सावधान, कोल्ड ड्रिंक पीने के हैं बहुत बड़े नुकसान Cold Drink is Harmful For Health

Cold Drink is Harmful For Health जैसे की गर्मियां आने ही वाली है और ऐसे में सभी लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन काफी ज़्यादा करते है। कोई मेहमान आ जाए तो कोल्ड ड्रिंक आज गर्मी ज़्यादा लग रही है तो कोल्ड ड्रिंक। लंच या डिनर कर रहे हो तो कोल्ड ड्रिंक।

लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप लंच या डिनर के साथ में कोल्ड ड्रिंक या ज़्यादा ठंडे पानी का सेवन करते है। तो फिर ये आपके लिए काफी ज़्यादा हानिकारक भी साबित हो सकता है।

आयुर्वेद में भी इस बात को बहुत अहम माना गया है। कि खाने के बीच में कभी भी कोल्ड ड्रिंक या ज़्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

आयुर्वेद में भी गर्म पानी-पीने की ही सलाह दी जाती है। आज हम आपको बताते हैं कि खाने के साथ में कोल्ड ड्रिंक पीने से आपकी बॉडी पर क्या असर पड़ता है।

ज़्यादा ठंडी चीजें आपकी पाचन क्रिया को धीमा कर देती हैं। व खाने के साथ में पेय पदार्थ लेना बिलकुल भी सही नहीं हैं इससे आपकी पाचन शक्ति पर काफी बुरा असर पड़ता है।

खाने के साथ में सोडे के सेवन से भी आपके पेट में गैस व पेट फूलने की Problem हो सकती है।

वही चायनीज फूड खाने के बाद में तो खासतौर पर गर्म पानी पीने की ही सलाह दी जाती है। ताकि जो चायनीज फूड हम खा रहे है उसका मैदा हमारी आंतों में जाकर ना चिपक जाएं।

कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। जो कि मोटापे और डायबिटीज (Diabetes) को जन्म देता है।

वैसे तो खाने के बीच में कोल्ड ड्रिंक तो क्या पानी भी नहीं पीना चाहिए। लेकिन अगर आप पीना ही चाहते हैं। तो फिर अच्छा होगा कि सादा या फिर गुनगुना पानी ही पिएं।

जितना भी हो सके ठंडे पानी से हमेशा दूर ही रहना चाहिए। क्योंकि ठंडा पानी-पीने से बॉडी में केवल वसा ही जमता है और समझदार लोग हमेशा सादा पानी ही पीते है।

Rate this post
join us on telegram zayka recipes