क्या आपने खाया है सात परतो वाला ये मजेदार पराठा? satpura paratha

पराठा बनाना बहुत ही इज़ी होता है (satpura paratha recipe) ये अक्सर सभी घरों में बनाया जाता है। पराठा बनाना सभी को आता है पराठे अनेक तरह के बनाए जाते है। सिंपल पराठा, लच्छा पराठा. भरवा पराठा, ऐग पराठा, कीमा पराठा वगेरह-वगेरह लेकिन आज हम आपके लिए एक नये तरीके का पराठा लेकर आए है जिसे सतपुड़ा पराठा कहते हैं। सतपुड़ा पराठा सात परतो से बनाया जाता है इसका नाम बहुत ही कम लोंग जानते होंगे।

लेकिन सात परतो से आप घबराय नहीं क्योकि इसे बनाना बहुत ही आसान है (indian recipes) हाँ बस आपका थोडा समय ज़रूर लगेगा तो अगर चाहते हो पराठे में कुछ नया तो बनाएं सात परतो वाला सतपुड़ा पराठा।

ये पराठा अपने आप में ही इतना मजेदार होता है की इसे खाने के लिए किसी और चीज़ की आवश्यकता ही नहीं पड़ती मै तो इस पराठे का मज़ा गरमागर्म चाय के साथ लेती हूँ।

आवश्यक सामग्री – ingredients for satpura paratha recipe

  • आटा = दो कप
  • नमक = स्वादअनुसार, आटा गूंधने के लिए
  • पानी = आटा गुधने के लिए
  • तेल = दो टेबल स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून
  • नमक = छोटा आधा चम्मच, तेल में मिक्स करने के लिए
  • शुद्ध देसी घी = पराठा सकने के लिए

विधि – How to make Seven layer parathas

सतपुड़ा पराठे के लिए आपको क्या करना है सबसे पहले आप एक बड़े बाउल में आटा छान लें फिर आटे में नमक डालें फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटे को अच्छी तरह से गूंध लें आटे को थोड़ा सख्त ही गुंधे जब आटा गूंध जाए तो फिर इसे दस मिनट के लिए ढककर रख दें।

एक छोटी कटोरी में तेल, लाल मिर्च पावडर और नमक डाल कर इसे तेल में अच्छे से मिक्स कर लें। अब आटे से छोटी-छोटी नीबू के आकर की लोई बना लें एक सतपुड़ा पराठा बनाने के लिए हमे सात लोई चाहिए।

क्योकि सतपुड़ा पराठा 7 लेयर वाला होता हैं और खाने में इसका कोई जवाब नहीं होता।

इस पराठे में सात लेयर होती हैं  इसीलिए इस पराठे का नाम सतपुड़ा पड़ा अब सातों लोई से एक-एक करके बारीक रोटी बेल लें और एक तरफ रखते जाएं।

अब एक रोटी के एक तरफ नमक, मिर्च वाला तेल अच्छे से फैला कर लगा लें फिर उसपर दूसरी बेली हुई रोटी रख दें।

इस रोटी पर भी तेल नमक मिर्च के मिक्सचर को चम्मच की मदद से रोटी पर फैला दें। अब इसी तरह से तीसरी, चोथी, पांचवी, छटी रोटी पर भी इसी तरह से तेल नमक मिर्च वाला मिक्सचर फैला दें 6 लेयर पर नमक मिर्च लगाने के बाद उस पर सातवी रोटी रखे।

Satpura paratha recipe

अब हमारा पराठा बेलने के लिए एकदम रेडी है इसपर हलकी सी खुश्की लगाकर पराठा को बेल लें।

तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें तवा गर्म होने पर सात लेयर वाले पराठे को तवे पर डाल दें। ऊपर से देसी घी लगा कर सतपुड़ा पराठे को मीडियम गैस पर अच्छे से कुरकुरा होने तक दोनों तरफ से सेक लें। जब पराठा दोनों तरफ से अच्छी तरह से सिक कर क्रिस्पी हो जाए तो फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें।

गरमागर्म कुरकुरा और क्रिस्पी तीखा सतपुड़ा पराठा खाने के लिए एकदम रेडी है। आप इसे दही और अचार के साथ खा सकते हैं मै तो इसे अदरक और इलायची वाली चाय के साथ मज़े ले लेकर खाती हूँ।

सुझाव

  • सतपुड़ा पराठा के लिए आटा टाईट गुंधा जाता है।
  • सतपुड़ा पराठे को दोनों और से अच्छी तरह से सेके जब तक कि ये क्रस्पी ना हो जाएं
  • सतपुड़ा पराठे को सकने के लिए आप चम्मच की सहायता से पराठे पर कट भी लगा सकती है इससे ये अन्दर से भी अच्छी तरह से सिक जाता है।
  1. पढ़े: ब्रेकफास्ट में बनाएं लाजवाब स्पेशल पनीर पराठा
  2. पढ़े: ड्राई फ्रूट्स पराठा बनाने की अलग व अनोखी रेसिपी, आपने कही नहीं देखी होगी
शेयर करें:

Leave a Comment