्छा नहीं होता।

घर पर बना नारियल का बुरादा टेस्टी भी होगा और हाइजेनिक भी होगा क्योकि उसका ऑइल निकला हुआ नहीं होता। इससे हम जो भी रेसिपी बनायेंगे वह बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी।

मै अपनी हर रेसिपीज में घर का बना नारियल का बुरादा (desiccated coconut powder) ही इस्तेमाल करती हूँ।

बुरादा बनाने के लिए एक सूखे नारील को या तो कद्दूकस की मदद से घुमा-धूमकर उसके ब्राउन वाले भाग को निकाल दें। या फिर चाकू की मदद से नारियल के उपरी ब्राउन भाग को छीलकर निकाल दें।

अब छिले हुए पूरे नारियल को कद्दूकस कर लें फिर कद्दूकस किये हुए नारियल को मिक्सी के जार में डालकर ग्राइंडर कर लें। हमारा फ्रेश नारियल का बारीक़ बुरादा बनकर तैयार है।

घर के बने नारियल के बुरादे में खुशबू भी बहुत अच्छी आती है और तेल भी रहता है बुरादे को एक बाउल में निकाल लें आप इसे किसी इयर-टाइड डिब्बे में भरकर रख फ्रिज में रख दें जब भी किसी रेसिपी में नारियल का बुरादा डालना हो निकाले और डाल दें। तीन से चार महीने तक ये खराब नहीं होता।

सुझाव

  1. नारियल के बुरादे को फ्रिज में ही स्टोर करें बाहर रखने से ये खराब हो जायेगा।
  2. नारियल का ब्राउन वाला सारा भाग निकालकर ही इसको कद्दूकस करें। अगर आपने सही से ब्राउन वाले भाग को नहीं निकाला तो आपका नारियल का बुरादा वाइट नहीं बनेगा।
शेयर करें:

Leave a Comment