मूंग दाल हलवा,लडडू और बरफ़ी बनाना है अब बच्चों का खेल Moong Dal Premix Recipe

Moong Dal Premix Recipe मूंग दाल का हलवा बनाना आसान नहीं है पहले दाल को भिगोना फिर पीसना और उसके बाद अच्छे से भूनना पड़ता है। तब कही जाकर हलवा बनता है जिसमे काफी ज्यादा समय लग जाता है।

कई बार ऐसा होता है आपका मूंग दाल का हलवा खाने का मन तो है। लेकिन आपके पास इतना समय नहीं है कि आप मूंग दाल का हलवा बना सके ऐसे मौके पर आप मन मरकर रह जाते हो।

लेकिन हमने आपके लिए बहुत अच्छा सॉल्यूशन ढूंड लिया है। अब से आपको अपना मन मरने की कोई ज़रूरत नहीं है जब भी आपका दिल करें तो 5 से 10 मिनट में बनाएं मूंग दाल का हलवा।

हम आपके लिए लेकर आएं है मूंग दाल का प्रीमिक्स जिसको एक बनाकर आप दो महीने तक स्टोर सकते है। जब भी आपका हलवा लडडू या बर्फी खाने का मन करें तभी आप इंस्टेंट बना सकते है।

इस प्रीमिक्स पाउडर को बनाने में 10 से 15 मिनट का समय लगा है। तो अब से आप भी मूंग दाल के प्रीमिक्स को बनाकर फ्रिज में रख लें और जब भी आपका मूंग दाल का हलवा खाने का मन करें तो झट से बना लें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for moong dal premix recipe

  • मूंग दाल = एक कटोरी
  • देसी घी = एक टेबल स्पून
  • काजू = 10 से 15
  • बादाम = 15
  • किशमिश = दो टेबलस्पून

विधि – how to make moong dal premix

मूंग दाल का प्रीमिक्स बनाने के लिए दाल को रात में पानी में भिगो कर रख दें। सुबह दाल को छ्लनी में छान लें ताकि की इसका सारा अतिरिक पानी निकल जाएँ।

देसी घी को कढ़ाही में डाले घी मेल्ट होने पर इसमें काजू, बादाम और किशमिश डालकर हल्का सा फ्राई कर लें।

काजू, बादाम और किशमिश को एक से दो मिनट फ्राई करने के बाद एक प्लेट में निकाल लें। फिर घी में दाल को डालकर फ्राई करें दाल को तेज़ आंच में ही फ्राई करना है। दाल को बराबर चलाते हुए फ्राई करें दाल को फ्राई करने में दस से बारह मिनट का समय लगता है।

दाल के प्रीमिक्स को आप फ्रिज में दो महीने तक स्टोर कर सकते है। आप इस प्रीमिक्स से मूंग दाल का हलवा, मिठाई या लडडू भी बना सकते है।

जैसे-जैसे दाल भुनती जाएगी ये घी छोड़ना शुरू कर देगी। दाल को हल्का ब्राउन होने तक लगातार चलाते हुए फ्राई करें। जब दाल का कलर हल्का ब्राउन हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें और दाल को एक प्लेट में निकाल लें। दाल को एकदम ठंडा होने के बाद मिक्सर जार में डालकर पीस लें दाल को सूजी की तरह दानेदार पीसे।

दाल को प्लेट में निकाल लें काजू और बादाम को हल्का सा कूट लें। फिर काजू, बादाम और किशमिश को दाल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसको आप एयर टाईट डिब्बे में भरकर दो महीने तक स्टोर कर सकते है। जब भी आपका हलवा खाने का मन करें झट से मूंग दाल का हलवा बना लें। इस प्रीमिक्स को बनाने के में दस से पन्द्रह मिनट का समय लगता है।

में आपको इससे मूंग दाल के लडडू बनाना बताउंगी

moong dal laddo recipe in hindi

मूंग दाल के लडडू बनाने के लिए

  • मूंग दाल का प्रीमिक्स = ¾ कटोरी
  • देसी घी = ¾ कप
  • चीनी पाउडर = एक कटोरी

विधि – how to make Quick Moong dal laddu

आप चाहे तो इसमें मावा भी डाल सकते है मे इसको ऐसे ही बना रही हूँ। घी को पैन में डालें प्रीमिक्स से मूंग दाल के लडडू को बनाने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगता है। क्योकि दाल को हमने पहले ही भून लिया था घी में दाल डालकर एक एक से दो मिनट तक चलाएं फिर गैस को बंद कर दें और इसमें चीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

प्रीमिक्स से लडडू बनाने में हाथ नहीं दुखते है और इसमें समय भी नहीं लगता। अगर आपने प्रीमिक्स बना रखा है तो आपको लडडू, हलवा या बर्फी बनाने में सिर्फ 5 मिनट का ही समय लगेगा। चीनी पाउडर को अच्छे से मिक्स करने के बाद ठंडा होने से पहले इसके लडडू बना लें।

आप अपनी पसंद से छोटे या बड़े लडडू बना लें 5 मिनट में बनकर तैयार है हमारे मूंग दाल प्रीमिक्स से बने हुए लडडू। अब से आपको भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं एक बार मूंग दाल प्रीमिक्स बनाकर रख लें। जब भी घर में मेहमान आएं या कोई आपसे मूंग दाल  हलवा, बर्फी या लडडू खाने की फरमाइश करें झट से बनाकर खिलाएं।

moong dal premix
Print Recipe
3.2 from 15 votes

Moong Dal Premix

Prep Time5 mins
Cook Time10 mins
Total Time15 mins
Course: Main Course
Cuisine: Indian
Keyword: Halwa Recipes, Ladoo Recipes
Servings: 5 People
Calories: 45kcal

Nutrition

Calories: 45kcal
शेयर करें:

4 thoughts on “मूंग दाल हलवा,लडडू और बरफ़ी बनाना है अब बच्चों का खेल Moong Dal Premix Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating