किशमिश घर पर बनाने क आसान तरीका Homemade Kishmish Recipe

Homemade Kishmish आज हम आपको होममेड किशमिश बनाने का आसान तरीका बतायेंगे जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से घर पर किशमिश बना सकते है। दोस्तों कोई भी काम घर पर करना मुश्किल नहीं होता बस हमे उस काम को करने का सही तरीका आना चाहिए।

हमारा इस वेबसाईट को शुरू करने का यही मकसद है कि सभी लोग घर बैठे अच्छा व बढ़िया खाना बनाना सिख पाएं। जाने कितनी ऐसी महिलाएं है जिनको खाना बनाना नहीं आता और शर्म की वजह से वह किसी से पूछ भी नहीं पाती। कितने ही लोग ऐसे है जो परदेस में रहते है और उनको खाना खुद हो बनाना पड़ता है। इस वेबसाईट की मदद से आप अच्छा खाना बनाकर सब का दिल जीत सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for ghar par kishmish banane ka tarika

  • अंगूर = आधा किलो
  • पानी = दो गिलास

किशमिश बनाने की विधि – how to make kishmish from grapes

होममेड किशमिश बनाने के लिएं अच्छी क्वालिटी के अंगूर लें। अंगूर को गुच्छे से अलग कर लें अगर कोई अंगूर खराब हो तो उसको निकाल दें वरना ये आपकी किशमिश खराब कर देगा।

एक पैन में दो गिलास पानी उबलने के लिए रख दें जब पानी में उबाल आ जाएँ तो अंगूर को पानी में डाल दें। अंगूर को पांच मिनट उबालें या जैसे ही अंगूर ऊपर तैरने लगे तो इन्हें निकाल लें।

चार से पांच मिनट में अंगूर उबलकर ऊपर आ जाएँगे और इनमे क्रेक भी आ गया है। हमारे सभी अंगूर बीच से फट गये है गैस को बंद कर दें और अंगूर को छलनी में छान लें इन्हें थोड़ी देर के लिए पंखे में रख दें।

जब अंगूर का सारा पानी निकल जाएँ तो एक बास्किट लें और उसके ऊपर सूती पकड़ा फैला दें। अगर आपके पास बास्किट नहीं है तो पलंग पर फैला दें। इन्हें किसी प्लेट या बर्तन में ना सुखाएं नहीं तो आपकी किशमिश खराब भी हो सकती है।

बास्किट नीचे जमीन पर टिका हुआ ना हो बास्किट के थोड़े से पाएं होने चाहिए क्योकि नीचे से हवा लगनी बहुत ज़रूरी है।

अंगूर के एक-एक पीस को अलग-अलग फैला दें अब अंगूर को तीन से चार दिन की धूप लगाएं। मई-जून के महीने में दो दिन की धूप ही काफी है। लेकिन और किसी मौसम में आप तीन से चार दिन की धूप लगाएं। शाम को अंगूर को पंखे में नीचे रख दें तीन से चार दिन में आपकी किशमिश बनकर तैयार हो जाएगी।

जितना बड़ा हमारा अंगूर था किशमिश भी उतनी ही बड़ी बनकर तैयार हुई है। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप बहुत अच्छी किशमिश घर पर बना सकते है। दो किलो अंगूर में आपकी आधा किलो किशमिश बनकर तैयार होंगी।

इसमें आपको ज्यादा फायदा तो नहीं होगा लेकिन अगर आपके घर ज्यादा अंगूर है या अंगूर सस्ते बिक रहे है तो आप किशमिश ज़रूर बनाएं सबसे अच्छी बात आपको घर पर किशमिश बनानी आ जाएगी।

शेयर करें:

5 thoughts on “किशमिश घर पर बनाने क आसान तरीका Homemade Kishmish Recipe”

Leave a Comment