चाय के शौक़ीन हो तो जाने 7 तरह की चाय पीने के फ़ायदे Chai Peene ke Fayde

Chai Peene ke Fayde अगर आप बहुत ज्यादा चाय पीने के शौकीन हैं तो फिर थोड़ा संभल कर क्योंकि ज्यादा चाय पीने से एसिडिटी और वजन बढ़ने की सम्भावना भी हो जाती हैं। चाय कई लोगों को एनर्जी का काम करती हैं जिसे वह हर थोड़ी देर में पीने  के लिए उतावले रहते हैं।

चाय की कुछ वैराइटी ऐसी भी होती हैं जिन्हें पीने से आपका वजन नियंत्रित रहता है और इन्हें आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। तो फिर चलिए आपको बताते हैं चाय के ऐसे ही 7 प्रकार जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा साथ ही एनर्जी भी देगा।

नोट: रेसिपी पढ़ने के लिए नीले रंग पर क्लिक करें।

1. दालचीनी कि चाय

ayurvedic tea

 

अगर आप चाय के शौकीन हो तो फिर दालचीनी कि चाय आपके लिए बढ़िया रहेगी इससे आपका वजन भी नहीं बढेगा और मुहं से चाय की दुर्गन्ध भी नहीं आएगी दालचीनी वाली चाय आप खाली पेट भी पी सकते हैं इससे आपको एसिडिटी की शिकायत भी नहीं रहेगी।

2. अजवायन कि चाय

Ajwain

चाय में हमेशा अजवाइन डाल कर पिएं अजवाइन हमेशा से ही पेट की सारी परेशानीयों को दूर करता आया हैं। और अजवाइन में राइबोफ्लेविन नामक तत्व भी पाएं जाते हैं जो कि फेट को भी कम करता हैं और एसिडिटी को भी कम करता हैं।

3. अदरक कि चाय

drink ginger tea

अदरक की चाय में इस्तेमाल करना तो बहुत ही फायदेमंद होता है अदरक का पूरा फायदा लेने के लिए सबसे पहले अदरक के एक इंच के टुकड़े को छील कर काट लें अब इन टुकड़ों को गैस पर उबल रहे पानी में डालकर ढक दें 10 मिनट तक इस पानी को उबलने दें फिर इसे छन्नी की सहायता से छान लें और कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें मीठे के लिए बेहतर रहेगा कि आप शहद का ही इस्तेमाल करें।

4. लेमन टी

Lemon tea
अगर आपका मन घबरा रहा हैं तो फिर आप लेमन टी पी सकते हैं। लेमन हमेशा से ही लाभदायक साबित हुआ हैं पेट से सम्बंधित कोई भी बीमारी में अगर आप लेमन टी या लेमन वाटर पी ले तो बहुत फायदा करेगा लेमन टी में आप शक्कर के बजाएं शहद डाले तो ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

5. ग्रीन टी

Green tea
ग्रीन टी का पीना, कॉफी पीने की तुलना में कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है और इसका सबसे बड़ा कारण तो ये है कि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि हमारे शरीर को डिटॉक्स करके वजन को कंट्रोल करने में हमारी मदद करते हैं दिन में एक बार ग्रीन टी लेने से बहुत ज्यादा फायदे होंगे।

6. ब्लैक टी

Black Tea
ब्लैक टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करती है और इसी वजह से यह शरीर में एक्स्ट्रा फैट को बर्न करके वजन को नियंत्रित करने का काम करती है।

7. काली मिर्च कि चाय

Black pepper and honey tea
काली मिर्च में मौजूद पाइपेरिन फैट बर्न करने में बहुत मदद करता है काली मिर्च और अदरक को गर्म पानी में पांच मिनट तक उबाल लें और फिर इसे छान लें अब इसमें शहद या नींबू का रस मिलाकर पीना वजन घटाने में काफी मदद करता है।

शेयर करें:

Leave a Comment