पपीते के बीज में शहद मिला कर खाने से होंगे ये हैरतअंगेज फायदे – benefits of papaya in hindi

क्या आप जानते हैं कि पपीते के बीज और शहद में 7 स्वास्थ के फायदे होते हैं? 2 टी स्पून पपीते के बीज लें, और इसमें एक टी स्पून शहद मिलाएँ और फिर इन्हें अच्छी तरह से मिलाएँ और रोज़ सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आइये देखते हैं इस प्राकृतिक औषधि के 7 बेहतरीन फायदे।

आपके सिस्टम को साफ करता है

Benefits of papaya

ये आपके सिस्टम को साफ करता है पपीते के बीज और शहद के मिश्रण में कई पावरफुल एसिड्स और एंटी-ओक्सीडेंट्स होते हैं जिससे पेट में और शरीर के अन्य अंगों में मौजूद ज़हरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं।

पेट के कीड़े मरते हैं

pet ke kide

और इससे पेट के कीड़े भी मरते हैं चूंकि इसमें एसिड की अधिकता होती है और इसीलिए पेट के पाचन तंत्र को प्रभावित करने वाले कीड़ों को मारने का यह एक शानदार प्राकृतिक तरीका है।

वजन कम करने में सहायक

weight loss

पपीते के बीज और शहद में कई लिपिड और पोटेशियम होते हैं जो की पाचन क्रिया को बढ़ाते हैं और जिससे यह वजन कम करने में फायदेमंद होता है।

मसल्स निर्माण में मददगार

masals banaye

प्रोटीन की अधिकता वाले इस मिश्रण का रोज़ाना सेवन करने से, मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण होता है और आपकी शेप भी बहुत अच्छी दिखती है।

थकान दूर करता है

thakan dur kare

इस मिश्रण में ग्लूकोसिनॉलेट्स होते हैं जो कि थकान को दूर करते हैं और शरीर की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करते हैं।

वायरल या मौसमी बुखार से लड़ने में मददगार

fever

चूंकि इस प्राकृतिक मिश्रण में एंटी-ओक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, और इन्फेक्शन व वायरल से लड़ने में भी मददगार है।

पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है

Sperms

पपीते के बीजों में कई सारे एंजाइम्स होते हैं जिससे यह पुरुषों में शुक्राणुओं की वृद्धि करता है, और प्रजनन क्षमता को बढ़ा देता है।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

1 thought on “पपीते के बीज में शहद मिला कर खाने से होंगे ये हैरतअंगेज फायदे – benefits of papaya in hindi”

Leave a Comment