ना ओवन ना ही मोल्ट नये अंदाज़ में बनाएं गिलास में सॉफ्ट व स्पंजी एगलेस टूटी फ्रूटी केक Eggless Tutti Frutti Cake

दोस्तों आज में आपके साथ एगलेस टूटी फ्रूटी केक की रेसिपी शेयर करने वाली हूँ। इस केक को हम बिना ओवन और बिना मोल्ड के बनायेंगे वह भी गिलास में जी हाँ आज हम केक को गिलास में बनायेंगे वह भी बहुत आसान तरीके से।

आवश्यक सामग्री – ingredients for eggless tutti frutti cake recipe

  • फ्रेश दही = दो टेबलस्पून
  • चीनी पाउडर = एक चौथाई कप
  • रीफाइंड ऑइल = दो टेबलस्पून
  • मैदा = आधा कप
  • बेकिंग पाउडर = आधा टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई टीस्पून
  • मिल्क पाउडर = दो टीस्पून
  • दूध = एक चौथाई कप
  • वनीला एसेंस = एक चौथाई टीस्पून
  • टूटी फ्रूटी = दो टेबलस्पून
  • नमक = एक कप केक बनाने के लिए

विधि – how to make eggless tutti frutti cake

एक बाउल में दही और चीनी पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से विस कर लें। ताकि दोनों चीज़े अच्छे से आपस में मिक्स हो जाएँ अब इसमें रीफाइंड ऑइल डालकर एक बार फिर से अच्छे से फेट लें जब तक की तेल दही और चीनी एक ना हो जाएँ।

फिर इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर, खाने वाला सोडा और मिल्क पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालते हुए इसका एक थिक बेटर बनाकर तैयार कर लें। बेटर की कंसीटेंसी एकदम ऐसी होनी चाहिए।

tutti frutti cake

अब केक के बेटर में वनीला एसेंस डालकर चलाते हुए मिला लें। कुकर में नमक डालकर इसके ऊपर स्टेंट रखकर गैस पर रख दें कुकर के ढक्कन की सीटी और लीड निकलकर ऊपर से ढक दें ताकि हमारा कुकर अच्छे से प्रीहीट हो जाएँ।

छोटा आधा टीस्पून मैदा टूटी फ्रूटी में डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले। ऐसा करने से टूटी फ्रूटी केक में अच्छे से मिल जाती है और नीचे तले में भी नहीं चिपकती। टूटी फ्रूटी को केक के बेटर में डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें केक बनानें के लिए हमारा बेटर एकदम रेडी है।

दोनों गिलास में घी या ऑइल लगाकर अच्छे से चिकना कर लें और मैदा से डस कर दें। बेटर को गिलास में डाल दें गिलास को आधा ही भरना है।

दोनों गिलास में बेटर डालकर हल्के से टेप कर दें। इतनी देर में हमारा कुकर भी अच्छे से प्रीहीट हो गया है। अब दोनों गिलास को स्टेंट के ऊपर रख दें। कुकर का ढक्कन लगाकर हल्की आंच पर 20 से 25 मिनट पकने दें।

25 मिनट बाद केक में टुथपिक डालकर देखे। अगर हमारी टुथपिक क्लीन निकलकर आई है तो हमारा केक बनकर तैयार है। (अगर आपकी टूथपिक में केक का मिश्रण लगा हो तो केक को 5 से 7 मिनट और पका लें)

हमारा केक पक चूका है गैस को बंद कर दें और गिलास को थोड़ा ठंडा होने दें। ठंडा होने पर केक के गिलास को कुकर से निकाल लें जब गिलास बिलकुल ठंडा हो जाएँ। तो छुरी को गिलास की सभी साइड में चलाकर डी मोल्ड कर लें। ऐसा करने से केक आसानी से बाहर आ जाएगा।

हमारा बहुत ही सॉफ्ट व स्पंजी केक बनकर तैयार है। केक को पीस में काट लें गिलास से बना एगलेस टूटी फ्रूटी केक बनकर तैयार है।

देखा आपने कितनी आसानी से हमने गिलास में केक बनाकर तैयार कर लिया है इस केक का टेस्ट बहुत ही मज़ेदार होता है और बच्चों को तो ये बहुत ही पसंद आता है।

Image Source: Honey Ki Rasoi Se

Recipe Source: Honey Ki Rasoi Se

eggless fruit cake
Print Recipe
3.9 from 19 votes

Eggless Tutti Frutti Cake

Prep Time8 mins
Cook Time30 mins
Course: Cake Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Biscuit Cake Recipe, Chocolate Cake Recipe, Eggless Cake, Tutti Frutti Cake
Servings: 3 people
शेयर करें:

2 thoughts on “ना ओवन ना ही मोल्ट नये अंदाज़ में बनाएं गिलास में सॉफ्ट व स्पंजी एगलेस टूटी फ्रूटी केक Eggless Tutti Frutti Cake”

Leave a Comment

Recipe Rating