दुनिया का सबसे आसान रुई जितना सॉफ्ट व स्पंजी आटा केक Eggless Cake Without Oven

आज में आपके साथ गेहूँ के आटे से बहुत ही सॉफ्ट व स्पंजी केक की रेसिपी शेयर करूंगी। घर में रखी हुई सामग्री से ही हम इस स्पंजी केक को बनाकर तैयार कर लेंगे। इस टेस्टी केक को बनाने के लिए आपको बाज़ार से कुछ भी लाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप इसी तरीके से केक बनायेंगे तो आपका केक बहुत ही सॉफ्ट व स्पंजी बनेगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Eggless Cake Without Oven

  • आटा = एक कप
  • सूजी = एक कप
  • चीनी पाउडर = एक कप
  • रिफ़ाइंद ऑइल = आधा कप
  • दूध = एक कप
  • दही = आधा कप
  • वनिला एसेंस = एक टीस्पून
  • काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश = तीन टेबलस्पून

विधि – how to make Eggless Atta Cake

आटे का स्पंजी केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े मिक्सिंग बाउल में चीनी और दही डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें आटा, सूजी और रिफ़ाइंड ऑइल डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें।

अब इसमें थोडा-थोडा करके दूध डालकर चलाते हुए मिला लें। (दूध थोड़ा-थोड़ा करके ही डाले) अब इसमें वनिला एसेंस डालकर बेटर को 5 मिनट अच्छे से फेट ले। मेरा केक के बेटर बनाने में एक चौथाई कप दूध बच गया है। दूध को एक तरफ रख दें अगर ज़रूरत हुई तो दूध को बाद में डाल लेंगे। बेटर को 15 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि हमारी सूजी अच्छे से फूल जाएँ।

केक को बेक करने के लिए एक भगोने को मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। ढक्कन-ढककर भोगोने को दस मिनट के लिए प्रिहिट कर लें।

मुझे केक के बेटर को रखे हुए 15 मिनट हो गये है। हमारा बेटर थोडा गाढ़ा हो गया है। क्योंकि सूजी फूल गई है अब इसमें बेकिंग पाउडर डाल दें और ऊपर से बाकि का बचा हुआ दूध डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। केक बनाने के लिए अब हमारे बेटर की कंसीटेंसी एकदम परफेक्ट है।

केक बनाने वाले मोल्ट को घी लगाकर चिकना कर लें। अब इसके ऊपर बटर पेपर रखकर इसके ऊपर भी ऑइल लगा लें। केक के बेटर को केक टिन में पलट दें अब इसे हल्के हाथ से टेप कर लें ।ताकि इसके अन्दर कोई भी एयर बबल्स ना रहे। अब इसके ऊपर से सभी ड्राई फ्रूट डाल दें ( ये ऑप्शनल है अप चाहे तो ना डालें )

इतनी देर  में हमारा भगोना भी अच्छे से प्रिहीट हो गया है। भगोने के अन्दर एक स्टेंट रख दें सावधानी के साथ बेटर के मोल्ट को भगोने के अन्दर रखकर ढक्कन-ढककर दें एक मिनट गैस की आंच को तेज़ कर दें। ताकि हमारा केक वाला मोल्ट गर्म हो जाएँ एक मिनट बाद गैस की आंच को स्लो कर दें। और 50 मिनट तक केक को बेक कर लें।

तय समय बाद खोलकर देखे हमारा केक अच्छे से पका है या नहीं अब केक में एक टुथपिक डालकर चेक कर लें। अगर टुथपिक पिलेन निकलकर आई है तो हमारा केक अच्छे से बेक हो गया है। (अगर आपकी टुथपिक में मिश्रण लगा हुआ है तो केक को थोड़ी देर और बेक कर लें) हमारा केक अच्छे से बेक हो गया है गैस को बंद कर दें थोडा ठंडा होने पर केक मोल्ट को भगोने से बहार निकाल लें।

केक के अच्छे से ठंडा होने पर नाइफ को मोल्ट के किनारों पर घुमा लें। ताकि केक आसानी से निकल जाएँ अब इसके ऊपर एक प्लेट रखकर मोल्ट को पलट दें मोल्ट के तले पर हल्के से टेप कर दें  ताकि केक आसानी से निकल जाएँ। 

इस तरह करने से केक आसानी से निकल जाता है अब इसके ऊपर से बटर पेपर को निकाल लें हमारा केक बहुत ही अच्छे से बेक हुआ है। बहुत ही सॉफ्ट व स्पंजी हमारा आटे का केक बनकर तैयार है। अगर आप भी इस तरह से केक बनायेंगे तो आपका केक भी बहुत ही सॉफ्ट व स्पंजी बनेगा।

Image Source: zaykarecipes.com

Eggless Atta Cake

शेयर करें:

Leave a Comment