घर पर बनाएं मार्किट वाली तिल गजक बहुत ही आसानी से Til Gajak Recipe

दोस्तों आज हम बनाएँगे तिल गुड़ की गजक वह भी एकदम मार्किट में मिलने वाली गजक की तरह। इसमें में एक सीक्रेट ingredients डालूंगी इसको डालने के बाद हमारी गजक बिलकुल बाजार में मिलने वाली गजक की तरह बनेगी। तो जब हम इतनी आसानी से और बहुत ही सस्ते में तिल गुड़ की गजक घर पर बना सकते है तो फिर बाज़ार से महंगी गजक क्यों लाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for til gajak recipe

  • तिल = 1 कप
  • गुड़ = 1 कप क्रश किया हुआ
  • घी = 1 टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = 1/4 टीस्पून  
  • बेकिंग सोडा = ½ टीस्पून

विधि – how to make til gajak recipe

तिल गुड़ की गजक बनाने के लिए एक पैन में तिल डालकर एक मिनट तक लगातार चलाते हुए स्लो आंच पर भून ले। तिल बहुत जल्द भुन जाते है एक मिनट बाद गैस को बंद कर दे और तिल को एक प्लेट में निकाल ले।

अब एक भारी तले की कढ़ाई को गैस पर रखे और इसमें  गुड़ डाल ले साथ ही दो टेबलस्पून पानी डालकर गुड़ को मीडियम आंच पर चलाते हुए मेल्ट होने तक पका ले। जब गुड़ मेल्ट हो जाएँ तो फिर गैस की आंच को स्लो कर दें और गुड़ को 5 से 6 मिनट स्लो आंच पर चलाते हुए पका ले।

6 मिनट बाद गुड़ को चेक करें  कि गुड़ अच्छे से पका हैं या नही। एक कटोरी में पानी लेकर गुड़ की ज़रा सी चाशनी को टपका कर देखे अगर हमारा गुड़ हाथ से तोड़ने पर अच्छे से टूट रहा हैं तो इसका मतलब हैं हमारी गुड़ की चाशनी गजक बनाने के लिए एकदम परफेक्ट हैं।

(अगर गुड़ नही टूट रहा हैं तो आप इसको दो से तीन मिनट और पका ले।)

अब इसमे छोटी इलायची पाउडर और साथ ही घी डालकर चलाते हुए मिक्स कर ले। घी डालने से गजक में बहुत ही अच्छी शाइनिंग आती हैं।

अब हम इसमें डालेंगे अपना सीक्रेट ingredients बेकिंग सोडा। गुड़ में बेकिंग सोडा डालकर चलाते हुए एक मिनट तक पका ले। बेकिंग सोडा डालने से गुड़ का कलर लाईट हो जाता हैं। इसी वजह से हमारी गजक एकदम मार्किट की तरह बनती है।

एक मिनट बाद गैस को बंद कर दे अब इसमें तिल डालकर चलाते हुए फटाफट से मिला ले वरना हमारा गुड़ सेट हो जायगा। इसी लिए इस प्रोसेस को आपको बहुत फ़ास्ट करना है। हमारे तिल गुड़ में अच्छे से मिल गये है मैने पहले ही एक बोड पर बटर पेपर रख कर उसको घी लगाकर ग्रीस कर लिया था। अब इसके ऊपर गजक का मिश्रण डाल दे और मिश्रण को फेलाते हुए एकसार कर लें। इसे और ज्यादा शाइनी बनाने के लिए हाथ पर घी लगाकर मिश्रण को फेलाटे हुए चिकना कर लें।

अब इसको नाइफ की मदद से चौकोर पीस में काट लें अब इसे 5 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें।

5 मिनट में ही हमारी गजक अच्छे से सेट हो गई है। गजक को बटर पेपर से निकाल कर प्लेट में रख ले इसे आप किसी एयर टाईट कंटेनर में भरकर दो से तीन महीने तक रखकर खा सकते है।

सुझाव  

  1. तिल भूनते समय गैस की आंच को स्लो ही रखे अगर आप तेज़ आंच पर तिल को भूनेंगे तो वह जल जायेंगे।
  2. बेकिंग सोडा डालने से गुड़ का कलर लाईट हो जाता है और इसी वजह से हमारी गजक मार्किट में मिलने वाली गजक की तरह बनती हैं।
  3. ध्यान रहे गुड़ में बेकिंग सोडा ही मिलाएं बेकिंग पाउडर नही।

Image Source: zaykarecipes.com

til gajak recipe

शेयर करें:

Leave a Comment