डिब्बे में बेकार पड़े टूटे फूटे और सीले बिस्कुट से बनाए कुकर केक Biscuit Cake

Biscuit Cake in Cooker आज हम आपको घर में बेकार पड़े टूटे-फूटे व सीले हुए बिस्कुट से केक बनाना बताएंगे और वह भी कुकर में जो खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है।

अब से आपको अपने घर में बचे हुए टूटे-फूटे व सीले हुए बिस्कुट को फेकने के बजाय आप उनसे मजेदार केक बना सकते हैं। सभी के घरों में बिस्कुट तो होते ही हैं।

बिस्कुट के डिब्बे में बहुत सारी वैरायटी के बिस्कुट जमा हो जाते हैं। क्योंकि या तो वह टूट जाते है या फिर सील चुके होते हैं जिन्हें कोई भी खाना पसंद नहीं करता है।

स्पेशली बारिश के मौसम में तो अगर मेहमान आ जाएँ और आप उन्हें बिस्कुट सर्व करते है तो 1 घंटे बाद आप के बिस्कुट सील जाते हैं और फिर वह किसी भी काम के नहीं रहते हैं। क्योंकि सीलने के बाद उनमें टेस्ट नहीं आता है आज मैं आपको उन्ही खराब बिस्कुट को इस्तेमाल करके इनसे टेस्टी केक बनाना बताने वाली हूं।

Biscuit Cake Recipe

आवश्यक सामग्री – ingredients for Biscuit Cake in Cooker

  • सीले व टूटे बिस्कुट = 20 से 30
  • बटर = 100 ग्राम
  • दूध = एक कप
  • इनो = एक चम्मच
  • चीनी पाउडर = चार चम्मच
  • बादाम = सात से आठ, लम्बाई के कटे हुए

विधि – how to make Biscuit Cake in Cooker

मेरे पास काफी सारी वैरायटी के अलग-अलग बिस्कुट है पारले जी, ओट्स  बिस्कुट, काजू बिस्किट, 20-20 बिस्कुट इन टूटे व सीले सभी बिस्कुट को तोड़कर मिक्सर जार में डाल दें। अब इनको पीसकर इसका बारीक़ पाउडर बना ले मिक्सर जार में डालकर इनको जितना बारिश पाउडर हो सके पीस लें।

क्योंकि हम इस केक को कुकर में बनाने वाले हैं इसलिए कुकर को प्रिहीट होने के लिए रख दें। सबसे पहले इसमें नीचे एक कटोरी रख दें और उसके बाद इसके ढक्कन से रबड़ और सीटी हटा कर ढक्कन को कुकर के ऊपर रख दें कुकर को मीडियम आंच पर प्रिहीट कर ले।

एक बाउल में बारीक़ छलनी रखें और इसमें बिस्कुट का पिसा हुआ पाउडर डाल दे और इसमें चार चम्मच चीनी का पाउडर डाल दें।

अगर आपको ज्यादा मीठा चाहिए तो आप पांच चम्मच चीनी डाल दे अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करके छान लें। ताकि कोई बिस्कुट का टुकड़ा रह गया हो तो वह निकल जाएगा।

जिस बर्तन में आपको केक बनाना है उसको बटर लगा लें। मैने छोटे साइज का मोल्ट लिया है ताकि कुकर के अंदर आसानी से आ जाए इस पर इसी साइज का एक बटर पेपर काट कर रख दे और उसके ऊपर भी बटन लगा कर चिकना कर लें।

अब बिस्कुट के पाउडर और चीनी में तीन चम्मच बटर मेल्ट करके डाल दे अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालकर इसको एक साइड में फेटते हुए मिक्स कर ले।

दूध को थोड़ा-थोड़ा करके ही डालें एक साथ डालने से इसमें लम्स पड़ जायेंगे इसीलिए एक ही डायरेक्शन में फेटे ले मै विक्स की मदद से फेट रही हूँ आप चाहे तो स्पून की मदद से भी से फेट सकते हैं।

