बची हुई दाल से बनाएं मसालेदार स्वादिष्ट परांठा Leftover Dal Paratha Recipe

Leftover Dal Paratha Recipe बची हुई दाल से बनाएं मसालेदार स्वादिष्ट परांठा अक्सर सभी के घर में दाल बच जाती है। और दोबारा दाल खाना किसी को भी पसंद नहीं होता है। दाल को फेकने के बजाएं बनाएं दाल का स्वादिष्ट मसालेदार परांठा। ऐसा करने से आपकी दाल भी इस्तेमाल में आ जाएगी और एक अलग तरह का नाश्ता भी बनकर तैयार हो जायेगा।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Leftover Dal paratha

  • बची हुई दाल = एक कटोरी
  • गेहूं का आटा = दो कप
  • ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • हरी मिर्च = तीन बारीक कटी हुई
  • हरा धनिया = दो से तीन चम्मच, बारीक कटा हुआ
  • तेल = तीन टेबल स्पून
  • नमक = आधा छोटा चम्मच

विधि – How to make Dal Paratha

एक बाउल में आटा डाल लें फिर इसके बीचो-बीच थोड़ी सी जगह बनाकर इसमें बची हुई दाल डाल दें। और फिर इसमें हरी मिर्च, ज़ीरा और  नमक डाल दें। और साथ ही साथ एक छोटा चम्मच तेल और हरा धनिया डाल दें। दाल को आटे में अच्छे से मिक्स करते हुए सादे पराठे की तरह से नरम आटा गूंध लें।

अगर आपको आटा सख्त या सूखा लगे तो इसमें थोड़ा सा पानी डालकर गूंध लें। इस आटे को गूंधने में दो टेबल स्पून पानी का प्रयोग हुआ है आटे को ढककर बीस मिनट के  लिए रख दें।

तय समय बाद आटे के सैट हो जाने पर हाथ में थोड़ा सा तेल लेकर आटे को मसल-मसलकर चिकना कर लें। अब आटे में से थोड़ा सा आटा तोड़ लें। फिर इससे गोल लोई बनाकर चपटा करके सूखे आटे में लपेटकर इसे पांच से 6 इंच के व्यास में पतला बेल लें। अब इसे चौकोर आकार में मोड़ते हुए चौकोर लोई बनाकर तैयार कर लें इस लोई को सूखे आटे में लपेटे और चौकोर साइज़ के ही हल्का सा मोटा पराठा बेल लें।

तवा गर्म करके इस पर थोड़ा सा तेल डालकर तवे को चिकना कर लें। अब गर्म तवे पर पराठा सिकने के लिए डाल दें। और पराठे को नीचे से हल्का सा सिकने पर उसे पलट दें। पराठे को दूसरी तरफ हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेके इसके बाद पराठे के दोनों तरफ तेल लगा दें। और पराठे को मीडियम गैस पर अलट-पलट कर दोनों तरफ से ब्राउन चित्ती आने तक सेक लें। सिके हुए पराठे को टिशु पेपर बिछी प्लेट पर रख दें। बाकि के पराठे भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

इतने आटे से आठ पराठे बन जाते है। बची हुई दाल से बने इन स्वादिष्ट पराठों को अचार, चटनी, रायता, दही या फिर अपनी पसंद की किसी भी सब्ज़ी या चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें और खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment