बिना तंदूर बिना यीस्ट और बिना मैदा गैस पर बनाएं मुलायम नान Wheat Flour Butter Naan Recipe

दोस्तों आज मैं आपको बिना मैदे के और बिना यीस्ट, तंदूर के बहुत ही सॉफ्ट नान बनाने की रेसिपी बताउंगी। जिसको हम गेहूं के आटे से बनाएंगे वो भी सबसे सरल तरीके से। गेहूं के आटे से बने नान काफी अच्छे होते हैं। नान हम बड़े ही बनाकर खाते हैं। लेकिन आज आप छोटे-छोटे प्यारे-प्यारे नान बनाना सीखेगे। जो देखने में भी बहुत अच्छे लगेगे और आप इनको देखकर ही बनाना चाहोगे। मैं आपको तवे पर नान को दो तरीको से सेकना बताउंगी। आपको जो भी तरीका पसंद आयेंगा उसी से नान सेककर तैयार कर ले।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Wheat Flour Butter Naan

  • गेहूं का आटा = 2 कप
  • फ्रेश दही = ¼ कप
  • बेकिंग पाउडर = ¼ टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • ऑइल = 2 टीस्पून
  • पिघला हुआ बटर = 2 टेबलस्पून
  • हरा धनिया = 1 टेबलस्पून बारीक चोप किया हुआ

विधि – How to make wheat flour butter naan

गेहूं के आटे से मुलायम बटर नान बनाने के लिए सबसे पहले नान के लिए आटा गूंथ ले। एक बाउल में गेहूं का आटा और स्वाद अनुसार नमक डालकर पहले नमक को आटे में मिक्स कर ले। उसके बाद आटे में ऑइल, फ्रेश दही और बेकिंग पाउडर डालकर फिर इनको भी मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डाले और आटे को गूंथते हुए सॉफ्ट आटा लगा ले। आटा जब गूँथ जाएँ तब आटे को 15 मिनट के लिए ढककर रख ले। जिससे नान के लिए आटा सेट हो जाएँ। 15 मिनट बाद आटे पर थोड़ा सा ऑइल डालकर आटे को दो मिनट तक मसल ले। जिससे आपका आटा एकदम सॉफ्ट हो जायेंगा और नान भी बहुत सॉफ्ट बनेगे इसलिए आटे को मसलना जरूरी हैं।

फिर नान बनाने के लिए आटे से बराबर-बराबर की छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर रख ले। उसके बाद सारी लोइयों के पेड़े बनाकर रख ले। आप पेड़ो को किसी कपड़े से ढक ले। अब नान बनाने के लिए एक पेड़ा ले और अब चकले पर थोड़ा सा ड्राई आटा डस्ट कर ले।

उसके बाद चकले पर पेड़े को रखे और बेलन से बेल ले। नान को आपको ना ज़्यादा मोटा बेलना होगा और ना ही ज़्यादा पतला बेलना हैं। जब नान बिल जाएँ, तब इसको ट्रे पर रख ले और इसी तरह से सारे पेड़ो से नान बनाकर रख ले। फिर इनको सकने के लिए एक नॉन स्टिक तवा लेकर इसको गैस पर रख ले।

तवा जब गर्म हो जाएँ तब तवे में एक बार में दो से तीन नान रख ले। नान छोटे हैं इसलिए एक बार में आसानी से दो से तीन नान आ जायेंगे। जब नान नीचे की साइड से हल्के से सिक जाएँ, तब इनकी साइड को चेंज कर ले। जब इस साइड भी हल्का सा कलर नान पर आ जाएँ, तब गैस पर से तवे को हटा ले।

फिर एक नान ले और इसको चिमटे से पकड़कर रोटी की तरह से दोनों तरफ से सेक ले और जब ये नान सिक जाएँ, तब इसको रख ले और बाकी के जो नान तवे पर हैं उनको भी इसी तरह से रोटी की तरह से सेक ले और इसी तरह से सारे नान सेक ले।

नान को अगर आप इस तरह से नहीं सेकना चाहते हैं, तो फिर दूसरे तरह से सेक ले। नॉन स्टिक तवे को गैस पर गर्म होने दे। फिर गर्म तवे पर दो से तीन नान डाले और नीचे की साइड से हल्का सुनहरा कलर आने दे। उसके बाद इनको पलट ले और अब नान को सकने के लिए एक सूती कपड़ा ले।

फिर कपड़े से एक-एक नान को दबाते हुए सेके जब नान नीचे की साइड से सिक जाएँ, तब इनकी साइड चेंज करे और कपड़े से इस साइड से भी सुनहरी चित्ती आने तक प्रेस करते हुए सेक ले और जब नान दोनों तरफ से सिक जाएँ तब इनको तवे पर से हटाकर रख ले। फिर इसी तरीके से बाकी के नान भी सेक ले।

wheat flour naan

इस तरह से आप नान को कपड़े से भी सेक सकते हैं। आपको इन दोनों में जो भी तरीका आसान लगे, उसी तरह से नान को सेक ले।

क्यूंकि ये बटर नान हैं। इसलिए पिघले हुए बटर में हरा धनिया डालकर मिक्स कर ले और उसके बाद ब्रश से बटर को गर्म-गर्म नान पर लगा ले। आपके सॉफ्ट और टेस्टी बटर नान बनकर तैयार हैं। जिसको आप चिकन या पनीर के साथ एन्जॉय करे।

Image Source: Maa Beti Kitchen

Recipe Source: Maa Beti Kitchen

Wheat Flour Butter Naan Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Total Time30 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: butter naan, Easy naan recipe, eggless butter naan recipe, keema naan
Servings: 4 people
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes