ना ओवन ना कुकर बिना झंझट इस नए तरीके से बनाएं वनीला स्पंजी केक Vanilla Cake

आज हम बनाएंगे घर में रखी सामग्री से वनीला स्पंजी केक। ये केक इतना स्पंजी व सॉफ्ट होता है कि अगर आपने इसकी एक बाईट खा ली तो आप पूरा का पूरा खुद ही चट कर जायेंगे किसी और को खाने भी नहीं देंगे।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for vanilla cake recipe

  • अंडे = दो
  • चीनी पाउडर = आधा कप
  • मैदा = आधा कप
  • दूध = एक टेबलस्पून
  • वनीला एसेंस = एक चौथाई टीस्पून
  • रीफाइंड ऑइल = एक चौथाई कप
  • बेकिंग पाउडर = आधा टीस्पून

विधि – How to make vanilla cake

वनीला स्पंजी केक बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोने को गैस पर रखकर उसके अन्दर एक स्टेंट रख दें केक को बैक करने के लिए।

एक बाउल में दोनों अंडो को फोड़ लें। फिर इसमें वनीला एसेंस डालकर अंडे को अच्छे से फेट लें। फिर इसमें चीनी पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। जब चीनी अच्छे से अंडे में मिक्स हो जाएँ तो इसमें रीफाइंड ऑइल डालकर चलाते हुए मिला लें।

अब इसमें मैदा और बेकिंग पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। सभी चीजों को 5 मिनट अच्छे से चलाते हुए मिला लें जब ये सारी चीज़े आपस में अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो एक टेबलस्पून दूध डालकर चलाते हुए एक बार फिर से अच्छे से मिला लें।

केक बनाने के लिए हमारे बेटर की कंसीटेंसी एकदम परफेक्ट है। अगर आपके बेटर की कंसीटेंसी ऐसी ना हो तो आप इसमें एक टेबलस्पून दूध और डालकर चलाते हुए मिला लें।

cake batterकेक बनाने वाले मोल्ट को घी लगाकर चिकना कर लें। फिर मोल्ड के अन्दर बटर पेपर रखकर इसके ऊपर भी घी लगाकर चिकना कर लें। (अगर आपके पास बटर पेपर नहीं है तो मोल्ट में थोड़ा सा मैदा डालकर बाउल को घुमा लें। ताकि मैदा मोल्ट में अच्छे से लग जाएँ।)

फिर अपने केक के बेटर को मोल्ट के अन्दर डालकर हल्के-हल्के टेप कर दें। ताकि इसके अन्दर कोई भी एयर बबल्स ना रहे भगोने को भी प्रीहीट होते हुए दस मिनट हो गये है। केक के मोल्ट को भगोने के अन्दर रखकर भगोने का ढक्कन-ढककर 40 मिनट स्लो आंच पर पका लें।

तय समय बाद खोलकर देखे हमारा केक अच्छे से बैक हो गया है। केक के अन्दर एक टुथपिक डालकर देखे अगर टुथपिक प्लेन निकल कर आई तो समझ जाएँ हमारा केक अच्छे से पक चूका है। अगर इसमें मिश्रण लगा हुआ है तो आप 5 मिनट और केक को बैक कर लें। मेरा केक अच्छे से बैक हो गया है गैस को बंद कर दें और केक को बहुत ही सावधानी से भगोने से बाहर निकाल लें।

केक के ठंडा होने पर छुरी को मोल्ट के सभी तरफ घुमा लें ताकि केक आसानी से निकल जाएँ। अब मोल्ट के ऊपर एक प्लेट रखकर मोल्ट को पलट दें केक आसानी से निकल जायेगा।

बहुत ही टेस्टी व स्पंजी हमारा वनीला केक बनकर तैयार है। कितनी कम सामग्री से हमने इतना स्पंजी व टेस्टी केक बनाकर तैयार कर लिया।

vanilla cake recipe

शेयर करें:

Leave a Comment