अगर एक बार इस तरीके से बनाएंगे आलू का पराठा तो हर बार यही तरीका अपनाएंगे Aloo paratha with Liquid Dough Recipe

आलू का पराठा ब्रेकफास्ट में सबसे बेस्ट पराठा हैं। ये सभी का पसंदीदा पराठा होता हैं। आलू का स्टफ पराठा हर किसी से परफेक्ट नही बनता हैं। क्यूंकि जब हम स्टफिंग भरकर पराठा बेलते हैं तो ये फट जाता हैं। बस इसी वजह से कही बार हम आलू का टेस्टी पराठा नही बनाकर खाते हैं। लेकिन ज़ायका रेसिपी में आपको बिना स्टफिंग वाला और टेस्टी आलू का पराठा बनाने की विधि मिलेगी। अगर आपको आलू का पराठा खाना हैं। तो आप इस तरह से बिना स्टफिंग वाला आलू का पराठा बनाकर खाएं। खाने में ये बहुत ही स्वादिष्ट लगता हैं। सबसे अच्छी बात तो ये हैं की अगर आपके पास वक़्त कम हैं और आलू का पराठा खाना हैं तब आप इस विधि से टेस्टी और सॉफ्ट पराठे बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for liquid dough aloo paratha recipe

  • गेहूं का आटा = 1 कप
  • बॉईल आलू = 2 मीडियम साइज़ के कद्दूकस कर ले
  • चिल्ली फलैक्स = ½ टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = ¼ टीस्पून
  • कसूरी मेथी = 1 टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • तेल = 2 टीस्पून
  • तेल = ज़रुरत अनुसार पराठे सेकने के लिए

विधि – How to make liquid dough aloo paratha

आलू का टेस्टी और आसान पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटे को छानकर एक बड़े बाउल में डाल ले।

उसके बाद इसमें कद्दूकस किये हुए आलू, चिल्ली फलैक्स, हल्दी पाउडर, नमक और कसूरी मेथी को हाथ से क्रश करके डाले।

फिर चम्मच से थोड़ा सा मिक्स कर ले। उसके बाद इसमें डेढ़ या इससे थोड़ा ज़्यादा पानी को आटे में थोड़ा-थोड़ा डालकर चम्मच या हैण्ड विस्कर से अच्छे से मिक्स करते हुए पतला बेटर बना ले।

जब आप बेटर बनाएं तो अच्छे से मिक्स करे। जिससे हमारे बेटर में कोई लम्स ना रह जाएं। बेटर बनने के बाद एक मिक्सी जार में बेटर को डालकर इसमें 2 टीस्पून तेल डालकर थोड़ा सा ग्राइंड कर ले।

ग्राइंड करने से हमारा बेटर एकदम इस तरह से स्मूथ हो जाएंगा और पराठे भी सॉफ्ट और फूले-फूले बनेगे।

ग्राइंड करने के बाद बेटर को एक बाउल में निकाल ले। फिर एक तवे को गैस पर रखकर गर्म होने दे। जब तवा गर्म हो जाएं। तब थोड़ा सा तेल लगाकर तवे को चिकना कर ले।

फिर बड़ा चम्मच भरकर बेटर को तवे पर डालकर गोल पराठा फैला ले। जब आपको पराठा ऊपर की तरफ से ड्राई लगने लगे। तब इसको पलट ले और पराठे के ऊपर थोड़ा-थोड़ा तेल लगाकर स्पेचुला से दबाते हुए पराठे को सेक ले। ऐसा करने से आपके पराठे फूले-फूले बनेगे।

फिर पराठे को पलट ले और इसी तरह से इस साइड से भी पराठे को तेल लगाकर सेक ले। दोनों तरफ से पराठे सिकने के बाद प्लेट में निकाल ले। इसी तरह से बेटर से सारे पराठे बनाकर तैयार कर ले।

फिर सॉफ्ट और टेस्टी आलू के पराठे को आप अचार, चटनी या दही के साथ सर्व करे।

Image Saurce: Nilu’s Kitchen

Recipe Saurce: Nilu’s Kitchen

शेयर करें:

Leave a Comment