बिना गैस जलाएं बनाएं इतने टेस्टी और इंस्टेंट मोदक Oreo Biscuit Modak Recipe

आज मैं आपको बिना गैस जलाएं बहुत ही टेस्टी मिठाई बनाना बताऊंगी। जिसको बनाने में आपको कम से कम 10 मिनट का समय लगेगा। इन मोदक को हम ओरियो बिस्किट से बनाएंगे। जिनको बनाने में आपको कोई भी दिक्कत नही आएँगी तुरंत और बहुत आसानी से बन जाएंगे। 

आवश्यक सामग्री – ingredients for oreo biscuit modak recipe

  • ओरियो बिस्किट = 4 पैकेट
  • मलाई = 4 टेबलस्पून
  • नारियल का बुरादा = 4 टेबलस्पून
  • देसी घी = ज़रुरत अनुसार मोल्ड को ग्रीस करने के लिए

विधि – How to make oreo biscuit modak

ओरियो बिस्किट मोदक बनाने के लिए सबसे पहले आप सारे बिस्किट्स को पैकेट से निकालकर रख ले। उसके बाद एक-एक बिस्किट से बिस्किट की क्रीम को छूरी से निकालकर अलग रख ले।

फिर सारे बिस्किट को छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़कर मिक्सी जार में डाल ले और इनका बारीक पाउडर बना ले।  

उसके बाद बिस्किट के पाउडर को छानकर एक बाउल में कर ले। (बिस्किट को छानने से अगर कोई बिस्किट का मोटा टुकड़ा रह जाता हो तो उसको फिर से पाउडर बना ले)

अब इस पाउडर में मलाई डालकर इसको हाथ से गूंथते हुए एकदम चिकना डो बना ले।

उसके बाद जो बिस्किट की क्रीम आपने निकालकर रखी हैं इसमें नारियल का बुरादा डालकर हाथ से मिक्स कर ले। ये आपके मोदक में भरने के लिए फीलिंग रेडी हैं।

अब आप मोदक मोल्ड ले ले और मोल्ड के अन्दर थोड़ा सा देसी घी लगाकर इसको चिकना करके मोल्ड को बंद कर ले। फिर बिस्किट के डो से इतना डो ले ले। जितना डो आपके मोदक में आ सके उतना डो लेकर इसको हाथ से थोड़ा सा लम्बा शेप दे ले। (जिस तरह की खजूर की शेप होती हैं) और फिर इसको मोल्ड के अन्दर रखकर अंगूठे से अच्छे से प्रेस करे। जिससे डो पर मोल्ड के अच्छे से निशान आ जाएं और इसमें फीलिंग रखने के लिए गहराई भी हो जाएं।

फिर इसमें थोड़ी सी फीलिंग लेकर मोल्ड के अन्दर बिस्किट वाले डो में रख दे और हाथ से दबा दे। ध्यान रहे फीलिंग बहुत ज़्यादा ना भरे वरना ये बाहर आ जाएँगी।

फीलिंग रखने के बाद फीलिंग को कवर करने के लिए बिस्किट के डो से थोड़ा सा डो लेकर इसको कवर कर ले और एक्स्ट्रा डो को मोल्ड से हटा दे। फिर मोल्ड को खोल ले। आपके बहुत ही बढ़िया शेप के ओरियो मोदक बनकर रेडी हैं। इसी तरह से सारे मोदक बनाकर रख ले।

Image Saurce: 4 You Recipes

Recipe Saurce : 4 You Recipes

शेयर करें:

Leave a Comment