अब इसमें एक चम्मच इनों डाल दे इनों डालने के बाद भी आप इसे एक ही  डायरेक्शन में चलाते हुए मिक्स करें। दो डायरेक्शन में मिक्स करने की गलती कभी ना करें वरना आपका केक खराब हो जाएगा और आपका केक अच्छा भी नहीं बनेगा। बेटर की कंसिस्टेंसी बिल्कल ऐसी होनी चाहिए।

Biscuit Cake Batterमोल्ट में जो बटर लगाकर रेडी किया था उसमें मोल्ट में बैटर डाल दे। अब इसको थोड़ा सा सजाने के लिए ऊपर से इसमें कटे हुए बादाम डाल दें आप चाहें तो अपनी पसंद से कोई भी ड्राई फ्रूट डाल सकते हैं। अब इसको हल्का सा टेप कर दें जिससे कि अंदर अगर कोई बबल्स रह गया हो तो वह खत्म जाए इतने समय में हमारा कुकर भी अच्छे से प्रिहीट हो चुका है।

अब इस जिस मोल्ड को बहुत ही सावधानी और आराम से कुकर के अंदर रखे। कुकर अभी गर्म है इसलिए सावधानी से ही मोल्ट को कुकर के अंदर रखें और इसका ढक्कन बंद कर दें। क्योंकि मेरा मोल्ट छोटा है तो 15 मिनट में केक बन जाएगा अगर आपका मोल्ट बहुत बड़ा है तो हो सकता है आपको 20 से 25 या 30 मिनट का समय लग जाए।

15 से 20 मिनट बाद कुकर को खोलकर केक में एक छुरी डालकर देखें। अगर हमारी छुरी साफ निकल कर आ गई तो समझ जाए हमारा केक बन गया है। कुकर  को वापस से बंद कर दें और 5 मिनट बाद खोल कर देखें सावधानी से कपड़े की मदद से केक के बर्तन को कुकर के अंदर से निकाल लें। (अगर आपकी छुरी में कुछ मिश्रण लगा हुआ निकलकर आता है तो केक को पांच या दस मिनट और पका लें)

जब केक थोड़ा ठंडा हो जाए तो एक चाकू इसके चारों तरफ घुमा दें। अब केक को प्लेट में पलट दें यह बहुत ही आसानी से निकल आएगा हमने इसमें पेपर लगाया था वह भी आराम से अलग हो गया है।

केक को सीधा करे यह देखने में बहुत ही सुंदर लग रहा और खाने में भी इसका कोई जवाब नहीं। देखा आपने कितनी आसानी से हमने खराब बिस्कुट का इतना यम्मी केक बना लिया है।

जिन खराब बिस्कुट को सब फेंक देते हैं उससे हमने इतना टेस्टी और सुंदर केक बना लिया है बहुत ही टेस्टी और यम्मी बिस्कुट का केक जिसको हमने कुकर में बनाया है। यह बहुत ही स्पंजी और सॉफ्ट बना है खाने में भी ये बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

दोस्तों आप भी इस केक की रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें इससे आपका यह फायदा होगा कि जो बिस्कुट आपके टूट जाते हैं या बच जाते हैं सील जाते हैं और आप उनको फेंक देते हैं। अब उनको फेकने की बजाय यह मजेदार केक बनाएं और अपने बच्चों व परिवार वालों को खिलाएं।

इस केक को खाकर सभी बहुत खुश हो जाएंगे और आपकी तारीफ किये बिना रह नहीं पाएंगे। कि आपने किस तरह से बेकार चीज को इतना कामयाब बनाकर उसका इतना अच्छा व यम्मी केक बनाया है।

Biscuit Cake in Cooker

शेयर करें:

1 thought on “डिब्बे में बेकार पड़े टूटे फूटे और सीले बिस्कुट से बनाए कुकर केक Biscuit Cake”

Leave a Comment