पंजाब का फेमस आलू लच्छा पराठा क्या आपने खाया? Aloo Lachha Paratha

Punjabi Aloo Lachha Paratha Recipe in hindi आज में आपके साथ पंजाबी आलू लच्छा पराठा बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। ये पंजाब का बहुत ही फेमस ब्रेकफास्ट है आलू लच्छा पराठा खाने में हेवी होता है। लेकिन ये बहुत मज़ेदार होता है आलू लच्छा पराठा सभी को बहुत पसंद आता है मेरे घर में तो सभी इसके दीवाने है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Aloo Lachha Paratha Recipe

  • आलू = चार मीडियम साइज़ के उबले हुए
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज़ की बारीक़ कटी हुई
  • गेहूं का आटा = दो कप
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • अदरक = आधा इंच का टुकड़ा, कद्दूकस कर लें
  • हरा धनिया = दो टीस्पून, बारीक कटा हुआ
  • भुना ज़ीरा पाउडर = आधा टीस्पून
  • गर्म मसाला = एक चौथाई टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • अमचूर पाउडर = आधा टीस्पून
  • बटर = ज़रूरत अनुसार

विधि – how to make Punjabi Aloo Lachha Paratha

Aloo Lachha Paratha बनाने के लिए सबसे पहले आटे में थोड़ा सा नमक डालकर गूंध लें। फिर आटे को ढककर एक तरफ रख दें।

आलू को कद्दूकस कर लें कद्दूकस करने से आलू में कोई लम्स नहीं रहता। अब आलू में प्याज़, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, एक तिहाई टीस्पून नमक, गर्म मसाला, अमचूर पाउडर और भुना ज़ीरा डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। आलू लच्छा पराठा बनाने के लिए हमारी स्टाफिंग बनकट तैयार है।

लच्छा पराठा बनाने के लिए रोटी से थोड़ा सा मोटा पेड़ा लें। फिर इसपर सूखा आटा लगाकर पतली रोटी बेल लें लच्छा पराठे को खस्ता बनाने के लिए रोटी पर पिघला हुआ मक्खन ब्रश से लगा लें। Aloo Lachha Paratha बनाने के लिए मक्खन का ज्यादा यूज़ होता है।

अब रोटी पर आलू की स्टाफिंग रखकर पूरी रोटी पर फेला दें। फिर रोटी को एक तरफ से टाईट से रोल करते हुए पूरी रोटी को फोल्ड कर लें ताकि पराठे की हर लयर में आलू की स्टाफिंग अच्छे से सेट हो जाएं।

Lachha Parathaपराठे को रोल करते हुए थोड़ा बड़ा करके अच्छे से सील कर लें। अब इसको और ज्यादा खस्ता बनाने के लिए इसपर ब्रश से बटर लगा लें। फिर इसको एक तरफ से रोल करते हुए जलेबी की तरह से रोल कर लें। हाथ से हल्के से दबाते हुए सभी लयर को आपस में चिपका दें।

इसपर फिर से बटर लगाकर हाथो से ही दबा-दबाकर फेला दें। इस तरह से पराठे को फेलाना बहुत आसान है इस तरह से पराठे को हाथ से बनाने पर आलू भी निकलकर बाहर नहीं आते। लेकिन अगर आप बेलन से ज्यादा कम्फर्टेबल है तो आप बेलन से बेल लें।

Aloo Lachha Paratha Recipe in Hindiअब हमारा लच्छा पराठा सेकने के लिए एकदम तैयार है। लच्छा पराठा सेकने के लिए तवे को गैस पर रखे ब्रश से बटर को तवे पर लगा दें फिर तवे पर तैयार पराठे को डाल दें। पराठे को मीडियम आचं पर ही सेकना है पराठे को पलटकर दूसरी तरफ से भी सेक लें।

पंजाब में घी और मक्खन ज्यादा खाया जाता है इस पराठे को परफेक्ट पंजाबी लच्छा पराठा बनाने के लिए इसको सेकते समय भी बटर का अच्छे से यूज़ करें।

पराठे के दोनों तरफ बटर लगाकर अलट-पलट कर दोनों तरफ से अच्छे से सेक लें। गैस की आंच को मीडियम या स्लो ही रखे ताकि पराठा अच्छे से सिक जाएं लच्छा पराठा सुबह के नाश्ते के लिए बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है। तीन से चार मिनट में मीडियम आंच पर पराठा अच्छे से सिक कर तैयार हो जाता है।

पराठे को सर्विंग प्लेट में निकाल लें पराठे को सर्व करने के लिए इसपर बटर लगा दें। बहुत ही मजेदार आलू लच्छा पराठा बनकर तैयार है मजेदार पंजाबी आलू लच्छा पराठे को दही या चाय के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

सुझाव

  1. अगर आप ज्यादा तीखा पसंद करते है तो थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते है।
  2. आलू लच्छा पराठे को रोल करते समय सावधानी से फोल्ड करें ध्यान रहे आलू बाहर ना निकले।

Aloo Lachha Paratha

शेयर करें:

1 thought on “पंजाब का फेमस आलू लच्छा पराठा क्या आपने खाया? Aloo Lachha Paratha”

Leave a Comment