स्वादिष्ट दही बड़े बनाने का न्यू फार्मूला – how to make dahi vada at home

मूँग की दाल के दही बड़े (moong ki daal ke dahi vada) उत्तर प्रदेश में बहुत ही लोकप्रिय हैं मूँग की दाल के बड़े उड़द की दाल के बड़े की तुलना में काफ़ी हल्के होते व स्वादिष्ट (Delicious) होते हैं वैसे तो बड़े तल कर बनाए जाते हैं लेकींन दही बड़ों (dahi vada) के बड़े पानी में भिगोये जाते हैं जिससे कि इनका सारा तेल निकल जाता है और बड़े काफ़ी हद तक चिकनाई मुक्त हो जाते हैं स्वादिष्ट दही बड़ों को और सर्व करे इमली की चटनी के (dahi vada recipe) साथ….

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – dahi vada recipe

  • मूँग दाल = ¾ कप
  • दही = 750 ग्राम, 3 कप
  • शक्कर =  दो छोटे चम्मच
  • तेल = तलने के लिए
  • नमक = आधा छोटा चम्मच

सर्व करने के लिए

  • भुना ज़ीरा पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • पिसी लाल मिर्च = आधा छोटा चम्मच
  • इमली की चटनी = ¼ कप/ मीठी चटनी
  • हरी चटनी = दो चम्मच
  • कटा हरा धनिया = एक बड़ा चम्मच

विधि – how to make dahi vada recipe

सबसे पहले मूँग दाल को बीनकर धो लें अब इसे 3 कप पानी में 4 से 5 घंटे के लिए भिगो दें जब दाल अच्छे से भीग जाएं तो इसे चलनी में डालकर इसका एक्सट्रा पानी निकाल दें और फिर इसको ग्राइंडर में पीस लें।

पिसी हुई दाल को खूब अच्छे से फेट लें दाल फिटने के बाद बहुत हल्की हो जाती है।

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें जब तेल अच्छे से गर्म हो जाएं तो इसमें करीब एक बड़ा चम्मच दाल का पेस्ट डालें बड़े बनाने के लिए इसी तरह 7 से 8 बड़े एक बार में कड़ाही में डालें और मीडियम गैस पर सुनहरा होने तक तल लें इस प्रक्रिया में तकरीबन 7 से 8 मिनट का समय लगता है।

अब बड़ों को निकाल कर किचन पेपर पर रखें तेल निकालने के लिए इसी तरह पूरे दाल के पेस्ट के बड़े बना लें।

अब एक बर्तन में गर्म पानी लें और इसमें एक छोटा चम्मच नमक डालें और अच्छे से मिक्स कर दें अब इसमें तले हुए बड़े डालें और बड़ों को अच्छे से पानी में भीगने दें जब बड़े पानी में खूब अच्छे से भीग जाएँ तो हल्के हाथ से दबा कर पानी निकल दें इस बात का ध्यान रखें कि कस कर दबाने से बड़े फूट भी सकते हैं इसीलिए बड़े हमेशा हलके हाथ से ही दबाएं।

अब एक बर्तन में दही (curd benefits) को खूब अच्छे से फेट लें अगर आप चाहें तो इसे मथानी से भी मथ सकते हैं अब दही में ज़रा सा नमक, और शक्कर मिलाएँ।

अब इसमें भीगे हुए बड़े डालें और दही में अच्छी तरह से डुबा दें बड़ों को दही में 2 घंटे तक डूबा रहने दें जिससे कि दही बड़ों के अंदर चला जाए।

सर्व करते समय दही बड़ों को सर्विंग डिश में लगाएँ और फिर इनके ऊपर से चुटकी भर नमक, थोडी सी लाला मिर्च और भुना हुआ ज़ीरा पाउडर बुरकाएँ अगर आप चाहें तो थोड़ा सा कटा हुआ हरा धनिया से भी सज़ा सकते हैं अब ऊपर से इमली की चटनी डालें और सर्व करें और खाएं।

सुझाव

अगर दही ज्यादा गाढ़ा है तो फिर इसमें थोड़ा सा दूध डाले या फिर थोड़ा सा पानी डाले।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment