ना मावा ना चाशनी कम बजट में बनाएं बेसन की ये टेस्टी मिठाई Besan barfi

आज हम बनायेंगे घर पर रखी हुई चीजों से बहुत ही टेस्टी मिठाई। इस मिठाई का टेस्ट इतना जबरदस्त होता है की अगर आपने इसे एक बार खा लिया तो फिर बार-बार बनाएँगे। बच्चे हो या बड़े ये टेस्टी मिठाई सभी को बहुत पसंद आती है। तो फिर चलिए बनाना शुरू करते है झटपट बनने वाली बेसन की ये टेस्टी मिठाई।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Besan barfi recipe

  • बेसन = 250 ग्राम
  • मिल्क पावडर = आधा कप
  • दूध = एक कप
  • केसर के धागे = 20 से 25 पानी में भिगोकर रख दें
  • चीनी = आधा कप
  • छोटी इलायची पावडर = आधा टीस्पून
  • देसी घी = 6 टेबलस्पून

विधि – how to make Besan barfi

बेसन की टेस्टी मिठाई बनाने के लिए एक कढ़ाही में तीन टेबलस्पून घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। घी मेल्ट होने पर इसमें बेसन डालकर मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए भून लें।

हमे बेसन को सुनहरा व अच्छी खुशबू आने तक भूनना है। अब बेसन में बाकि का बचा हुआ घी डालकर लगातार चलाते हुए भून लें। गैस की आंच को मीडियम टू लो ही रखे।

जैसे-जैसे हमारा बेसन भूनता जायेगा ये लिकविटी होता जायेगा। मुझे बेसन को भूनते हुए 15 मिनट हो गये है मेरा बेसन सुनहरा हो गया है और इसमें से बहुत ही अच्छी खुशबू भी आ रही है गैस को बंद कर दें।

अब इसमें चीनी डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। फिर इसमें मिल्क पावडर और छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। जब ये सभी चीज़े अच्छे से आपस में मिक्स हो जाये तो फिर केसर वाले पानी को बेसन में डालकर मिला लें।

अब इसमें थोडा-थोड़ा करके दूध डालकर चलाते हुए मिला लें। दूध को थोड़ा-थोड़ा करके ही डाले ताकि बेसन में कोई भी गुठली या लम्स ना पड़ें। जब दूध बेसन के साथ अच्छे से मिक्स हो जाये तो गैस को जलाकर पकाते हुए मिठाई जमने वाली कांसीटेंसी आने तक पका लें।

बेसन को मीडियम टू लो आंच पर लगातार चलाते हुए पका लें। थोड़ी ही देर में हमारा मिश्रण गाढ़ा हो गया है और ये पैन भी छोड़ने लगा है। स्लो आंच पर इसे 5 मिनट और पका लें 5 मिनट बाद हमारा मिश्रण मिठाई जमने के लिए एकदन परफेक्ट है। गैस को बंद कर दें। मिठाई जमाने वाली ट्रे को घी लगाकर ग्रीस कर लें।

अब इस मिश्रण को ट्रे में पलट दें मिठाई के मिश्रण को ट्रे पर अच्छे से फेलाकर स्पेचुला की मदद से एकसार कर लें।

मिठाई को बारीक कटे हुए बादाम और पिसते से सजा लें। चम्मच से हलके हाथ से प्रेस कर दें ताकि हमारे ड्राई फ्रूट मिठाई में अच्छे से जम जाएँ।

मिठाई को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। ताकि मिठाई अच्छे से सेट हो जाएँ आप चाहे तो मिठाई को आधे घन्टे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें।

 10 मिनट बाद मिठाई को फ्रिज से निकाल लें हमारी मिठाई अच्छे से सेट होई गई है। में मिठाई को स्कुवेर शेप में कट कर रही हूँ आप चाहे तो अपनी पसंद अनुसार मिठाई को किसी भी शेप में काट सकते है।

हमारी बहुत ही अच्छी बेसन की मिठाई बनकर तैयार है। कम समय और कम बजट में बनने वाली ये बेसन की मिठाई की बेस्ट रेसिपी है। ये मिठाई खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है और बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाती है। 

शेयर करें:

Leave a Comment