इस बार बनाएं कच्चे नारियल की मज़ेदार बर्फी Coconut Burfi Recipe

Coconut Burfi Recipe in Hindi दोस्तों आज हम बनायेंगे ताज़े नारियल से बहुत स्वादिष्ट व टेस्टी मिठाई। ये बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाती है और इसका स्वाद इतना मज़ेदार होता है। कि में आपको बता नहीं सकती आप खुद ही इसे खाकर देखना ये आपको बहुत पसंद आएगी।

आवश्यक सामग्री – ingredient for Coconut Burfi Recipe

  • कच्चे नारियल = दो
  • चीनी = छोटा आधा कप
  • देसी घी = दो टेबलस्पून
  • डाबर होममेड का कोकोनट मिल्क = एक चौथाई कप
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून
  • बादाम पिस्ता = दो टेबलस्पून, लम्बाई में कटे हुए

विधि – how to make Coconut Burfi Recipe

कच्चे नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के छिलके को छील लें। ऐसा करने से बर्फी स्मूद बनेगी और काली-काली भी नहीं दिखेगी।

सभी नारियल को छीलकर पानी से अच्छे से धो लें फिर इसको छोटे-छोटे पीस में काटकर मिक्सर जार में पीस लें। नारियल पीसते समय इसमें पानी बिलकुल ना डालें मिक्सी को कुछ सेकिंड चलाकर बंद कर दें ऐसा तीन से चार बार करें।

नारियल को इसी तरह से पीसना है नहीं तो आपका नारियल सही से नहीं पिसेगा। अगर आप एक बार ही मिक्सी चलाकर नारियल पीसेंगे तो आपके नीचे के नारियल का पेस्ट बन जायेगा और ऊपर का मोटा रह जायेगा।

हमे नारियल का पेस्ट नहीं बनाना है नारियल को इस तरह का पीसना है।

Coconut Burfi

गैस पर पैन रखकर इसमें घी डालकर गर्म होने दें गैस की आंच को स्लो ही रखे। फिर इसमें पिसा हुआ नारियल डालकर चलाते हुए तीन से चार मिनट मीडियम आंच पर भून लें। ताकि नारियल का कच्चापन खत्म हो जाए।

नारियल को लगातार चलाते हुए भून लें चार मिनट में नारियल अच्छे से भून जाता है। अब इसमें आधी चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें चीनी के मेल्ट होने तक लगातार चलाते हुए पकाएं।

जब चीनी नारियल में अच्छे से मेल्ट हो जाए तो फिर इसमें डाबर होममेड कोकोनट मिल्क डाल दें। ये कोकोनट मिल्क काफी थिक और क्रीमी होता है कोकोनट मिल्क को नारियल में डालकर अच्छे से चलाते हुए एक मिनट तक भून लें।

Dabur Hommade Coconut Milk

जैसे ही दूध नारियल में मिल जाएं तो नारियल के पैन को एक तरफ रख दें और दूसरे पैन में चीनी की चाशनी बना लें। बाकि की बची हुई चीनी को पैन में डालकर थोड़ा सा पानी डाल लें और इसको चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें।

चीनी के मेल्ट होते ही इसको नारियल वाले पैन में डाल दें और नारियल को मीडियम आंच पर चलाते हुए खुश्क होने तक पका लें। साथ ही छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

थोड़ी ही देर में मिक्सचर पैन से अलग होने लगेगा जब आपका नारियल का मिक्सचर पैन से अलग होने लगे तो गैस को बंद कर दें। एक मिठाई टिन में बटर पेपर रखकर घी लगा दें और नारियल के मिश्रण को मिठाई टिन में डाल दें और इसको फेलाते हुए एकसार कर लें। इसके ऊपर हल्का सा घी लगा दें ताकि ये ऊपर से एकदम चिकना हो जाए।

अब इसके ऊपर पिस्ता और बादाम डाल दें ताकि ये देखने में अच्छा लगे। ड्राई फ्रूट इसमें ऑप्शनल है आप चाहे तो स्किप कर दें।

ड्राई फ्रूट डालकर हल्का सा प्रेस कर दें ताकि ये मिठाई पर अच्छे से चिपक जाएँ और इसे दो घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें। आप चाहे तो इसे फ्रिज में भी रख सकते है।

तय समय बाद मिठाई को अपनी पसंद के आकार में काट लें। बहुत ही टेस्टी व क्रीमी हमारी ताज़े नारियल की बर्फी बनकर तैयार है।आप इसे कभी भी बना सकते है ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है।

Coconut Burfi Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment