मीठा दलिया खाने के फायदे और रेसिपी Daliya Banane ki Vidhi

Daliya Banane ki Vidhi अगर आप शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं और ह्र्दय के कार्यो में सुधार लाना चाहते हैं और बॉडी के मेटाबोल्जिम को फिट रखना चाहते हैं तो फिर रोज़ाना भरपूर मात्रा में दलिया का सेवन करें। दलिया एक सुपाच्य भोजन  पदार्थ है जो गेंहू को दरदरा पीसकर बनाया जाता है।

स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक दलिया न केवल पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है बल्कि इसे खाने से अतिरिक्त वजन भी कम होता है।  इसको आप सुबह के नाश्ते में या फिर कुछ हल्का खाने का मन है तो संपूर्ण खाने के तौर पर भी सर्व सकते हैं देखे दलिया बनाने की(dalia banane ki recipe) रेसिपी।

मीठा दलिया खाने के फायदे daliya khane ke fayde

1. अगर आप रोज़ एक कटोरी दलिया का सेवन करें तो पूरे दिन शरीर में उर्जा बनी रहेगी। और शरीर में हाई एनर्जी होने से मेटाबोल्जिम सिस्टेम भी बढिया रहता है। यही कारण है कि सुबह के समय दलिया के सेवन पर ज़ोर दिया जाता है।

2. दलिया में घुलनशील और अघुलशील फाइबर होते हैं जो कि शरीर में उच्च मात्रा में फाइबर होने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

3. दलिया में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीैडेंट होते है जो कि शरीर से विषैले तत्वोंथ को निकाल देते हैं और शरीर में स्फूंर्ति लाते हैं इसके सेवन से शरीर में अनावश्यलक तत्वों में भी कमी आती है और शरीर के सारे अंग सुचारू रूप से चलते हैं।

4. दलिया के सेवन से पेट भर जाता है और लम्बे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

5. अगर आप सुबह के नाश्ते में दलिया का सेवन करते हैं तो फिर इससे न केवल शरीर को उर्जा मिलती है बल्कि मोटापा भी कम होता है।

6. प्रोटीन से भरपूर दलिया हानिकारक विषाक्त पदार्थों और बीमारियों से दूरी बनाये रखता है।

7. जिनके शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बहुत कम है उन्हें ज्यादा से ज्यादा दलिया का सेवन करना चाहिए। यह न केवल दलिया आयरन का बहुत ही अच्छा स्रोत है जो शरीर के लिए जरूरी होने के साथ-साथ ही हामोग्लोबिन भी बढ़ाता है बल्कि शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म को भी बैलेंस में रखता है।

बच्चों के लिए दलिया daliya for baby in hindi

इसमें कोई भी संदेह नहीं है की छोटे बच्चों या शिशु के लिए दलिया एक फायदेमंद फूड है। शुरुआती दिनों में अगर आप छोटे बच्चे को दलिया खिलाते हैं तो न केवल उसका शरीर तेज़ी से ग्रो करेगा बल्कि उसकी भूख भी मिटाएगा। आप देखेंगे कि यह डिश कितना जल्दी बच्चे की भूख को मिटाती है। यही नहीं इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट और लौह उसे मजबूती और उर्जा प्रदान करते है। इसलिए अपने बेबी को रोज़ाना दलिया ज़रुर खिलाएं।

विभिन्न तरह के पोषक तत्वों से भरपूर दलिया आजकल मार्केट में भी उपलब्ध है जिन्हे  घर पर बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है। दलिया एक प्रकार का साबुत अनाज होता है जो कि शरीर को स्वास्थ्यवर्धक बनाता है। आप इसे बनाने के लिए दूध और फलों की मदद भी ले सकते हैं। आप दलिया को मीठा या फिर नमकीन भी बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Daliya Banane ki Vidhi

  • गेहूं का दलिया = एक कप
  • घी = तीन छोटे चम्मच
  • पानी = दो कप
  • दूध = दो कप
  • शक्कर = एक बड़ा चम्मच
  • किशमिश = 7 अदद

सजाने के लिए

बादाम बारीक कटे हुए

विधि – how to make sweet daliya

एक भारी तले के भगोने में घी गर्म करे और गर्म घी में दलिया डाले और मीडियम गैस पर दलिये को सुनहरा होने तक भून लें।

अब भुने हुए दलिये में पानी डाले और कम आंच कर ढक्कन से ढक कर रख दें 5 से 10 मिनट में आप देखेंगे कि दलीया  फूल कर डबल हो जाएगा।

जब दललिया गल जाएं तो फिर इसमें दूध डाल दें और 7 से 8 मिनट तक दूध में पकाएं अब इसमें किशमिश और चीनी डाल दें चीनी के घुलने तक दलिये को आंच पर रखे और फिर गैस को बंद कर दें।

मीठा दलिया बनकर तैयार है इसे एक बाउल में निकाले और बादाम से सजाकर और ठंडा कर के सबको सर्व करे और आप भी खाएं।

मीठा दलिया बनाने की विधि

शेयर करें:

2 thoughts on “मीठा दलिया खाने के फायदे और रेसिपी Daliya Banane ki Vidhi”

Leave a Comment