सूजी से बनाएं बहुत ही टेस्टी मिठाई एक बार बनाएं दस दिन रखकर खाएं Suji ki Mithai

आज हम बनायेंगे सूजी से एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई जो बनाने में आसान और खाने में बहुत ही यम्मी। सबसे अच्छी बात ये बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाती है। जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन करे आप झट से सूजी की ये मज़ेदार मिठाई बनाकर खा सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingrediens for suji ki mithai recipe

  • सूजी = एक कटोरी
  • दूध = डेढ़ कटोरी
  • चीनी = दो कप
  • छोटी इलायची = दो
  • केसर = 4 से 5 धागे

विधि – how to make suji ki mithai

सूजी की रस भरी कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को कढ़ाही में डालकर हल्का सा भून लें। गैस की आंच को स्लो ही रखे जैसे ही सूजी हल्की सी भून जाएँ तो इसमें दूध डालकर चलाते हुए सूजी में अच्छे से मिक्स कर लें।

(दूध आपको उसी कटोरी से लेना है जिससे सूजी नापी थी) ध्यान रहे इसमें गुठलियाँ ना पड़े। जब सूजी दूध को अच्छे से अब्ज़ोब कर लें तो गैस को बंद कर दें और सूजी को ढक दें।

एक भगोने में दो कप चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चाशनी बनने के लिए गैस पर रख दें। छोटी इलायची को क्रश करके डाल दें साथ ही केसर के धागे भी डाल दें चाशनी को चलाते हुए चीनी मेल्ट होंने तक पका लें।

चीनी मेल्ट होने पर चाशनी को 5 मिनट और पका लें। जब चशनी में हल्का सा चिपचिपापन आ जाए तो गैस को बंद कर दें हमारी चाशनी बनकर तैयार है।

इतनी देर में हमारी सूजी भी गुनगुनी हो गई है इसको एक प्लेट में निकालकर हाथ से अच्छे से मसलते हुए चिकना कर लें। सूजी को हल्का गर्म ही मसलना होता है।

हाथों पर हल्का सा तेल लगाकर सूजी को एकदम आटे के डो की तरह से चिकना कर लें। हमारा सूजी का डो बनकर तैयार है अब इसकी दो से तीन लोई बना लें और चकले बेलन पर हल्का सा तेल लगाकर चिकना कर लें।

लोई को चकले पर रखकर बेलन की सहायता से हल्के हाथों से रोटी की तरह बेल लें। इसको हल्का सा मोटा ही बेलना है जब ये रोटी के जितना बिल जाएँ तो एक कटोरी या गिलास की मदद से गोल-गोल कट कर लें। एक्स्ट्रा आटे को निकालकर रख लें इसकी दोबारा से लोई बना लेंगे।

इसी तरह से बाकि के आटे की भी पूरी बनाकर तैयार कर लें। कढ़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें तेल मीडियम गर्म होने पर इसमें एक-एक करके पूरी डाल दें जब ये हल्की सी फूलने लगे तो पलट दें।

पूरी को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक मीडियम आंच पर फ्राई कर लें। जब ये दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाएँ तो कढ़ाही से निकालकर चाशनी में डाल दें। एक से दो मिनट इन्हें चाशनी में अच्छे से डिप कर लें ताकि कचोरी चाशनी को अच्छे से अपने अन्दर अब्जोब कर लें। इसी तरह से बाकि की सभी कचोरियां बनाकर तैयार कर लें।

बहुत ही मज़ेदार कम समय में बनने वाली हमारी सूजी की मिठाई बनकर तैयार है। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है एक बार ट्राई ज़रूर करें ये आपको बहुत पसंद आएगी।

Image Source: Simple and Unique Kitchen

Recipe Source: Simple and Unique Kitchen

Suji ki Mithai Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment