इस तरह का स्वादिष्ट हलवा आपने आज तक नही खाया होगा Makhandi Halwa Recipe

दोस्तों आज मैं आपके साथ मखंडी हलवा बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। ये हलवा बनता तो सूजी से हैं। लेकिन नोर्मल सूजी के हलवे से इसका टेस्ट एकदम अलग होता हैं और इस हलवे को बनाने का तरीका भी एकदम अलग होता हैं। इसमें सूजी को दूध में भिगोकर बनाया जाता हैं। मखंडी हलवे का टेस्ट बहुत ही लाज़वाब होता हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for makhandi halwa recipe

  • दूध = 2.5 कप (दूध को आप रूम टेम्प्रेचर पर ले)
  • सूजी = 1 कप (सूजी को छानकर ले)
  • चीनी = 1 कप
  • नारियल का बुरादा = ½ कप
  • हरी इलायची = 4
  • किशमिश = ¼ कप
  • बादाम = ¼ कप छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले
  • पिस्ता = ¼ कप छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले
  • काजू = ¼ कप छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले
  • अखरोट = ¼ कप छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले
  • देसी घी = 1 कप

विधि – How to make makhandi halwa

हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आप दूध में सूजी डालकर सूजी को मिक्स कर ले। फिर सूजी को 2 घंटे के लिए भिगोने के लिए रख दे। 2 घंटे बाद हलवा बनाने के लिए आप एक नॉन स्टिक पैन में एक कप देसी घी से 2 टीस्पून देसी घी को पैन में डाल ले।

घी मेल्ट होने पर इसमें किशमिश डालकर चम्मच से मिक्स कर ले। आंच को धीमा ही रखना हैं। फिर इसमें बादाम, काजू, अखरोट और पिस्ता डालकर सारे ड्राई फ्रूट्स को एक मिनट धीमी आंच पर ही फ्राई कर ले।

उसके बाद ड्राई फ्रूट्स को एक बाउल में निकालकर रख ले। अब इसी पैन में बचा हुआ एक कप देसी घी डालकर धीमी आंच पर घी को मेल्ट और हल्का सा गर्म होने दे। फिर इसमें हरी इलायची का मुहं खोलकर डाल ले।

अब घी में चीनी डालकर मीडियम टू लो आंच पर चीनी को चम्मच से चलाते हुए मेल्ट कर ले। जैसे-जैसे चीनी मेल्ट होने लगेगी। उसका कलर चेंज होने लगेगा चीनी के मेल्ट होने के बाद आंच को धीमा कर ले।

फिर इसमें नारियल का बुरादा डालकर चला ले और अब सूजी वाला दूध जिस दूध में आपने सूजी भिगोकर रखी है उसको डालने से पहले चम्मच से चला ले और फिर सूजी वाले दूध को डालकर चम्मच से लगातार मिक्स कर ले। (आपको ये प्रोसेज़ फ़ास्ट करना हैं आपको तेज़ी हाथो से हलवे को चलाना हैं)

अब सूजी को आप लगातार हलवे को चलाते रहे। जब हलवा थोड़ा गाढ़ा हो जाएँ। तब आप इसमें फ्राई किये हुए ड्राई फ्रूट्स डाल ले। सारे ड्राई फ्रूट्स ना डाले थोड़े से बचा ले गार्निशिंग के लिए।

हलवे को आप धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए 10 मिनट भून ले। जिससे हलवे से घी अलग दिखने लगे और हलवे पर भी हल्का सुनहरा कलर आने लगे। 10 मिनट बाद आंच को मीडियम टू लो कर ले। (अगर आपको इस स्टेज पर घी ज़्यादा लगता हैं तब आप घी को निकाल ले)

फिर मीडियम टू लो आंच पर हलवे को बीच-बीच में ऊपर नीचे करते हुए 5 मिनट और पका ले। बीच-बीच में चलाने से हलवे पर अच्छे से गोल्डन कलर आ जायेंगा। उसके बाद आप 2 मिनट बाद मीडियम आंच पर हलवे को कंटिन्यू स्टर करते हुए पका ले। फिर गैस को बंद कर दे।

आपका मखंडी हलवा बनकर रेडी हैं। फिर हलवे को सर्विंग बाउल में निकाल ले और बचे हुए फ्राई ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर ले।

Image Source: Shan e Delhi

Recipe Source: Shan e Delhi

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes