स्वाद व सेहत से भरपूर अफलातून वेज पराठा Aflatoon Veg Paratha Recipe

veg paratha recipe in hindi बारिश के इस रिमझिम मौसम में आज में आपके लिए एक बहुत ही हेल्दी व टेस्टी पराठे की रेसिपी लेकर आई हूँ। mix veg stuffed paratha recipe in hindi

अफलातून पराठा – aflatoon paratha

इस पराठे का नाम अफलातून इसलिए है कि जब भी आप इस पराठे को खाएंगे तो आपके मुंह में काफी सारे फ्लेवर का धमाका होगा। दोस्तों आप इस पराठे की रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करें और आपको ये पराठा कैसा लगा प्लीज हमें कमेंट करके बताएं।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for veg paratha recipe in hindi

  • आटा = एक कप
  • नमक = आधा छोटा चम्मच
  • तेल = 1 बड़ा चम्मच

स्टाफिंग के लिए सामग्री – veg paratha recipe in hindi

  • प्याज़ = एक छोटा, बारीक़ कटा हुआ
  • फूलगोभी = एक तिहाई कप, बारीक कटा हुआ
  • गाजर = आधा कप, कद्दूकस कर लें
  • पत्ता गोभी = आधा कप, कद्दूकस कर लें
  • शिमला मिर्च = दो टेबल स्पून, कद्दूकस कर लें
  • लहसुन बारीक़ कटा हुआ = आधा छोटा चम्मच
  • टमाटर = एक छोटा, बारीक कटा हुआ
  • चीज़ = तीन चौथाई कप कद्दूकस किया हुआ, आप चाहे तो चीज को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं
  • शेजवान चटनी = एक बड़ा चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार
  • तेल = पराठा सकने के लिए

विधि – How To Make aflatoon paratha

अफलातून पराठा बनाने के लिए एक बड़े बाउल में टमाटर और लहसुन डाल दें। फिर इसमें शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, प्याज, गाजर, फूल गोभी डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। (आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद की और भी सब्जियां डाल सकती हैं)

सब्जियां मिलाने के साथ ही इसमें नमक भी डाल दें। नमक डालने के बाद सब्जियों से पानी निकलना शुरू हो जाता है इसीलिए सब्जियों में नमक मिलाकर इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें।

ताकि सब्जियों में जो पानी है वह सब निकल जाएं। सब्जियों को मिक्स करने के बाद 15 मिनट के लिए ढककर रख दें तय समय बाद आप खोलकर देखेंगे कि सब्जियां थोड़ी सी सॉफ्ट हो गई हैं।

इसकी क्वांटिटी भी कम हो गई है अब इसका जो एक्स्ट्रा पानी है उसको निकाल दे। सब्जियों को एक हाथ में लेकर उसको अच्छे से भीचकर उसका सारा पानी निकाल दें।

हमें सब्जी से स्टाफिंग बनानी है इसीलिए इसमें पानी बिल्कुल भी नहीं रहना चाहिए। सब्जियों से पानी निकालने के बाद बाउल को एक बार क्लीन कर ले फिर वापस से इसी बाउल में सारी सब्जियां डाल दें।

अगर आपकी सब्जियों में पानी रहेगा तो ये अच्छे से स्टाफिंग नहीं होंगी। इसलिए जितना भी हो सके आप सब्जियों का सारा पानी निकाल दें।

हमारी सब्जियों से जो पानी निकला है आप चाहें तो इसे किसी सब्जी में भी डाल सकती हैं। लेकिन मैं इससे आटा गूंध रही हूं ताकि हमारा आटा और भी ज्यादा हेल्दी हो जाए।

आटे में नमक और तेल डालकर अच्छे से मिला लें अब इसमें सब्जियों का जो पानी निकला हुआ है। उससे गूंध लें अगर जरूरत पड़े और पानी भी ले सकते हैं।

आटे को सानकर एक से दो  मिनट तक गूंध लें ताकि आटा अच्छे से स्मूथ हो जाए। आटे को गूंधकर 5 से 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि यह अच्छे से सेट हो जाए।

इतने हम अपनी स्टाफिंग रेडी कर लेते हैं। अब सब्जियों में चीज डाल दें और इसे अच्छे से मिला दे चीज में हल्का सा नमक होता है इसी वजह से सब्जियों दोबारा से हल्की सी गीली हो जाएँगी।

इसीलिए यह प्रोसेस आप सबसे आखिर में करें। अब इसमें शेजवान चटनी डाल दे और इसे अच्छे से मिला दे (अगर आपको बहुत ज्यादा तीखा पसंद है तो आप इसमें दो बड़े चम्मच शेजवान चटनी डाल दे) अब हमारे स्टाफिंग पराठे बनाने के लिए बिल्कुल रेडी है।

अब आप आटे की लोई बना लें आप जिस हिसाब से पराठा बनाना चाहती हैं छोटा या बड़ा उसी तरह से आप आटे की लोई बना ले अब एक लोई में थोड़ा सा सूखा आटा लगाकर अंगूठा से लोई को सेंटर में प्रेस करते हुए किनारों को घुमाए।

तो यह कटोरी के आकर में बन जाएगी अब इसके बीच में स्टाफिंग रख दें फिर किनारों को एक जगह करते हुए ऊपर का जो सेंटर है उसे हल्का सा निकाल दें।

अब इसे हल्का प्रेस करें और इसे हल्के हाथों से बेल ले इस पराठे को बेलने में बहुत ज्यादा प्रेशर ना लगाएं। इसे हम तब तक बेलेंगे जब तक की सब्जियां ऊपर से दिखने ना लग जाए।

अगर सब्जियां ट्रांसपेरेंट होकर नहीं दिखेंगे तो परांठे में आटे का ज्यादा टेस्ट आएगा। इसीलिए आप यही कोशिश करें कि सब्जियां ऊपर से दिखे।

अगर आप का पराठा थोड़ा सा फट जाता है तो इसके ऊपर थोड़ा सा सूखा आटा स्प्रिंकल कर दें। तो यह वापस से कवर हो जाएगा।

अब हमारा पराठा बिलकर तैयार है इसे पकाने के लिए गैस को ऑन करके तवा गर्म होने के लिए रख दें। तवे के गर्म होने पर पराठा तवे पर डाल दें थोड़ा सा पर पक जाने दे फिर पराठे को पलट दे।

जैसे आप नॉर्मल पराठा को सकते है इसे भी बिलकुल वैसे ही सेक लें आप चाहें तो घी में भी पराठा बना सकती हैं। आप अपनी पसंद अनुसार घी या तेल डालकर पराठे को सेक लें गैस की फ्लेम को मीडियम ही रखें।

अगर आप इसको तेज़ आंच पर पकाएंगी तो पराठा ऊपर से जल्दी ब्राउन हो जायेगा और अंदर से ये सही से नहीं पकेगा।

इसीलिए आप इसे मीडियम फ्लेम पर ही पकाएं और अगर आपने इसे स्लो गैस पर पकाया तो पराठा ऊपर से सख्त हो जाएगा।

इसीलिए आप इस पराठे को मीडियम हाई गैस पर ही पकाएं जब पराठा अच्छे से पक जाएगा। तो यह फूलना शुरू हो जाएगा जब पराठा अच्छे से सीक जाए तो इसको एक प्लेट में निकाल ले।

इसी तरह से बाकि के सभी पराठे बना ले आप इस पराठे को दही व हरी चटनी के साथ गरमा गरम सर्व करें। यह पराठा बहुत ही टेस्टी होता है और हेल्थ के मामले में तो पूछो ही मत क्योंकि हमने इसे बहुत सारी सब्जियां डालकर बनाया है। तो इस बार आप भी बारिश में इस मौसम में ले मज़ा इस अफलातून पराठे का।

दोस्तों आपको यह हेल्दी और बहुत सारे फ्लेवर वाला पराठा कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

सुझाव – suggestion

  1. अगर आप इसमें शेजवान चटनी नहीं डालना चाहते तो इसकी जगह थोडा सा चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी डाल दें।
  2. आप इस पराठे में अपनी पसंद से कोई भी सब्ज़ी डाल सकती है।

ये भी पढ़ें

keyword: veg paratha recipe in hindi, mix veg stuffed paratha recipe in hindi, recipe of stuffed paratha in hindi, vegetables paratha recipe in hindi, aflatoon paratha recipe, veg paratha banane ki recipe

शेयर करें:

Leave a Comment