इज़ी और सॉफ्ट मिनी वनिला कपकेक बनाने का तरीका Mini Vanilla Cupcake Recipe

ये कप केक हैं सबसे अलग और सबसे इंट्रस्टिंग। क्यूंकि ये हैं मिनी कप केक। जिसको बच्चे देखकर तो बहुत खुश हो जाएंगे। आप इन कप केक को बच्चो की पार्टी में या स्नैक्स में बनाकर दे सकते हैं। आपको भी ये मिनी कप केक बहुत अच्छे लगेगे। क्यूंकि ये कम बेटर में बहुत ज़्यादा बनकर तैयार हो जाएंगे। तो हुई ना ये इंट्रस्टिंग कप केक रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for mini vanilla cupcake recipe

  • मैदा = 100 ग्राम (मैदे को आप छानकर ले)
  • बटर = 100 ग्राम (बटर रूम टेम्प्रेचर पर होना चाहिये)
  • पिसी हुई चीनी = 100 ग्राम
  • अंडे = 2
  • बेकिंग पाउडर = 1 टीस्पून
  • वनिला एसेंस = ½ टीस्पून

विधि – How to make mini vanilla cupcake

कपकेक बनाने के लिए सबसे पहले आप ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट होने रख दे। उसके बाद केक के लिए बेटर बनाकर तैयार कर ले। एक बाउल में बटर डालकर इसको इलेक्ट्रॉनिक बीटर से हल्का सा बीट कर ले।

फिर इसमें पिसी हुई चीनी डालकर बटर और चीनी को फ्लफी होने तक बीट कर ले। कम से कम एक से डेढ़ मिनट। जब मिक्सचर फ्लफी हो जाएं, तब आप इसमें एक अंडे को फोड़कर डाल ले और थोड़ा सा बीट कर ले।

उसके बाद दूसरे अंडे को फोड़कर डाल ले। फिर थोड़ा सा बीट कर ले। ।उसके बाद वनिला एसेंस डालकर आधा मिनट अच्छे से बीट कर ले। फिर आप स्पेचुला से सब मिक्सचर को इकट्ठा कर ले और अब इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर डालकर स्पेचुला से अच्छे से मिक्स करते हुए केक के लिए बेटर बना ले।

फिर एक मिनी कप केक ट्रे ले ले और इसके मोल्ड में मिनी कप केक लाइनर पेपर रख ले और अब एक पाइपिंग बेग में सारा केक का बेटर ट्रान्सफर कर दे। उसके बाद पाइपिंग बेग को केंची से नीचे से काट ले।

अब लाइनर पेपर में बेटर को पाइपिंग बेग की हेल्प से फिल कर ले। आप बेटर को पेपर में ऊपर तक ना फिल करे  थोड़ी जगह रहने दे। जब ये बेक होकर फूलेगे तो इनकी शेप ख़राब नही होगी।

10 मिनट बाद प्रीहीट ओवन में मिडिल रेक पर ट्रे को रखकर 180 डिग्री पर 12 से 15 मिनट तक केक को बेक कर ले। उसके बाद ट्रे को ओवन से बाहर निकाल ले और कपकेक को ठंडा होने के बाद ट्रे से निकालकर खाएं।

Image Source: Tasty Food With Maria

Recipe Source: Tasty Food With Maria

शेयर करें:

Leave a Comment