तोरई की सब्जी कैसे बनाते हैं Turai ki Sabzi, Ridge Gourd

Turai ki Sabzi तोरई जिसे कई जगह पर गिल्की भी कहते हैं, खासतौर पर ये गर्मियों की सब्ज़ी है। कई लोगों को तोरई या लौकी जैसी सब्जियां खाना बिलकुल भी पसंद नहीं है क्योंकि उन्हें यही लगता है कि इनमें स्वाद (Taste) हीं नहीं होता। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है ये भी खाने में स्वादिष्ट होती हैं वैसे तो तोरई की कई तरह की सब्जियां बनाई जाती हैं, मसलन सूखी, ग्रेवी वाली और भरवां। लेकिन आज हम तोरई की वैसी सब्ज़ी बना रहे हैं जो न तो ज्यादा सूखी है और न ही ग्रेवी में डूबी।

खास बात तो यह है कि इस तोरई की सब्ज़ी (turai ki sabzi) को बनाने में काफी कम मसालों का इस्तेमाल किया है, लेकिन इसके बावजूद ना तो इसके जायके में और ना ही इसकी रंगत में आपको कोई भी कमी दिखेगी।

बाज़ार में आपको दो तरह की तोरई दिखेंगी- एक धारियों वाली और एक चिकनी। हमने यहां पर चिकनी तोरई का इस्तेमाल किया है। हां, एक चीज़ और याद रखिए- तोरई की सब्ज़ी का असली स्वाद आप तभी ले सकते हैं जब आप इसे बिलकुल ताज़ी हरी (fresh green) तोरई से बनाएं। यानी जिस दिन इसे आप मंडी से लाएं, उसी दिन बना लें।

फ्रिज में रखी हुई तोरई आपको वैसा स्वाद नहीं देगी, जो आपका दिल जीत ले। वैसे तो तोरई की सब्ज़ी का असली मज़ा शुद्ध घी लगी गरमागर्म रोटियों के साथ ही आता है, लेकिन इसे आप पराठों के साथ भी खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – turai ki sabzi recipe

  • तोरई = 250 ग्राम
  • लाल मिर्च पाउडर = 1/4 टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = 1/4 टीस्पून
  • नींबू का रस = 1/2 टीस्पून
  • तेल = एक टेबलस्पून
  • ज़ीरा = 1/4 टीस्पून
  • नमक = स्वादअनुसार
  • टमाटर = एक अदद, बारीक़ कटा हुआ
  • पानी = दो टेबलस्पून

विधि – how to make ridge gourd / Turai ki Sabzi

तुरई की सब्ज़ी बनाने के लिए पहले तोरई को छील लें और फिर उसके दोनों सिरे काट लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें।

तोरई को लम्बाई में दो बराबर के हिस्सों में काटें और फिर हर हिस्से को आड़े में काटकर उसके छोटे-छोटे आकार (medium size) के टुकड़े काट लें (करीब आधे इंच के टुकड़े)।

एक कड़ाही में तेल गर्म करें और मीडियम गैस पर जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें ज़ीरा डालें, जब ज़ीरे का रंग बदल जाए तो उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और टमाटर डालें और दो टेबलस्पून पानी डाल दें।

और 3 से 5 मिनट इसे भूनने के बाद इसमें तोरई और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। आंच धीमी कर दें और ढक्कन ढककर तब तक पकने दें जब तक की तोरई गल न जाए।

वैसे तो इसमें पानी मिलाने की ज़रूरत ही नहीं होती क्योंकि तोरई पानी छोड़ती है लेकिन अगर आपको ज़रूरत महसूस हो तो थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं।

जब तोरई गल जाए तो गैस को बंद कर दें और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें।

तोरी की सब्ज़ी (turai ki sabzi) बनकर तैयार है इसे गरमागर्म रोटियों के साथ सर्व करे और खाएं।

keyword: turai ki sabzi, turai ka salan, tori ki sabzi recipe in hindi, tori ki sabji banane ki vidhi, tori banane ki vidhi, gilki ki sabji banane ki recipe, nenua sabji recipe in hindi, ridge gourd sabji

2 thoughts on “तोरई की सब्जी कैसे बनाते हैं Turai ki Sabzi, Ridge Gourd”

Leave a Comment