इस तरीके से बनाएं अमरुद का मज़ेदार हलवा Guava Halwa

हम आपके साथ पहले भी कई सारे हलवे की रेसिपीज शेयर कर चुके है आज में आपको अमरुद का हलवा बनाने का परफेक्ट तरीका बताउंगी आप इस रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप फोलो करके अमरुद का मज़ेदार हलवा बना सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for amrood ka halwa recipe

  • अमरुद = चार मीडियम साइज़ के
  • दूध = आधा लीटर
  • घी = तीन टेबलस्पून
  • काजू = दो टेबलस्पून कटे हुए
  • बादाम = दो टेबलस्पून कटे हुए
  • चीनी = एक कप
  • चुकंदर = एक छोटा टुकड़ा
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून

गार्निश के लिए

काजू – बादाम

विधि – how to make Guava Halwa

अमरुद का हलवा बनाने के लिए दूध को पैन में डालकर उबलने के लिए रख दें। इतने दूध उबल रहा है इतने अमरुद को मोटे टुकडो में काट लें। दूध में उबाल आने पर गैस को हल्का कर दें इस दूध का हमे मावा बनाना है दूध को बीच-बीच में चलाते रहे।

अमरुद को कुकर में डाल दें साथ ही आधा कप पानी और चुकंदर टुकड़ा डालकर ढक्कन बंद करके एक सीटी आने दें। चुकंदर से हलवे में बहुत अच्छा कलर आएगा एक सीटी आने पर गैस बंद कर दें।

कुकर का प्रेशर खत्म होने पर खोलकर देखे अमरुद बढ़िया से सॉफ्ट हो गए है। अमरुद को एक बाउल में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें और पानी को कुकर में ही रहने दें।

मावे को लगातार चलाते हुए पकाएं जब मावा पक जाएं तो गैस को बंद कर दें मावे को बनने में 30 मिनट का समय लगा है।

जब अमरुद ठंडे हो जाएं तो अमरुद को जूसर जार में डालकर पेस्ट बना लें। अब अमरुद के पेस्ट को जूस छानने वाली छलनी में छान लें ताकि इसके बीज निकल जाए अमरुद का पल्प बनकर तैयार है अब हलवा बनाना शुरू करते है।

पैन में तीन टेबलस्पून घी डालकर गर्म होने के लिए गैस पर रखे। घी में काजू बादाम डालकर हल्का सा भून लें काजू बादाम सुनहरा होने पर इसमें अमरुद का पल्प डालकर चलाते हुए 5 मिनट तक भूने ताकि अमरुद से अच्छी खुशबू आने लगे।

अमरुद को मीडियम आंच पर 5 से 7 मिनट भूनने के बाद इसमें चीनी डालकर चलाते हुए मिलाए। चीनी के घुलने तक अमरुद के हलवे को चलाते हुए भूने जब चीनी अमरुद में अच्छे से घुल जाएं तो इसमें मावा डालकर चलाते हुए पांच मिनट और पका लें। 5 मिनट बाद छोटी इलायची पाउडर डालकर मिलाएं अमरुद के हलवे को बराबर चलाते हुए तीन से चार मिनट पका लें। तय समय बाद गैस बंद कर दें।

अमरुद के हलवे को सर्विंग बाउल में निकाल लें ऊपर से काजू बादाम डालकर गार्निश करें। अमरुद के हलवे को आप फ्रिज में रखकर एक सप्ताह तक खा सकते है।

सुझाव

  1. मैने ताज़ा मावा बनाकर अमरुद के हलवे में डाला है आप चाहे तो 150 ग्राम तैयार मावा या 100 ग्राम मिल्क पाउडर भी डाल सकते है।
  2. मैने हलवे में कलर के लिए चुकंदर डाला है आप चाहे तो एक चुटकी रेड फ़ूड कलर भी डाल सकते है।
  3. अमरुद के हलवे में आप अपनी पसंद का कोई भी फ्राई फ्रूट डाल सकते है कम या ज्यादा भी कर सकते है।

Guava Halwa Recipe

शेयर करें:

2 thoughts on “इस तरीके से बनाएं अमरुद का मज़ेदार हलवा Guava Halwa”

Leave a Comment