आज बनाएं स्वाद व सेहत से भरपूर अंडे का हलवा Egg Halwa

Egg Halwa Recipe ये बात तो सभी लोंग जानते हैं कि चाहे सर्दी हो या गर्मी अंडा हर मौसम में फायदा ही देता हैं इसीलिए दोस्तों अंडा तो आपको अपने खाने में ज़रूर शामिल करना चाहिए बहुत ही कम लोग जानते हैं कि अंडे से स्वादिष्ट हलवा भी बनाया जाता है और अंडे का हलवा खाने में बहुत ही मजेदार होता हैं तो फिर आज आपको बताते हैं अंडे का हलवा कैसे बनाया जाता हैं।

अंडा खाने के फायदे

अंडे में प्रोटीन और केल्शियम दोनों ही अधिक मात्रा में पाएं जाते हैं इसके और भी बहुत सारे फायदे होते हैं और अगर आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर लेते हैं तो फिर ये स्वस्थ के साथ-साथ आपको सौंदर्य भी देगा।

एक अंडे में 9 तरह के अमीनो एसिड होते हैं, जो कि हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन ई और विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके अलावा इसमें फॉलेट, सेलेनियम व अन्य कई खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत होता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for ande ka halwa recipe

  • अंडे = 5
  • चीनी = 5 टेबलस्पून
  • हरी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • देसी घी = 3 टेबलस्पून
  • दूध = 200 ऐमल

विधि – how to make Egg halwa

अंडे का स्वादिष्ट हलवा बनाने के लिए सबसे पहले सभी अंडो को एक मिक्सिंग बाउल में फोड़कर फेट लें। फिर इसमें चीनी डाल दें साथ ही इसमें दूध, खुशबू के लिए छोटी इलायची पाउडर और घी डालकर चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक अच्छे से फेट लें।

जब चीनी मेल्ट हो जाएँ तो फिर एक पैन को गैस पर रखे और इसमें अंडे का सारा मिक्सचर डाल दें। मीडियम आंच पर इसको लगातार चलाते हुए पकाएं।

इसमें आपको लगातार ही चम्मच चलाना है इस मिश्रण को दस मिनट बराबर चलाते हुए पकाएं। दस मिनट में ये गाढ़ा होना शुरू हो जायेगा।

इस स्टेज पर गैस की आंच को तेज़ कर दें और अंडे के हलवे को लगातर चलाते हुए तेल ऊपर आने तक भून लें।

जब अंडे का सारा दूध खुश्क हो जाएँ और घी ऊपर आ जाएँ तो गैस को बंद कर दें बहुत ही मज़ेदार हमारा अंडे का हलवा बनकर तैयार है। गार्निश करने के लिए ऊपर से काजू डालकर गरमागर्म सर्व करें व मजे ले लेकर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment