ग्रीन टी रेसिपी पीने का सही समय और तरीका Green Tea Recipe in Hindi

दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगी कि ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका क्या है?

Green Tea Recipe in Hindi आजकल ग्रीन टी एक लोकप्रिय पेय पदार्थ बनता जा रहा है ऐसा इसलिए क्योंकि लोग इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जागरूक हो गए हैं। ऐसे लोग जो मोटापा कम करना चाहते हैं, पेट पर जमे हुए फेट को कम करना चाहते हैं अच्छी त्वचा और पाचन की प्रतिक्रिया में सुधार लाना चाहते हैं। उर्जावान और स्वस्थ बने रहना चाहते हैं वे सभी ग्रीन टी का सेवन करते हैं। लेकिन दोस्तों इसका अर्थ यह नहीं कि हम एक के बाद दूसरा कप ग्रीन टी का पीते रहें यह गलती है जो हम में से अधिकतर लोग करते हैं।

हमें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि गलत समय पर ग्रीन टी पीने से दुष्परिणाम भी हो सकते हैं। क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन और टैनिन दोनों होते हैं जो गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देते हैं और पेट को प्रभावित करते हैं।

इसके कारण जी मिचलाना, गैस्ट्रिक दर्द तथा पेट में एसिडिटी को बढ़ावा मिलता है। अगर ग्रीन टी को सही समय पर सही मात्रा पर लिया जाए तभी हमें इसके अधिकतम लाभ मिलते हैं।

चलिए आज आपको बताते हैं ग्रीन टी पीने के तरीके व 6 फायदे – green tea ke fayde

  1. ग्रीन टी को कभी खाली पेट ना पिए ग्रीन टी पीने से हमारा शरीर अंदर से स्वच्छ होता है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए ग्रीन टी को सुबह खाली पेट नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इसमें होता है कैफीन जो हमारे गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है हमारे पेट और स्प्लीन को प्रभावित करता है।
  2. ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है दोस्तों अच्छे परिणामों के लिए खाना-खाने के आधा घंटा पहले या खाना खाने के 1 घंटे बाद ग्रीन टी पीना चाहिए।
  3. ग्रीन टी में दूध और चीनी ना मिला हो क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और थायो नाइन होते हैं। जो स्वास्थ के लिए अच्छे होते हैं लेकिन जब दूध में उपस्थित प्रोटीन और चीनी में उपस्थित कैलोरी ग्रीन टी में उपस्थिति फ़्लेवेनोइट से मिलते है। तो नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है जिससे शरीर को ग्रीन टी से मिलने वाले लाभ नहीं मिल पाते।
  4. ग्रीन टी को शहद के साथ पिए ग्रीन टी में उपस्थित केफीन और शहद में उपस्थित विटामिन न्यूरॉन्स को पुनर्जीवित करते हैं और शरीर में उपस्थित पेट को बॉन करते हैं। शहद केलोरी को कम करने में मदद करता है इसीलिए खाना-खाने के बाद ग्रीन टी को शहद के साथ पिएं।
  5. खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी ना पिएं क्योंकि ग्रीन टी में उपस्थित केफीन पाचन प्रभावित करता है और पोषक तत्वों को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है।
  6. दिन में सिर्फ दो या तीन कप ही ग्रीन टी पीना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और फिलेवेनोइस प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसका सेवन अधिक मात्रा में करेंगे तो शरीर में विषैले तत्वों की मात्रा बढ़ती है और इससे आपका लीवर प्रभावित हो सकता है।

चलिए हमने आपको ग्रीन टी के फायदे तो बहुत बता दिए है अब हम आपको ग्रीन टी बनाने की रेसिपी बताते है

ज़रूरी सामग्री – Green Tea Recipe in Hindi

  • पानी = दो कप
  • ग्रीन टी = आधा छोटा चम्म्च
  •  शहद = स्वादअनुसार

विधि – how to make Green Tea Recipe in Hindi

सबसे पहले तो आप चाय के पैन में दो कप पानी डाल कर उसे अच्छे से उबलने दें फिर उस उबले हुए पानी में ग्रीन टी डालकर एक उबाल आने दें उबाल आने पर गैस को बंद कर दें और चाय को कप में छान लें।

अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर चलाते हुए शहद को चाय के साथ अच्छे से मिक्स कर लें अब आपकी ग्रीन टी तैयार है गरमागर्म ग्रीन टी का मज़ा ले।

keyword: Green Tea Recipes in Hindi, green tea banane ki vidhi, green tea and honey, how to make green tea in hindi for weight loss

ग्रीन टी रेसिपी

इस पोस्ट में समझिए ग्रीन टी पीने का सही तरीका और बनाने की सही विधि

शेयर करें:

59 thoughts on “ग्रीन टी रेसिपी पीने का सही समय और तरीका Green Tea Recipe in Hindi”

  1. हम लोग शहद का प्रयोग नहीं करते, उसके स्थान पर खांड डाल सकते हैं या फीकी ग्रीन टी अधिक फायदा करेगी।
    बिना मीठे के नींबू डालना सही है या नहीं।

    प्रतिक्रिया
    • पतला होने के लिए आप ग्रीन टी में हनी और निम्बू डाल सकती है
      लेकिन ग्रीन टी को खाना खाने से एक घंटा पहले पिएं तभी आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे

      प्रतिक्रिया
    • अगर आप पैकिट वाली ग्रीन टी बना रहे है तो उबले हुए पानी में पैकिट डाल लें और अगर पत्ती वाली ग्रीन टी बना रहे है तो फिर उसको पानी के साथ डालकर उबाला जाता है

      प्रतिक्रिया
    • पतला होने के लिए आप ग्रीन टी को खाना खाने से एक घंटे पहले पी सकते है लेकिन इसके साथ आपको मॉर्निंग वॉक और एक्ससाइज़ करनी चाहिए तभी आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे

      प्रतिक्रिया
    • आप ग्रीन टी में निम्बू और शहद मिलाकर पी सकते है ग्रीन टी को सुबह खाली पेट नहीं पीना चाहिए इसके साथ आप कुछ हल्का-फुल्का ले सकते है

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment